logo-image

IPL 2023: Purple Cap की दौड़ में इस सीजन आगे हैं ये पांच गेंदबाज, जानें पिछले रिकॉर्ड

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ट्रिनिडाडियन क्रिकेटर ड्वेन ब्रावो के नाम है, जिन्होंने 183 विकेट लिए हैं. लसिथ मलिंगा और युजवेंद्र चहल क्रमशः 170 विकेट लेकर दूसरे और तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं.

Updated on: 27 Apr 2023, 12:38 PM

highlights

  • IPL 2023 में मोहम्मद सिराज 'पर्पल कैप' की दौड़ में फिलवक्त सबसे आगे
  • आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा 183 विकेट का रिकॉर्ड ड्वेन ब्रावो के नाम
  • आईपीएल सीजन में लगातार 'पर्पल कैप' जीतने वाले अकेले गेंदबाज हैं भुवनेश्वर 

नई दिल्ली:

IPL 2023 में हर गुजरते मैच के साथ 'पर्पल कैप' की दौड़ और अधिक प्रतिस्पर्धी होती जा रही है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) 'पर्पल कैप' की दौड़ में फिलवक्त सबसे आगे चल रहे हैं.  गौरतलब है कि आईपीएल के हर सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी 'पर्पल कैप' जीतता है. वैसे आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ट्रिनिडाडियन क्रिकेटर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) के नाम है, जिन्होंने 183 विकेट लिए हैं. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) क्रमशः 170 विकेट लेकर दूसरे और तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं. आईपीएल सीजन में लगातार 'पर्पल कैप' जीतने वाले एकमात्र गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) हैं, जिन्होंने 2016 और 2017 के सीजन में इस कारनामे को अंजाम दिया.

आईपीएल 2023 में 'पर्पल कैप' की दौड़ में फिलहाल ये हैं आगे
सीजन के दौरान सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज मैदान पर 'पर्पल कैप' पहन सकता है. कम इकोनॉमी रेट वाले गेंदबाज को 'पर्पल कैप' तब मिलती है, जब दो गेंदबाजों के बीच सबसे ज्यादा विकेट का टाई होता है. इस सीजन में 'पर्पल कैप' के लिए प्रतिस्पर्धा कड़ी होगी, क्योंकि इस साल 10 फ्रेंचाइजियों के पास वास्तव में कुछ रोमांचक संभावनाएं हैं. यह भी बड़ा सवाल है कि क्या कोई गेंदबाज आईपीएल के इस सीजन में ड्वेन ब्रावो के रिकॉर्ड को पार कर सकेगा. खैर इसका जवाब तो आईपीएल के बाकी मैचों में छिपा हुआ है. फिलवक्त आईपीएल 2023 के ये शीर्ष 5 गेंदबाज हैं, जो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज और 'पर्पल कैप' की दौड़ में हैं:

यह भी पढ़ेंः IPL 2023: SRH को बड़ा झटका, स्टार आलराउंडर को लगी चोट; टीम से हुआ बाहर

मोहम्मद सिराज (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
अपनी गति से सभी को प्रभावित कर रहे मोहम्मद सिराज के नाम आठ मैचों में 14 विकेट हैं. 16.71 की औसत और 7.31 की इकोनॉमी के साथ टूर्नामेंट में उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 21 रन पर 4 विकेट है.

राशिद खान (गुजरात टाइटंस)
राशिद खान इस सीजन के आईपीएल में सात मैचों में 14 विकेट लेकर मोहम्मद सिराज को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. हालांकि राशिद खान 8.07 की इकोनॉमी और 16.14 के औसत के साथ सिराज से पीछे हैं. उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 31 रन देकर 3 विकेट हासिल करना है.

अर्शदीप सिंह (पंजाब किंग्स)
'पर्पल कैप' की दौड़ में अर्शदीप सिंह तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने सात मैचों में 15.69 के औसत और 8.16 की इकोनॉमी से 13 शिकार किए हैं. उनका अब तक का बेस्ट बॉलिंग आंकड़ा 29 रनों पर 4 विकेट लेना है.

यह भी पढ़ेंः CSK vs RR : जयपुर के मैदान पर ये बल्लेबाज कर सकते हैं धमाल!

युजवेंद्र चहल (राजस्थान रॉयल्स)
युजवेंद्र चहल ने सात मैचों में 18.83 की औसत और 8.07 की इकोनॉमी से 12 विकेट लिए हैं. उनका टूर्नामेंट में अब तक का सर्वश्रेष्ठ 4/17 है.

तुषार देशपांडे (चेन्नई सुपर किंग्स)
तुषार देशपांडे अपने शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन से 'पर्पल कैप' की दौड़ में बने हुए हैं. उन्होंने सात मैचों में 23.16 के औसत और 10.97 की इकोनॉमी से 12 विकेट लिए हैं.