logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL 2023 : घरेलू मैदान पर अपने ही बिछाए जाल में उलझी LSG? अब CSK ने उठाया फायदा!

IPL 2023, LSG lost Home advantage after 2 games : क्रिकेट के मुकाबले जिस मैदान में खेले जाते हैं, माना जाता है कि मेजबान टीम को उससे ज्यादा फायदा होगा. आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स अपने घरेलू मैदान की किंग रही है, तो मुंबई इंडियंस का वानखेड़े में डंका बजता है. लेकिन लखनऊ सुपर जायंट्स मानों इस खेल में पिछड़ गई हो.

Updated on: 03 May 2023, 05:46 PM

highlights

  • एलएसजी का घरेलू मैदान है इकाना स्टेडियम
  • स्पिनिंग ट्रैक के जाल में खुद ही उलझ गई LSG
  • बाहर मिली ज्यादा जीत, घर में लगातार हार

लखनऊ:

IPL 2023, LSG lost Home advantage after 2 games : क्रिकेट के मुकाबले जिस मैदान में खेले जाते हैं, माना जाता है कि मेजबान टीम को उससे ज्यादा फायदा होगा. आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स अपने घरेलू मैदान की किंग रही है, तो मुंबई इंडियंस का वानखेड़े में डंका बजता है. लेकिन लखनऊ सुपर जायंट्स मानों इस खेल में पिछड़ गई हो. आईपीएल के शुरुआती 2 मुकाबलों में लखनऊ सुपर जायंट्स ( Lucknow Super Giants ) ने अपने घरेलू मैदान पर जीत हासिल की, लेकिन उसके बाद से उसके बल्लेबाज इस मैदान पर संघर्ष कर रहे हैं, क्योंकि मेहमान टीमों के स्पिनर उनपर भारी पड़ रहे हैं. ऐसे में लो स्कोरिंग मैचों में लखनऊ के स्पिनर्स के पास इतने रन नहीं होते कि वो अपनी टीम को एकतरफा जीत दिला सकें. हालांकि उसके स्पिनर्स ने अपेक्षाकृत अच्छा प्रदर्शन किया है. 

घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाने में नाकाम?

लखनऊ सुपर जायंट्स ने अभी तक अपने घरेलू मैदान पर 5 मुकाबले खेले हैं और छठां मुकाबला सीएसके के खिलाफ खेल रही है. इन पांचों मुकाबलों के शुरुआती दो मैचों में उसने दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद को शिकस्त दी है. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ उसके बल्लेबाजों ने बड़ा स्कोर बनाया था, तो हैदराबाद के खिलाफ उसके गेंदबाजों ने टीम को महज 8/121 रनों पर रोक दिया था. लेकिन इसके बाद लखनऊ की टीम अपना होम एडवांटेज गवां बैठी.

घरेलू मैदान पर लगातार हार रही LSG

एलएसजी को अगले तीन मुकाबलों में शिकस्त मिली है. पंजाब किंग्स ने कड़े मुकाबले में उसे 2 विकेट से हराया, तो गुजरात टाइटंस ने 135 रन बनाने के बाद भी एलएसजी को 128 रनों पर रोक दिया. इसके बाद पांचवें मैच में आरसीबी को गेंदबाजों ने 9/126 रनों पर ही रोक तो दिया, लेकिन उसके बल्लेबाज महज 108 रन ही बना सके. ऐसे में देखा जाए तो लखनऊ ने जो जाल अपने स्पिनरों के इर्द-गिर्दा बुना था, उसमें वो खुद उलझकर रह गई है. 

ये भी पढ़ें : क्या IPL 2023 है आखिरी सीजन, खुद MS Dhoni ने बता दिया अपना रिटायरमेंट प्लान

सीएसके तो मानो अपने घरेलू मैदान पर आ गई हो

लखनऊ सुपर जायंट्स के नियमित कप्तान के एल राहुल चोटिल हैं. उनकी जगह पर क्रुणाल पांड्या कप्तानी कर रहे हैं और लखनऊ के घरेलू मैदान पर खेले जा रहे मैच का टॉस वो हार गए. सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पिच को बेहतर तरीके से पढ़ा. और लखनऊ को बल्लेबाजी के लिए कहा. क्रुणाल ने कहा कि वो खुद पहले बल्लेबाजी चाहते थे. ऐसे में सीएसके ने उन्हें बल्लेबाजी ही दी है. लेकिन पिच को पढ़ने के मास्टर धोनी ने जैसे अपने स्पिनर्स को कोई तोहफा दे दिया हो. उन्होंने अपने स्विंग बॉलर राहुल से सिर्फ 2 ओवर कराए, तो जूनियर मलिंगा कहे जा रहे पथिराना से एक ही ओवर. उन्होंने चौथे ही ओवर में ऑफ स्पिनर मोईन को गेंद थमा दी और उन्होंने विकेट लेने का ऐसा सिलसिला शुरू किया कि एक विकेट पथिराना को छोड़कर, सारे विकेट स्पिनर्स ने ही झटक लिये.

जडेजा की बॉल समझ ही नहीं पाए स्टोइनिस

मोईन ने 4 ओवर के कोटे में महज 13 रन दिये और 2 विकेट झटक लिये. रविंद्र जडेजा ने स्टोइनिस को ऐसी गेंद पर बोल्ड किया, मानों वो गेंद एकदम अनप्लेयेबल हो. क्योंकि वो गेंद लेग स्टंप पर गिरी और बाहर निकलते हुए स्टोइनिस का ऑफ स्टंप ले उड़ी. वहीं तीक्षणा ने मनन बोहरा और कप्तान क्रुणाल को लगातार गेंदों पर आउट कर दिया. ऐसे में इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पहले बैटिंग की चाहत रखने वाले क्रुणाल की टीम को अगर बडोनी ने अर्धशतकीय पारी खेलकर पार नहीं लगाया होता, तो उसकी क्या हालत होती.