logo-image

IPL 2024 : इस दिन से होगा आईपीएल का आगाज, WPL की तारीख भी आई सामने!

IPL 2024 Start Date : इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज मार्च में खत्म होगी. इसके बाद IPL 2024 का आगाज होगा. इस बार आईपीएल शेड्यूल पर लोकसभा चुनावों का भी असर देखने को मिलेगा.

Updated on: 10 Jan 2024, 12:54 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 Starts On 22nd March : आईपीएल 2024 का 22 मार्च से आगाज हो सकता है. इससे ठीक पहले महिला प्रीमियर लीग (WPL) के मुकाबले खेले जाएंगे. WPL की शुरुआत फरवरी के आखिरी हफ्ते से हो सकती है और मार्च मध्य तक खेली जाएगी. इसके बाद 22 मार्च से IPL 2024 का आगाज होगा. WPL के मुकाबले केवल दो वेन्यू पर होंगे. वहीं IPL के मैच देश के सभी शहरों में खेला जाएगा. एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है. 

WPL के मुकाबले इस बार दिल्ली और बेंगलुरु में आयोजित किए जाने की बात सामने आ रही है. वहीं, आईपीएल में सभी 10 टीमें अपने-अपने होम ग्राउंड यानी 10 मैदानों पर तो मुकाबले खेलेगी ही, इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के मैच होम ग्राउंड के अलावा अन्य दो मैदानों पर भी आयोजित होंगे.

यह भी पढ़ें: Cricketer Dies : क्रिकेट मैदान पर बड़ा हादसा, कान पर गेंद लगने से मौके पर हुई क्रिकेटर की मौत

लोक सभा चुनाव को देखते हुए तैयार होगा शेड्यूल

रिपोर्ट में की माने तो आईपीएल 2024 का शेड्यूल लोकसभा चुनाव 2024 (Lok sabha Election 2024)  को देखते हुए तैयार किया जाएगा. गौरतलब है कि इस साल मार्च से मई के बीच देश में लोक सभा चुनाव होने हैं. ऐसे में आईपीएल के मुकाबले और चुनावों के दौरान सुरक्षा इंतजामों में संतुलन बना रहे और लॉ एंड ऑर्डर में किसी तरह भी तरह की कोई समस्या न आए, इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए IPL 2024 के शेड्यूल को तैयार किया जाएगा. बता दें कि साल 2009 में लोक सभा चुनाव के चलते आईपीएल का आयोजिन साउथ अफ्रीका में किया गया था. इसके बाद 2014 में भी चुवान के चलते आईपीएल यूएई में आयोजित किए गए थे.

इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के बाद शुरू होगा IPL 2024

बता दें कि 25 जनवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. यह सीरीज 11 मार्च को खत्म होगी. यानी इसके बाद खिलाड़ियों को करीब डेढ़ हफ्ते का ब्रेक मिलेगा और फिर दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल का रोमांच शुरू होगा.