logo-image

IPL 2023 CSK vs GT Qualifier 1 : गुजरात को सीधे फाइनल में पहुंचाएंगे ये 3 खिलाड़ी, आंकड़े हैं गवाह

IPL 2023 CSK vs GT Qualifier 1 : आईपीएल 2023 का पहला क्वालीफायर मुकाबला गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच चेपाक में खेला जाएगा.

Updated on: 22 May 2023, 06:07 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023 CSK vs GT Qualifier 1 : आईपीएल 2023 का पहला क्वालीफायर मुकाबला गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच चेपाक में खेला जाएगा. इस मैच में जीतने वाली टीम सीधे प्लेऑफ की टिकेट कटाएगी, वहीं हारने वाली टीम को क्वालीफायर-2 भी खेलना पड़ेगा. ऐसे में दोनों ही टीमें सीधे फाइनल का टिकेट कटाना चाहेंगी. अब यदि दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड्स की बात करें, तो अब तक दोनों टीमों के बीच 3 मैच खेले गए हैं और तीनों ही मैच GT ने जीते हैं. ऐसे में गुजरात के पास कॉन्फिडेंस होगा, जो उन्हें चेन्नई से पार पाने में मदद करेगा. इसके अलावा, इस टीम में 3 ऐसे खिलाड़ी भी मौजूद हैं, जो गुजरात टाइटंस को सीधे फाइनल में पहुंचा सकते हैं. तो आइए इस आर्टिकल में आपको उन 3 प्लेयर्स के बारे में बताते हैं...

1- राशिद खान

गुजरात टाइटंस के उपकप्तान राशिद खान वो खिलाड़ी हैं, जो अपनी फिरकी गेंदबाजी से भी गुजरात को जीत दिला सकते हैं और बल्ले से भी GT को विनर बना सकते हैं. राशिद ने अब तक 14 मैचों में 14 की स्ट्राइक रेट व 18.25 के औसत से 24 विकेट चटकाए हैं. वह सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं, जबकि पहले नंबर पर मौजूद मोहम्मद शमी के पास भी 24 विकेट ही हैं. चेपाक की पिच स्पिनर्स के लिए जन्नत मानी जाती है, ऐसे में राशिद की फिरकी का जवाब दे पाना चेन्नई के बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा.

वहीं राशिद ने इस सीजन 4 मैचों में बल्लेबाजी की है, जहां उन्होंने 237.50 की स्ट्राइक रेट से 95 रन बनाए हैं. अफगानी प्लेयर ने इस सीजन मुंबई इंडियंस के खिलाफ बल्ले से 79* रन बनाकर एक बार फिर ये साबित कर दिया की बॉल से ही नहीं बल्कि बैट से भी वो मैच जिताने की काबिलियत रखते हैं. 

2- शुभमन गिल

गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल का नाम इस लिस्ट में आना, तो तय ही है. गिल ने IPL 2023 में अब तक 14 मैचों में 2 शतक और 4 अर्धशतकों के साथ 680 रन बनाए हैं. वह इस सीजन सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. गिल ने बैक टू बैक 2 शतक लगाए हैं, जो इस बात को साबित करता है की वह बेहतरीन फॉर्म में हैं. चेन्नई में भी उनका बल्ला जमकर बरस सकता है. एक बार अगर गिल सेट हो गए, तो वो अपनी टीम को जीत दिलाकर ही लौटते हैं. ऐसे में गिल का विकेट लेना CSK के गेंदबाजों के लिए आसान नहीं होने वाला है.

ये भी पढे़ं : IPL 2023 : फाफ डु प्लेसिस नहीं अब ये 3 खिलाड़ी जीत सकते हैं ऑरेन्ज कैप, 2 भारतीय रेस में आगे

3- नूर अहमद

गुजरात टाइटंस IPL 2023 में पूरी तरह से बैलेंस टीमों में से एक दिख रही है. टीम के स्टार स्पिनर नूर अहमद भी चेन्नई में अपनी स्पिन का जलवा दिखा सकते हैं. अफगानी स्पिनर अपनी गुगली में फंसाकर CSK के बल्लेबाजों को चलता कर सकता है. इसलिए नूर भी अपनी टीम को सीधे फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. नूर ने IPL 2023 में GT के लिए 10 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7.96 की इकोनॉमी और 16,69 के औसत के साथ 13 विकेट लिए हैं.