News Nation Logo

IPL 2022: सबसे महंगी IPL टीम के मालिक हैं संजीव गोयनका, जानिए क्या है उनका कारोबार

IPL 2022: RP-संजीव गोयनका ग्रुप के चेयरमैन संजीव गोयनका की कुल नेटवर्थ करीब 4.3 अरब डॉलर है. बता दें कि 2001 में CII के अध्यक्ष बनने के साथ ही वह IIT खड़गपुर में बोर्ड ऑफ गवर्नर भी रह चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 Nov 2021, 12:32:38 PM
Savjeev Gaoenka-RP Sanjiv Goenka Group

Savjeev Gaoenka-RP Sanjiv Goenka Group (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • मौजूदा समय में RP-संजीव गोयनका ग्रुप में 50 हजार से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं
  • 2001 में CII के अध्यक्ष बनने के साथ ही वह IIT खड़गपुर में बोर्ड ऑफ गवर्नर भी रह चुके हैं

नई दिल्ली:

IPL 2022: पिछले महीने यानी अक्टूबर में दुबई में IPL 2022 के लिए हुए ऑक्शन में संजीव गोयनका (Sanjiv Goenka) की अगुवाई वाले आरपी-एसजी समूह (RP-Sanjiv Goenka Group) ने 7,090 करोड़ रुपये में लखनऊ की टीम को खरीदा था. संजीव गोयनका की इस खरीद के साथ ही लखनऊ आईपीएल के इतिहास की सबसे महंगी फ्रेंचाइजी बन गई है. दूसरे नंबर पर अहमदाबाद की टीम है जिसे सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स ने 5,625 करोड़ रुपये में खरीदा था. आपको बता दें कि इन दोनों टीम की खरीदारी से पहले IPL की सबसे महंगी फ्रेंचाइजी मुंबई थी, जिसके मालिक रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) हैं.  

यह भी पढ़ें: अगले एक साल के लिए इन दो शेयर में लगाएं पैसा, हो जाएंगे मालामाल

इन सेक्टर्स में फैला हुआ है बिजनेस
IPL की सबसे महंगी फ्रेंचाइजी होने की वजह से बहुत से लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि आखिर ये संजीव गोयनका कौन हैं और क्या कारोबार करते हैं. तो आइए हम आपको उनके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करते हैं. बता दें कि संजीव गोयनका देश के एक जाने माने उद्योगपति हैं. उनका कारोबारी समूह कई सेक्टर में है जिनमें ऊर्जा, आईटीईएस, कंज्यूमर एंड रिटेल, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स, एजुकेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर और नेचुरल रिसोर्सेज शामिल है.

संजीव गोयनका की इतनी है नेटवर्थ
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में इस समूह में 50 हजार से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं. RP-संजीव गोयनका ग्रुप के चेयरमैन संजीव गोयनका की कुल नेटवर्थ करीब 4.3 अरब डॉलर है. बता दें कि 2001 में CII के अध्यक्ष बनने के साथ ही वह IIT खड़गपुर में बोर्ड ऑफ गवर्नर भी रह चुके हैं. इसके अलावा संजीव गोयनका प्रधानमंत्री व्यापार और उद्योग परिषद के सदस्य भी रह चुके हैं. बता दें कि 2016 और 2017 के IPL में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स (IPL Franchise Rising Pune Supergiant) का स्वामित्व संजीव गोयनका के पास था.

First Published : 17 Nov 2021, 12:29:33 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.