logo-image

IPL 2023 Playoffs Rules : प्लेऑफ को लेकर बदले नियम, बारिश हुई तो रात 1 बजे तक चलेगा मैच

IPL 2023 Playoffs Rules : प्लेऑफ को लेकर बदले नियम, बारिश हुई तो 1 बजे तक चलेगा मैच

Updated on: 26 May 2023, 07:53 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023 Playoffs Rules : आईपीएल 2023 में आज दूसरा क्वालीफायर मुंबई और गुजरात के बीच खेला जा रहा है. बारिश के चलते टॉस में देरी हुई है. मैदान भी गीला है. वहीं दूसरी तरफ दोनो ही टीमों के लिए जीत जरूरी है. चांस की बात करें तो गुजरात की टीम मजबूत नजर आ रही है. साथ में अपना होम ग्राउंड है तो टीम के लिए आसानी रहेगी. वहीं मुंबई की बात करें तो रोहित की टीम शानदार मुकाबला जीत कर इस मैच में आई है.

दोनो टीमो के प्लेयर्स जी-जान लगा देंगे इस मुकाबले के लिए. लेकिन बारिश ने कहीं ना कहीं पिच का मिजाज बदल दिया है. इसके लिए बीसीसआई ने इस साल के लिए नियमों में बदलाव किए हैं. 

वायरल 2000 Note Exchange: यहां 2000 नोट के बदले मिल रहा 2100 का सामान! नहीं टूट रही ग्राहकों की लाइन

ये है नियमों में बदलाव:

- प्लेऑफ़ मैच रात 9.40 बजे तक ओवरों की संख्या कम किए बिना शुरू हो सकता है (10 मिनट का टाइम-आउट बरकरार).
- प्लेऑफ मैच में ओवरों में अगर जरूरत है तो संख्या कम की जा सकती है ताकि हर एक टीम को 5 ओवर बल्लेबाजी करने का अवसर मिल सके.
- नई बात ये है कि हर टीम पांच ओवर का मैच रात 11.56 बजे से लेकर 12.50 देर रात तक किया जा सकता है. यानि रात 1 बजे मैच शुरु हो सकता है.
- ऐसी स्थिति में जब अतिरिक्त समय के अंत तक 5 ओवर के मैच को पूरा करने के लिए शेड्यूल करना संभव नहीं है, तो विनर टीम जानने के लिए सुपर ओवर होगा, लेकिन उसके लिए पिच और मैदान खेलने के लिए तैयार होने चाहिए ताकि सुपर ओवर 12.50 बजे तक शुरू हो सके.
- अगर सुपर ओवर शुरू करना संभव नहीं है तो 70 मैचों के बाद लीग तालिका में टॉप रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा.