logo-image

IPL 2023: दूसरों के घर पोछा लगाया... पिता से डांट खाई, ऐसी है रिंकू सिंह की कहानी

साल 2022 के आईपीएल में उन्होंने तबाही मचा दी. लगभग हर मैच में उन्होंने ताबड़तोड़ पारी खेली. लखनऊ के खिलाफ 14 गेंद पर 40 रन की तूफानी पारी के बाद से वह लगातार इस टीम की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हैं.

Updated on: 10 Apr 2023, 11:30 AM

highlights

  • घर के आर्थिक हालात देख एक समय क्रिकेट छोड़ने तक का मन बना लिया था रिंकू सिंह ने
  • हालांकि 2014 में किस्मत ने पलटी मारी और रिंकू सिंह उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम का हिस्सा बने
  • आईपीएल में बीते साल की आतिशी बल्लेबाजी ने केकेआर प्लेइंग इलेवन का बनाया स्थायी हिस्सा

अहमदाबाद:

IPL 2023 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बल्लेबाज रिंकू सिंह ने जिस तरह गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के खिलाफ मैच में आखिरी ओवर में लगातार 5 छक्के जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाई, उससे हर कोई हैरान है. रिंकू सिंह (Rinku Singh) की विस्फोटक बल्लेबाजी पर कोई अचंभा जाहिर कर रहा है, तो कोई इसे चमत्कार करार दे रहा है. रविवार को अहमदाबाद में खेले गए मैच (IPL Match) में कोलकाता (Kolkata Night Riders) को जीत के लिए आखिरी 8 गेंदों पर 39 रन की जरूरत थी. अंतिम ओवर में आखिरी 5 गेंदों के सामने 28 रनों का पहाड़ था यानी हर गेंद पर चौक्के से भी केकेआर नहीं जीत पाती. उस समय ऐसा लग रहा था कि गुजरात ये मैच आसानी से जीत लेगी, लेकिन अंत हुआ कुछ ऐसा जो किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था. रिंकू सिंह ने पांच गेदों पर लगातार पांच छक्के (Sixer) जड़ गुजरात टाइटंस की झोली में असंभव सी लग रही हार डाल दी. इसके बाद रिंकू सिंह के बारे में जानने की एक होड़ सी मच गई, तो आइए जानते हैं कि रिंकू सिंह कौन है, कहां से आते हैं और उनका क्रिकेट करियर कैसे शुरू हुआ...

किसी फिल्म सरीखा है रिंकू सिंह का क्रिकेट सफर
12 अक्टूबर 1997 को यूपी के अलीगढ़ में जन्मे रिंकू सिंह का क्रिकेट सफर किसी फिल्म कहानी से कम नहीं है... रिंकू सिंह 5 भाई बहनों में तीसरे नंबर पर हैं. उनके पिता गैस सिलेंडर की डिलीवरी का काम करते थे, इसी कारण से उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. अपने घर की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उन्होंने एक बार क्रिकेट छोड़ने का मन तक बना लिया था. हताश होकर रिंकू सिंह ने नौकरी करने का फैसला किया, लेकिन रिंकू के सामने परेशानी ये थी कि वह पढ़े-लिखे ज्यादा थे और उन्हें उस लेवल की नौकरी नहीं मिल रही. उन्हें जो नौकरी मिल रही थी, वह थी झाडू मारने की. इस नौकरी के ऑफर से वह बुरी तरह टूट गए और अंत में उन्होंने क्रिकेट पर ही फोकस करने का मन बनाया. क्रिकेट में वापसी करने के बाद उन्होंने दिल्ली में हुए एक टूर्नामेंट में ना केवल हिस्सा लिया बल्कि मैन ऑफ दी सीरीज का खिताब भी जीता. इसके लिए उन्हें एक बाइक मिली, जिसकी चाबी उन्होंने घर पहुंचते ही अपने पिता को दे दी, ताकि उन्हें साइकिल से डिलीवरी ना करनी पड़े.

यह भी पढ़ेंः Rinku Singh की जबरदस्त पारी देख शाहरुख हुए Out Of Control, लिखा...

सफलता का एक-एक पायदान ऐसे चढ़े रिंकू
इसके बाद भी रिंकू का संघर्ष चलता रहा, लेकिन उनकी सोई हुई किस्मत जागी साल 2014 में... जब उन्हें उत्तर प्रदेश की टीम में जगह मिली. हालांकि उन्हें केवल टी20 और लिस्ट ए करियर में मौका मिला, लेकिन उन्होंने मिले मौके का पूरा फायदा उठाया और इसकी बदौलत साल 2016 में उनका रणजी डेब्यू भी हो गया. साल 2017 जिसे शायद ही रिंकू कभी भूल पाएं. आईपीएल ऑक्शन में पंजाब की टीम ने उन्हें 10 लाख रुपए में खरीदा. हालांकि उस साल वह केवल एक मैच ही खेल पाए. अगले साल यानी 2018 में वह कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ जुड़े. केकेआर ने उन्हें 55 लाख रुपए की कीमत में अपनी टीम में शामिल किया. रिंकू टीम में शामिल तो हो गए लेकिन वह नियमित तौर पर नहीं खेल रहे थे. साल 2022 के आईपीएल में उन्होंने तबाही मचा दी. लगभग हर मैच में उन्होंने ताबड़तोड़ पारी खेली. लखनऊ के खिलाफ 14 गेंद पर 40 रन की तूफानी पारी के बाद से वह लगातार इस टीम की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हैं.