logo-image

IPL 2023: RCB और MI के पास आखिरी मौका, राजस्थान के भी चांस, समझें कैसे

IPL 2023 Playoffs Condition : आईपीएल 2023 का रविवार को आखिरी डबल हेडर मुकाबला खेला जाएगा. पहला मैच दोपहर साढ़े तीन बजे से मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में है,

Updated on: 21 May 2023, 02:48 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023 Playoffs Condition : आईपीएल 2023 का रविवार को आखिरी डबल हेडर मुकाबला खेला जाएगा. पहला मैच दोपहर साढ़े तीन बजे से मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में है, वहीं दूसरा मैच शाम साढ़े सात बजे से आरसीबी और गुजरात टाइटंस के बीच बेंगलुरू के चिन्ना स्वामी स्टेडियम में है. आरसीबी और मुंबई के लिए जीतना बेहद ही जरुरी है. नहीं तो सपने टूट सकते हैं.

एमआई और आरसीबी प्लेऑफ में पहुंचने के इरादे से खेलेंगी आखिरी लीग मैच 

गुजरात टाइटंस प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद प्लेऑफ से बाहर हो गई है. मुंबई इंडियंस और आरसीबी के पास मौका है कि अपने-अपने मैच को जीतें और चौथे पायदान पर जगह बनाने में सफल हों. मुंबई इंडियंस और आरसीबी के प्वाइंट बराबर है, लेकिन रन रेट में आरसीबी मुंबई से बेहतर है, ऐसे में अगर दोनों टीमें अपने-अपने मैच को जीत जाती हैं तो जिसका रन रेट बेहतर होगा वह प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. 

मुंबई और आरसीबी में जो हारेगी उसका सफर यहीं खत्म 

मुंबई इंडियंस इंडियंस हैदराबाद को हराने में सफल होती है और आरसीबी गुजरात से हार जाती है तो मुंबई इंडियंस प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. इस स्थिति में आरसीबी का सफर यहीं खत्म हो जाएगा. ऐसा ही मुंबई के साथ भी है कि अगर मुंबई हैदराबाद से हार जाए और आरसीबी गुजरात से जीत जाए तो मुंबई इस सीजन से बाहर हो जाएगी.

मुंबई और आरसीबी के हारने पर राजस्थान के भी चांस 

अगर मुंबई इंडियंस और आरसीबी दोनों टीमें आज का मैच हार जाती हैं तो चौथे नंबर के लिए तीन टीमों के बीच जंग हो जाएगी. मुंबई और आरसीबी के साथ ही राजस्थान के भी चांस बन सकते हैं. क्योंकि ऐसी स्थिति में तीनों टीमों के अंक समान हो जाएंगे और निष्कर्ष नेट रन रेट से निकलेगा.

ऐसी है तीनों टीम की स्थिति 

राजस्थान लीग के अपने सभी 14  मुकाबले खेल चुकी है. इस दौरान राजस्थान 7 मैच जीती है और इतने ही मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. 0.148 की रन रेट के साथ फ्रेंचाइजी के पास 14 प्वाइंट है. जबकि आरसीबी और मुंबई की टीम अब तक 13-13 मैच खेली है. दोनों टीमों ने 7-7 मैच जीते हैं और 6-6 मैचों में हारी हैं. आरसीबी 0.180 और मुंबई - 0.128 के नेट रन रेट के साथ 14-14 प्वाइंट हासिल की हैं. ऐसे में अब देखना है कि चौथे नंबर के लिए इन तीन टीमों में से कौन बाजी मारता है.