logo-image

IPL 2023 Regional language: पंजाबी, गुजराती में भी सुनाई देगी आईपीएल मैचों की कमेंट्री !

आईपीएल 2023 (IPL 2023) से कमेंट्री में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. आईपीएल मीडिया राइट्स बिकने के बाद यह बात सामने आई है. 

Updated on: 17 Jun 2022, 12:35 PM

दिल्ली:

IPL 2023 :  आईपीएल 2023 (IPL 2023) में आपको पंजाबी, उर्दु, कन्नड़, बंगाली जैसी भाषाओं में भी कमेंट्री सुनाई दे सकती है. क्रिकबज ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि इस बार आईपीएल में रीजनल भाषाओं में कमेंट्री अनिवार्य होगी. दरअसल, पिछले आईपीएल ऑक्शन तक रीजनल भाषा में कमेंट्री अनिवार्य नहीं थी सिर्फ वैकल्पिक थी. रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई ने इस बार जो आईपीएल के मीडिया राइट्स बेचे हैं उसमें यह शर्त भी रखी है कि अंग्रेजी के अलावा चार रीजनल भाषाओं ने कमेंट्री अनिवार्य होगी. अभी तक यह वैकल्पिक थी लेकिन अब यह वैकल्पिक नहीं होगी. इन चार रीजनल भाषाओं में हिंदी शामिल होगी. हालांकि हिंदी के अलावा अन्य तीन रीजनल भाषा कौन सी होंगी, यह अभी स्पष्ट नहीं है. 

इसे भी पढ़ें: 

बता दें कि भारत के संविधान में 22 क्षेत्रीय भाषाओं का अधिकारिक दर्जा प्राप्त है. इसमें हिंदी, उर्दु, तमिल, तेलुगू, मराठी, असमिया, बोडो, कन्नड़, मराठी, गुजराती, बांग्ला, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत आदि शामिल हैं. हालांकि आईपीएल के रीजनल भाषाओं की कमेंट्री में हिंदी के अलावा तीन भाषाएं कौन सी होंगी यह अभी स्पष्ट नहीं है. ध्यान देने वाली बात ये भी है कि इस बार टीवी और डिजिटल के राइट्स अलग-अलग बेचे गए हैं. यह भाषा वाली शर्त दोनों ही माध्यमों पर है लेकिन रीजनल भाषा की कमेंट्री में कौन सी भाषा रहेंगी, किस क्षेत्र में सुनाई देंगी, यह सारी बातें समय का साथ साफ होंगी. 

बता दें कि ई-नीलामी (E-auction) में टीवी और डिजिटल राइट्स (TV and Digital Rights) 44,075 करोड़ रुपये में बिक गए हैं. ऐसे में IPL के दो अलग-अलग ब्रॉडकास्टर (Broadcaster) होंगे. 2023-2027 के लिए आईपीएल मीडिया अधिकार (IPL Media Rights) मूल्य 410 मैचों के लिए 44,075 करोड़ रुपये में बेचा गया है. टीवी का पैकेज ए 23,575 करोड़ रुपये यानि 57.5 करोड़ रुपये प्रति मैच और भारत के लिए डिजिटल राइट्स (Digital Rights) का पैकेज बी 20,500 करोड़ रुपये यानी 50 करोड़ रुपये प्रति मैच में बेचा गया है. पैकेज सी मिला लें तो 48390 करोड़ रुपये में मीडिया अधिकार पांच साल के लिए बिके हैं यानी एक मैच की कीमत करीब 118 करोड़ रुपये हो गई है. टीवी के अधिकार डिज्नी-स्टार ने और डिजिटल के अधिकार वायकॉम-18 ने खरीदे हैं.