logo-image

जडेजा नहीं बल्कि MS Dhoni के बाद ये खिलाड़ी बनेगा CSK का अगला कप्तान !

IPL 2023 का फाइनल जीतने के बाद एमएस धोनी ने ऐलान कर दिया की वह अगला सीजन भी खेलना चाहते हैं. इस बीच तमाम CSK फैंस के जहन में ये सवाल तो जरूर आया होगा की माही के बाद चेन्नई का अगला कैप्टन कौन होगा?

Updated on: 12 Jun 2023, 06:10 PM

नई दिल्ली:

Who Will Be Next Captain For CSK : IPL 2023 का फाइनल जीतने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने अपने फैंस को बड़ा तौहफा दिया और ऐलान कर दिया की वह आईपीएल 2024 में भी खेलना चाहते हैं. सीजन के खत्म होने के तुरंत बाद ही माही ने अपने घुटने की सर्जरी भी करा ली है. माना जा रहा है की वह अगले सीजन में भी खेलेंगे. मगर, इस बीच तमाम CSK फैंस के जहन में ये सवाल तो जरूर आया होगा की माही के बाद चेन्नई का अगला कैप्टन कौन होगा? तो आइए इस आर्टिकल में आपको उस खिलाड़ी के बारे में बताते हैं, जिन्हें CSK के फ्यूचर कैप्टन के रूप में देखा जा रहा है...

Ruturaj Gaikwadh हैं बेस्ट ऑप्शन

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Chennai Super Kings (@chennaiipl)

महााराष्ट्र के युवा ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं. इस सलामी बल्लेबाज को CSK अगला कप्तान नियुक्त कर सकती है. गायकवाड़ ने IPL 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ ही अपना आईपीएल डेब्यू किया था. फ्रेंचाइजी ने 2019 के ऑक्शन में गायकवाड़ को खरीदा था, मगर उन्हें एक साल बाद डेब्यू का मौका मिला. इसके बाद से वह टीम के सबसे अहम खिलाड़ियों में शुमार हो गए. 

गायकवाड़ अभी 26 साल के हैं और CSK भी कोशिश करेगी की वह जिसे भी अगला कप्तान चुने, वो लंबे वक्त तक टीम की कमान संभाले. पिछले 5 सीजनों से वह धोनी की टीम का हिस्सा हैं और वह टीम का माहौल अच्छी तरह समझते हैं. ऐसे में CSK के पास गायकवाड़ बेस्ट ऑप्शन हैं. 

कैप्टेंसी का अनुभव

अब आप सोच रहे होंगे की चेन्नई सुपर किंग्स अनुभव के बिना गायकवाड़ को टीम की कमान कैसे सौंप सकती है. ऐसे में आपको जानकारी के लिए बता दें, 2021 के मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में गायकवाड़ ने महाराष्ट्र की कप्तानी की थी. हालांकि, उनके पास IPL में कप्तानी का बिलकुल अनुभव नहीं है, मगर जिसके पास MS Dhoni जैसा मास्टरमाइंड हो, उसे अनुभव की क्या जरूरत है. IPL 2023 के दौरान सुरेश रैना ने बताया था की एमएस ने उनसे कहा है की वह ट्रॉफी जीतने के बाद एक और सीजन खेलना चाहते हैं. अब जबकि CSK ने ट्रॉफी जीत ली है, तो माही अगले सीजन नए कप्तान को टीम की कमान सौंप सकते हैं.

शानदार हैं गायकवाड़ के आंकड़े

CSK के लिए रन बना रहा है. IPL 2023 में भी बल्लेबाज ने कमाल की बल्लेबाजी की और 590 रन बनाकर फ्रेंचाइजी को खिताबी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. कुल आंकड़ों की बात करें, तो गायकवाड़ ने 52 मैचों में 135.52 की स्ट्राइक रेट के साथ 1797 रन बनाए. ओपनर के बल्ले से 1 शतक व 14 अर्धशतक निकले हैं. 

ये भी पढ़ें : IPL 2023 : MS Dhoni से अधिक सैलरी लेते हैं CSK के ये 3 खिलाड़ी, नाम जानकर चौक जाएंगे आप

जडेजा के पास वापस नहीं जाना चाहेगी CSK

IPL 2022 में रवींद्र जडेजा को चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी सौंपी गई थी. मगर, जड्डू इस जिम्मेदारी को अच्छे से संभाल नहीं पाए थे. जडेजा की कैप्टेंसी में CSK ने 8 मैच ही खेले थे, जिसमें ना तो टीम का प्रदर्शन अच्छा था और ना ही खुद जडेजा अपना 100% दे पाए थे. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा की रवींद्र जडेजा को चेन्नई सुपर किंग्स दोबारा कप्तानी सौंपेगे.