logo-image

IPL 2024 Auction : ऑक्शन में क्या होगी Mumbai Indians की रणनीति? इन खिलाड़ियों को कर सकती है टारगेट

Mumbai Indians : मुंबई इंडियंस की टीम में 10 साल के बाद कोई नया कप्तान बना है. चलिए जानते हैं कि नए कप्तान के बाद मुंबई इंडियंस की ऑक्शन के लिए क्या रणनीतियां हो सकती हैं.

Updated on: 17 Dec 2023, 09:29 PM

नई दिल्ली:

Mumbai Indians IPL 2024 : मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2024 से पहले टीम में बड़ा बदलाव करते हुए रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया है. रोहित शर्मा ने आईपीएल 2013 के बीच सीजन में कप्तानी संभाली थी और उसी सीजन में पहली बार अपनी टीम को चैंपियन बनाया था. उसके बाद 2015, 2017, 2019 और 2020 में भी मुंबई इंडियंस रोहित शर्मा की कप्तानी में चैंपियन बनी और 5 बार आईपीएल खिताब जीतने वाली पहली टीम भी बनी. लेकिन अब आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस एक नई कमान के साथ उतरेगी.

IPL नीलामी में कैसी होगी मुंबई इंडियंस की रणनीति?

आईपीएल के पिछले 2 सीजन से मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. ऐसे में अब हार्दिक को टीम की कमान सौंप दी गई है. मुंबई इंडियंस के ग्लोबल डायरेक्टर महेला जयवर्धने ने बताया कि MI के भविष्य को देखते हुए यह फैसला लिया है. 

देखा जाए तो पिछले एक दशक में पहली बार मुंबई इंडियंस की टीम पूरी तरह से बदली हुई नजर आ रही है. ऐसे में सवाल है कि क्या Mumbai Indians इस बार की आईपीएल ऑक्शन की रणनीतियों में भी कुछ बदलाव कर सकती है, तो चलिए जानते ही कि IPL 2024 Auction में मुंबई इंडियंस की रणनीति क्या हो सकती हैं और वह किन खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ना चाहेगी.

यह भी पढ़ें: IPL 2024 Auction : ऑक्शन में इन 5 ऑलराउंडर खिलाड़ियों पर होगी सभी टीमों की नजर, मिल सकती है मोटी रकम

MI को तेज गेंदबाजों की है जरूरत

मुंबई इंडियंस की नजर तेज स्टार तेज गेंदबाजों पर होगी. ऑक्शन में MI विदेशी तेज गेंदबाजों को अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी, क्योंकि उन्होंने ऑक्शन से पहले अपने 5 विदेशी तेज गेंदबाज को रिलीज किया था, जिनमें जोफ्रा आर्चर भी शामिल थे. लिहाजा, मुंबई की टीम कम से कम एक तेज गेंदबाज को अपनी टीम में शामिल करने की कोशिश जरूर करेगी जो जसप्रीत बुमराह के साथ बॉलिंग डिपार्टमेंट संभालेगा. इनमें मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और साउथ अफ्रीका के गेराल्ड कोएज़ी जैसे गेंदबाज शामिल हो सकते हैं.

मुंबई के पास कितना पैसा और स्लॉट बाकी?

मुंबई इंडियंस ने ऑक्शन से पहले रिटेन और ट्रेड किए खिलाड़ियों पर 82.25 करोड़ रुपये खर्च कर दिए हैं. ऐसे में उनके पर्स में सिर्फ 17.75 करोड़ रुपये ही बचे हैं. जिसमें वह सिर्फ 8 खिलाड़ियों को ही खरीद सकती है. जिसमें 4 विदेशी हो सकते हैं. इस वक्त मुंबई के स्क्वॉड में कुल 17 खिलाड़ी मौजूद हैं.

रिलीज किए गए खिलाड़ी: मोहम्मद अरशद खान, रमनदीप सिंह, रितिक शौकीन, राघव गोयल, जोफ्रा आर्चर, ट्रिस्टन स्टब्स, डुआन जानसन, जाय रिचर्डसन, रिले मेरेडिथ, क्रिस जॉर्डन, संदीप वारियर

रिटेन और ट्रेड किए गए खिलाड़ी: आकाश मधवाल, अर्जुन तेंदुलकर, डेवाल्ड ब्रेविस, ईशान किशन, जेसन बेहरेनडॉर्फ, जसप्रित बुमरा, कुमार कार्तिकेय सिंह, एन. तिलक वर्मा, नेहल वढेरा, पीयूष चावला, रोहित शर्मा, रोमारियो शेफर्ड, शम्स मुलानी, सूर्य कुमार यादव, टिम डेविड, विष्णु विनोद, हार्दिक पांड्या