logo-image

IPL Record : आईपीएल इतिहास में किस खिलाड़ी ने खेले हैं सबसे ज्यादा फाइनल?

IPL Record : क्या आप जानते हैं कि आईपीएल इतिहास में आज तक किस खिलाड़ी ने सबसे अधिक फाइनल खेले हैं? आइए आपको बताते हैं कौन है वो दिग्गज...

Updated on: 17 Mar 2024, 10:11 AM

नई दिल्ली:

IPL Record : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. जल्द ही बीसीसीआई आईपीएल 2024 के दूसरे फेज के शेड्यूल का ऐलान कर सकती है. ऐसे में क्रिकेट के गलियारों में फिलहाल 22 मार्च से शुरू होने वाले इस क्रिकेट के त्यौहार की ही चर्चा है. इस बीच आपको यूनिक रिकॉर्ड्स बताए जा रहे हैं. तो आइए आज हम भी आपको बताते हैं कि आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक फाइनल खेलने वाला खिलाड़ी कौन है?

कौन है रेस में सबसे आगे?

अब यदि अगर आपसे कोई पूछे कि आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाला खिलाड़ी कौन है? तो कहीं ना कहीं आपके जहन में एमएस धोनी (MS Dhoni) का नाम सबसे पहले आएगा और आपका ये अनुमान बिलकुल सही है. माही ने एक दो या तीन बार नहीं बल्कि कुल 11 बार आईपीएल फाइनल खेला है. इस दौरान उन्होंने 5 बार अपनी टीम को चैंपियन भी बनाया. माही ने 2010, 2011, 2018, 2021 और 2023 अपनी टीम को ट्रॉफी जिताई. आपको बता दें, 10 बार चेन्नई और एक बार 2017 में पुणे की कप्तानी करते हुए थाला ने फाइनल खेला. 

ये भी पढ़ें : IPL 2024 : पहले मैच में ये हो सकती है KKR की प्लेइंग-XI, एक्स फैक्टर साबित होगा ये प्लेयर

लिस्ट में शामिल CSK प्लेयर्स 

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर मिस्टर आईपीएल सुरेश रैना, अंबाती रायडू और रवींद्र जडेजा का नाम शामिल है. इन तीनों ही खिलाड़ियों ने 8-8 बार फाइनल खेला है. रैना ने CSK और गुजरात लायंस के लिए फाइनल खेले. इसके बाद रविचंद्रन अश्विन का नाम आता है, जिन्होंने 7 आईपीएल फाइनल मुकाबले खेले हैं. 

वहीं, अगर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की बात करें, तो उन्होंने आज तक 6 आईपीएल फाइनल खेले हैं, जिसमें से 5 बार मुंबई इंडियंस को चैंपियन बनाया है. वहीं, विराट कोहली की बात करें, तो उन्होंने 2009, 2011 और 2016 में 3 बार फाइनल का टिकट कटाया. हालांकि, वह एक भी बार विनिंग टीम का हिस्सा नहीं रह सके और 16 सालों में RCB एक भी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है. 

ये भी पढ़ें : IPL 2024 : 18 मार्च से शुरू होगी आईपीएल टिकटों की बिक्री, जानें कितनी है प्राइज