logo-image

IPL 2024 से पहले सील हुआ राजस्थान रॉयल्स का होम ग्राउंड, जानें क्या है इसकी वजह

IPL 2024 के पहले फेज का शेड्यूल जारी कर दिया है और इसमें जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में तीन मुकाबले होंगे. लेकिन अब सवाई मान सिंह स्टेडियम को सील कर दिया गया है. चलिए जानते हैं कि इसकी वजह क्या है?

Updated on: 25 Feb 2024, 04:36 PM

नई दिल्ली:

Indian Premier League 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का शेड्यूल का ऐलान हो गया है. 22 मार्च को आरसीबी और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आईपीएल 2024 का ओपनिंग मैच खेला जाएगा. अभी पहले फेज में 17 दिन के शेड्यूल का ऐलान किया गया है जो 7 अप्रैल तक का है. वहीं दूसरे फेज के शेड्यूल का ऐलान अब आम चुनावों की तारीखों के ऐलान के बाद किया जाएगा। इसी बीच IPL 2024 के शुरू होने से लगभग एक महीने पहले जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम (Sawai Mansingh Stadium) और राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) के ऑफिस को सील कर दिया है. राजस्थान स्पोर्ट्स काउंसिल ने दावा किया कि राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) ने अपने बकाया का भुगतान नहीं किया है और उनके बीच समझौता ज्ञापन (MOU) का उल्लंघन किया है, इसलिए उनके ऑफिस को सील कर दिया है. 

Sawai Mansingh Stadium को किया गया सील

राजस्थान स्पोर्ट्स काउंसिल के सचिव सोहन राम चौधरी ने RCA को उनकी संपत्ति उन्हें सौंपने के लिए नोटिस दिया था, लेकिन कोई जवाब नहीं आया जिसके बाद उन्हें यह कदम उठाना पड़ा. हालांकि, राजस्थान स्पोर्ट्स काउंसिल ने वादा किया है कि इससे जयपुर में होने वाले आगामी आईपीएल 2024 पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

सोहन राम चौधरी ने मीडिया को बताया, 'हमने RCA को कई नोटिस भेजे थे, लेकिन उनकी ओर से कोई जवाब नहीं आया. उन्होंने केवल MOU को 8 साल से बढ़ाकर 10 साल करने का जवाब दिया. उन पर कई उधारी थी और उन्होंने उन्हें पूरा नहीं किया. हमने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए RCA के साथ बैठक भी की है. उन्हें लगभग 200 करोड़ रुपये मिले, लेकिन उन्होंने हमें बताया कि उन्हें पैसा मिला ही नहीं है.'

स्टेडियम में होंगे IPL के मुकाबले

बता दें कि आईपीएल की टीम राजस्थान रॉयल्स का होम ग्राउंड जयपुर का सवाई मान सिंह स्टेडियम है. स्टेडियम को भले ही सील कर दिया गया है लेकिन इसका असर आईपीएल के मैच पर नहीं पड़ेगा, क्योंकि IPL की आयोजन बीसीसीआई की तरफ करवाया जाता है. सोहन राम चौधरी ने कहा कि स्टेडियम आईपीएल मैचों और यहां होने वाले अन्य मैचों की मेजबानी करेगा. हमने अब स्टेडियम वापस लिया है.

पहले फेज में होंगे तीन मैच

BCCI ने आईपीएल 2024 के पहले फेज शेड्यूल जारी किया है. उसमें जयपुर के सवाई मान सिंह के मैदान पर तीन मुकाबले खेले जाएंगे.जिसमें राजस्थान रॉयल्स की टीम लखनऊ सुपर जायंट्स, दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी के खिलाफ मैच खेलेगी.