logo-image

IPL 2023: इस देश के खिलाड़ियों को मिले सबसे ज्यादा पैसे, जानें भारतीय खिलाड़ियों का स्थिति

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए मिनी ऑक्शन (Mini Auction) में फ्रेंचाइजियों ने खिलाड़ियों पर जमकर पैसा लुटाया है. आईपीएल 2023 के लिए हुए ऑक्शन में जिन खिलाड़ियों पर पैसों की बारिश हुई है, उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है. ऑक्शन में फ्रेंचाइजियों ने एक अरब..

Updated on: 28 Dec 2022, 07:55 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए मिनी ऑक्शन (Mini Auction) में फ्रेंचाइजियों ने खिलाड़ियों पर जमकर पैसा लुटाया है. आईपीएल 2023 के लिए हुए ऑक्शन में जिन खिलाड़ियों पर पैसों की बारिश हुई है, उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है. ऑक्शन में फ्रेंचाइजियों ने एक अरब 67 करोड़ रुपए खिलाड़ियों पर लुटाया है. ऑक्शन में कुल 80 खिलाड़ियों को खरीदा गया, जिसमें 29 विदेशी खिलाड़ी हैं. ऑक्शन में सैम करन (Sam Curran) सबसे महंगे खिलाड़ी रहे. सैम करन को पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने 18 करोड़ 50 लाख रुपए में खरीदा. आज हम आपको बताएंगे कि फ्रेंचाइजियों ने किस देश के खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा पैसा दिया है. 

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के मिनी ऑक्शन में इंग्लैंड (England) के खिलाड़ियों का दबदबा रहा. चाहे सैम करन हों या फिर बेन स्टोक्स इंग्लैंड के इन खिलाड़ियों ने ऑक्शन में टीमों एक-दूसरे से भिड़ने पर मजबूर कर दिया. आईपीएल 2023 के लिए हुए मिनी ऑक्शन (Mini Auction) में फ्रेंचाइजियों ने इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर 56.4 करोड़ रुपए में लुटा दिया. पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने सैम करन को 18 करोड़ 50 लाख रुपए में खरीदा तो चेन्नई सुपर किंग्स ने बेन स्टोक्स को 16 करोड़ 25 लाख रुपए में खरीदा. इन खिलाड़ियों के अलावा भी मिनी ऑक्शन में इंग्लैंड के खिलाड़ियों की धूम रही. ऑक्शन में सबसे ज्यादा इंग्लैंड के खिलाड़ियों को पैसा मिला है. 

यह भी पढ़ें: IND vs SL: कभी कोहली से भिड़ा था यह खिलाड़ी, अब इंडिया में मिली बड़ी जिम्मेदारी

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए हुए मिनी ऑक्शन में भारतीय खिलाड़ी (Indian Player), इंग्लैंड के खिलाड़ियों से पीछे हैं. ऑक्शन में भारतीय खिलाड़ियों को 41 करोड़ 45 लाख रुपए मिले हैं. ऑक्शन में भारतीय खिलाड़ियों को ज्यादा संख्या में खरीदा गया है. यही वजह है कि भारतीय खिलाड़ी ऑक्शन (Auction) में सबसे ज्यादा पैसा लेने के मामले में दूसरे पायदान पर हैं. तीसरे नंबर वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाड़ी हैं. आईपीएल 2023 के लिए हुए मिनी ऑक्शन में फ्रेंचाइजियों ने वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों पर 23 करोड़ 75 लाख रुपए खर्च किया है. ऑक्शन में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों (Australian players) पर फ्रेंचाइजियों ने 21 करोड़ 25 लाख रुपए खर्च किया है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: International मैच हो या IPL; नहीं बदलता इन खिलाड़ियों की जर्सी का रंग

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए मिनी ऑक्शन में साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाड़ियों को 10 करोड़ 55 लाख रुपए मिले हैं. आयरलैंड (Ireland) के खिलाड़ियों को चार करोड़ चार लाख रुपए मिले हैं. न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाड़ियों को तीन करोड़ रुपए मिले हैं. बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाड़ियों को दो करोड़ रुपए मिले हैं. नामीबिया (Namibia) के खिलाड़ी को एक करोड़ रुपया मिला है और जिंम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाड़ी को 50 लाख रुपया मिला है. आईपीएल 2023 के लिए हुए मिनी ऑक्शन में 10 देशों के खिलाड़ियों पर बोली लगी, जिसमें भारत भी शामिल हैं. सबसे ज्यादा इंग्लैंड के खिलाड़ियों को पैसा दिया गया और सबसे कम जिंम्बाब्वे के खिलाड़ी को पैसा मिला है.