logo-image

IPL 2022: क्या रहेगा आईपीएल 2022 सीजन का फॅार्मेट, ये हुए अहम बदलाव

आईपीएल 2022 सीजन के संबंध कई अहम बदलाव हुए हैं. जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है. आपको बता दें कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने गुरुवार (24 फरवरी) को हुई बैठक आईपीएल 2022 सीजन का फॅार्मेट एकदम चेंज कर दिया है.

Updated on: 26 Feb 2022, 03:56 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2022 सीजन के संबंध कई अहम बदलाव हुए हैं. जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है. आपको बता दें कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने गुरुवार (24 फरवरी) को हुई बैठक आईपीएल 2022 सीजन का फॅार्मेट एकदम चेंज कर दिया है. नए फॅार्मेट के मुताबिक मुंबई और पुणे के चार मैदानों पर 70 लीग मैच खेले जाएंगे. आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने गुरुवार को ही टूर्नामेंट के उद्घाटन और फाइनल मैच की तारीखों का एलान कर दिया था. शुक्रवार (25 फरवरी) को आईपीएल ने टूर्नामेंट के लिए इस्तेमाल होने वाले फॉर्मेट और टीमों के ग्रुपों की जानकारी दी है. यही नहीं ये भी बताया गया है कि खिलाड़ियों को एयरपोर्ट के दूर रखने के लिए 15वां सीजन बायो बबल में खेला जाएगा. पहला मुकाबला 26 मार्च और फाइनल मैच 29 मई को होगा. मुंबई और पुणे के चार मैदानों पर कुल 70 लीग मैच खेले जाएंगे. प्लेऑफ मैचों के लिए फैसला बाद में लिया जाएगा.

टीमों को दो ग्रुपों मे किया गया डिवाइड 
जानकारी के मुताबिक 10 टीमें कुल 14-14 लीग मैच खेलेंगी. लीग राउंड में कुल 70 मैच होंगे और इसके बाद चार प्लेऑफ के मुकाबले खेले जाएंगे. सभी टीमें पांच टीमों के खिलाफ दो-दो मैच खेलेंगी. बाकी चार टीमों के खिलाफ एक मैच खेलने का मौका मिलेगा. इसके लिए टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है. इसका फैसला आईपीएल खिताब जीतने के आधार पर लिया गया है.

किस ग्रुप में कौन सी टीमें
ग्रुप-ए                       ग्रुप-बी
मुंबई इंडियंस             चेन्नई सुपरकिंग्स

कोलकाता नाइटराइडर्स      सनराइजर्स हैदराबाद

राजस्थान रॉयल्स             रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
दिल्ली कैपिटल्स              पंजाब किंग्स
लखनऊ सुपरजाएंट्स        गुजरात टाइटन्स


किस मैदान पर कितने आईपीएल मैच
जगह मैदान मैच
मुंबई वानखेड़े स्टेडियम 20
मुंबई डीवाई पाटिल स्टेडियम 20
मुंबई ब्रेबोर्न स्टेडियम 15
पुणे महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम 15