logo-image
लोकसभा चुनाव

KKR vs SRH Final : IPL के इस अनोखे रिकॉर्ड को कायम रख पाएंगे पैट कमिंस? सिर्फ 3 बार हुआ ये कारनामा

IPL 2024 Final : कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल 2024 का फाइनल मैच खेला जाएगा. इस मैच को जीतकर पैट कमिंस इतिहास रच सकते हैं.

Updated on: 26 May 2024, 06:23 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 KKR Vs SRH: आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला आज सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमों चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें पूरी तरह से तैयार है. केकेआर की टीम 2 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं. जबकि हैदराबाद को अपनी दूसरी आईपीएल खिताब का इंतजार है. वहीं आज सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस के पास एक अनोखा इतिहास रचने का मौका है. ये कारनामा अभी तक आईपीएल इतिहास में 3 बार ही हुआ है.

पैट कमिंस रचेंगे इतिहास

आईपीएल 2024 ऑक्शन में सनराइजर्स हैदराबाद ने मोटी रकम में खरीदा था और टीम में शामिल किया था. इतना ही नहीं SRH ने उनको टीम का कप्तान भी बनाया. इस सीजन कमिंस ने कमाल की कप्तानी की और टीम को फाइनल तक पहुंचाया. वहीं अब पैट कमिंस के पास आईपीएल में इतिहास रचने का मौका है. दरअसल अभी तक आईपीएल इतिहास में जितने भी विदेशी कप्तानों ने ट्रॉफी जीती है वे सभी ऑस्ट्रेलियन ही रहे हैं. अभी तक तीन ऑस्ट्रेलियन कप्तान अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी टीम को आईपीएल चैंपियन बना चुके हैं.

यह भी पढ़ें: KKR vs SRH Final : पहली बार फाइनल खेलने उतरेगा ये स्टार खिलाड़ी, लंबे समय से है आईपीएल का हिस्सा

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज शेन वॉर्न, एडम गिलक्रिस्ट और डेविड वॉर्नर अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी टीम को चैंपियन बनाए हैं. अगर आज सनराइजर्स हैदराबाद फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को हरा देती है तो कमिंस आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले चौथे ऑस्ट्रेलियन कप्तान बन जाएंगे. आईपीएल के पहले सीजन यानी साल 2008 में शेन वॉर्न ने अपनी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन बनाया था. इसके बाद साल 2009 में गिलक्रिस्ट ने डेक्कन चार्जर्स को अपनी कप्तानी में आईपीएल का चैंपियन बनाया था.

SRH ने साल 2016 में जीता था पहला खिताब

सनराइजर्स हैदराबाद ने साल 2016 में पहली बार आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम किया था. उस वक्त टीम के कप्तान डेविड वॉर्नर थे. फाइनल मैच में हैदराबाद ने आरसीबी को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था. अब फैंस को पैट कमिंस से भी ट्रॉफी की उम्मीद है. SRH की टीम शानदार फॉर्म में है और ट्रॉफी जीतने की दावेदार भी मानी जा रही है.