logo-image

IPL 2023 : 9 टू 5 जॉब करते थे Aakash Madhwal, जानिए कैसे इंजीनियर से बने क्रिकेटर

IPL 2023 Who is Aakash Madhwal : क्रिकेट के गलियारों में इस वक्त आकाश मधवाल की ही चर्चा हो रही है. 

Updated on: 25 May 2023, 01:49 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023 Who is Aakash Madhwal : क्रिकेट के गलियारों में इस वक्त आकाश मधवाल की ही चर्चा हो रही है. LSG vs MI के बीच खेले गए एलिमिनेट मैच में मुंबई के तेज गेंदबाज आकाश मधवाल (Aakash Madhwal) ने अपनी गेंदबाजी से लखनऊ की कमर तोड़ दी. उन्होंने आईपीएल इतिहास का सबसे किफायती स्पेल फेंका, जिसमें सिर्फ 5 रन देकर 5 विकेट चटका लिए. मगर, क्या आप जानते हैं कि आकाश मधवाल कौन हैं? यहां पहुंचने के लिए उन्होंने किन मुश्किलों का सामना किया है? आइए इस आर्टिकल में इस गेंदबाज के बारे में जानते हैं...

कौन हैं Aakash Madhwal ?

तेज गेंदबाज Aakash Madhwal का जन्म 1993 को रुढ़की में हुआ था. उनके पिता भारतीय सेना में थे और 2013 में वह गुजर गए. आकाश ने इंजीनिरिंग की पढ़ाई की और साल 2018 तक उन्होंने टेनिस बॉल से शौकिया तौर पर क्रिकेट खेला. उस वक्त वो बतौर इंजीनियर कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम किया करते थे, लेकिन साल 2018 में मधवाल ने क्रिकेट में करियर बनाने का फैसला किया. 

टर्निंग प्वॉइंट

2018 में मधवाल ने क्रिकेट में करियर बनाने का फैसला किया और वह ऋषभ पंत के बचपन के कोच अवतार सिंह के पास ट्रेनिंग के लिए गए. इसके बाद उनकी जिंदगी ने करवट ली और 2019 में मधवाल ने पहली बार ट्रायल दिया. मधवाल उत्तराखंड के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. बताया जाता है की आकाश को वसीम जाफर की वजह से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला था. इसके बाद से उनके करियर ने ऊंचाई छूना शुरू किया और 2022-23 में उन्हें उत्तराखंड का कप्तान बनाया गया. 

ये भी पढ़ें : IPL 2023 LSG vs MI: कोहली-कोहली के नारों पर नवीन ने कहा ऐसा, फैंस को नहीं होगा विश्वास

IPL सफर

मधवाल को आईपीएल 2021 में RCB ने बतौर नेट बॉलर शामिल किया था. इसके बाद 2022 के ऑक्शन में वह अनसोल्ड रहे थे, लेकिन मुंबई इंडियंस ने उन्हें सूर्यकुमार यादव के रिप्लेसमेंट में टीम के साथ जोड़ा था. उनकी प्रतिभा को देखकर फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिटेन किया. नतीजा रहा की तेज गेंदबाज ने एलिमिनेटर मैच में अकेले के दम पर ही विपक्षी टीम की कमर तोड़ दी. 7 मैचों में मधवाल ने 7.77 की इकोनॉमी के साथ 13 विकेट निकाले. इस दौरान उन्होंने एक फाइफर और एक बार 4 विकेट लिए.