logo-image

IPL 2023 : RCB की हार से चमकी मुंबई इंडियंस की किस्मत, प्लेऑफ में मिली जगह

IPL 2023, RCB lost and Mumbai Indian Qualify for playoffs : आईपीएल 2023 के 70वें मैच में गुजरात टाइटंस ने आरसीबी को हराकर उसे टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया. आरसीबी की हार से गुजरात टाइटंस को कोई फायदा मिला हो या नहीं मिला हो, लेकिन इसका सीधा नुकसान आरसीबी को हुआ और डबल फायदा मुंबई इंडियंस को. आरसीबी के मैच हारते ही...

Updated on: 22 May 2023, 12:39 AM

highlights

  • आरसीबी को आखिरी मैच में गुजरात टाइटंस से मिली हार
  • आरसीबी की हार के साथ ही उसका आईपीएल 2023 में सफर खत्म
  • आरसीबी की हार का फायदा मुंबई इंडियंस को, प्ले ऑफ में मिली जगह

बेंगलुरु:

IPL 2023, RCB lost and Mumbai Indian Qualify for playoffs : आईपीएल 2023 के 70वें मैच में गुजरात टाइटंस ने आरसीबी को हराकर उसे टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया. आरसीबी की हार से गुजरात टाइटंस को कोई फायदा मिला हो या नहीं मिला हो, लेकिन इसका सीधा नुकसान आरसीबी को हुआ और डबल फायदा मुंबई इंडियंस को. आरसीबी के मैच हारते ही मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2023 के प्ले ऑफ में जगह बना ली. इसी के साथ तय हो गया कि अब उसकी टक्कर लखनऊ सुपर जायंट्स से होगी और उस मैच का विजेता गुजरात टाइटंस-चेन्नई सुपर किंग्स के मैच को हारने वाली टीम से भिड़ना होगा. उसके बाद ही उसे फाइनल में जगह मिल पाएगी.

आरसीबी को हर हाल में चाहिए थी जीत

आरसीबी को प्ले ऑफ में जाने के लिए हर हाल में जीत जरूरी थी. क्योंकि आईपीएल के 69वें मैच में मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हरा कर अपनी आठवीं जीत दर्ज की थी. वो 14 अंकों के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई थी. वहीं, आरसीबी के 14 अंक ही थे. ऐसे में आरसीबी अगर जीतती, तो वो बेहतर रन रेट के आधार पर चौथे स्थान पर रहते हुए प्ले ऑफ के लिए क्वॉलिफाई कर लेती, क्योंकि मुंबई इंडियंस की तुलना में उसका नेट रन रेट बेहतर था. लेकिन आरसीबी को निर्णायक मुकाबले में विराट कोहली के शतक के बावजूद हार मिली और आरसीबी प्ले ऑफ की रेस से बाहर हो गई. वो नेट रन रेट में राजस्थान रॉयल्स से भी पिछड़ गई और छठें स्थान पर रहते हुए आईपीएल 2023 का सफल पूरा किया.

ये भी पढ़ें : IPL 2023: कोहली पर भारी पड़ी शुभमन गिल की सेंचुरी, RCB का सपना टूटा

अंक तालिका का ये रहा हाल

आईपीएल 2023 के सभी लीग मैच हो चुके हैं. सभी टीमें अपने 14 मैच खेल चुकी हैं. गुजरात टाइटंस (20) ने टॉप पर रहते हुए प्ले ऑफ में जगह बना ली है, तो चेन्नई सुपर किंग्स ने 17 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए प्ले ऑफ के लिए क्वॉलिफाई कर लिया है. लखनऊ सुपर जायंट्स भी 17 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए प्ले ऑफ में जगह बनाई है, तो चौथे स्थान पर मुंबई इंडियंस (16) रही. राजस्थान रॉयल्स (14) पांचवें स्थान पर रही, तो आरसीबी (14) छठें स्थान पर. केकेआर (12) सातवें स्थान पर रही, तो पंजाब किंग्स (12) आठवें. दिल्ली कैपिटल्स (10) नौंवें स्थान पर रही, तो सनराइजर्स हैदराबाद (8) सबसे नीचे 10वें स्थान पर.