logo-image

IPL 2023: इंतजार खत्म, हो जाएं तैयार, मैच से पहले आई कप्तानों की तस्वीर

आईपीएल 2023 के लिए सभी टीमों ने अपनी कमर कस ली है. वहीं सभी टीमों के कप्तानों ने आईपीएल ट्रॉफी के साथ फोटो शूट करवाया है. सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक नए अंदाज में नजर आ रहे हैं. उन्होंने अपने बाल का कलर करवाया है. वहीं इस फोटो में रॉयल चैले

Updated on: 30 Mar 2023, 05:02 PM

highlights

  • 31 मार्च से आईपीएल का आगाज
  • ओपनिंग मैच में CSK vs GT की टीम आमने-सामने
  • कप्तानों की फोटोशूट में रोहित नहीं आए नजर

नई दिल्ली:

Chennai Super Kings vs Gujarat Titans: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 की शुरुआत होने में सिर्फ एक दिन बाकी है. आईपीएल के 16वें सीजन के पहले मुकाबले में पिछले साल की डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस (GT) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीम आमने-सामने होगी. वहीं सीएसके की कमान एमएस धोनी (MS Dhoni) के हाथ में होगी. जबकि दूसरी बार हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) गुजरात की अगुवाई करते नजर आएंगे. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला जाएगा. आईपीएल के सभी 10 टीमों के कप्तान का ऐलान हो गया है. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की जगह केकेआर (KKR) ने नीतीश राणा को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी है. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने शुरुआती मुकाबलों के लिए भुवनेश्वर कुमार को कप्तान बनाया है. बता दें कि SRH के कप्तान एडेन मार्कराम को अपना कप्तान बनाया है, लेकिन वह 3 अप्रैल को टीम के साथ जुड़ेंगे. 

यह भी पढ़ें: IPL में धोनी, युवराज, गंभीर नहीं लगा सके आईपीएल में एक भी शतक

आईपीएल 2023 के लिए सभी टीमों ने अपनी कमर कस ली है. वहीं सभी टीमों के कप्तानों ने आईपीएल ट्रॉफी के साथ फोटो शूट करवाया है. सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक नए अंदाज में नजर आ रहे हैं. उन्होंने अपने बाल का कलर करवाया है. वहीं इस फोटो में रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान फाफ डु प्लेसिस सनराइजर्स के कप्तान भुवनेश्वर कुमार, कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान नीतीश राणा, दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान डेविड वॉर्नर, पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन, लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल, राजस्थान रॉयल्स  के कप्तान संजू सैमसन और गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या नजर आ रहे हैं. लेकिन इसमें मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) नजर नहीं आ रहे हैं. 

आईपीएल 2023 में लागू होगा इम्पैक्ट प्लेयर रूल

इस बार आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर रूल भी लागू होगा. जिसमें टीमों के कप्तान टॉस के बाद भी अपनी प्लेइंग 11 में बदलाव कर सकते हैं. अब तक टॉस से पहले कप्तान को अपने प्लेइंग 11 के खिलाड़ियों के नाम की लिस्ट मैच रेफरी को सौंपनी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. टॉस के समय अब दोनों टीमों के कप्तान दो-दो लिस्ट लेकर आएंगे.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: विराट कोहली के लिए खास रहेगा आईपीएल 2023, बना सकते हैं ये तीन बड़े रिकॉर्ड

टीम शीट में प्लेइंग-11 के अलावा पांच खिलाड़ी को सब्स्टीट्यूट के तौर पर रखा जाएगा. जिनमें से किसी एक को मैच के बीच में किसी दूसरे खिलाड़ी से बदला जा सकता है. वहीं यह नियम विदेशी खिलाड़ियों पर तब ही लागू होगा जब पहले से प्लेइंग 11 में 4 से कम विदेशी प्लेयर होंगे.