logo-image

IPL 2022 में एक दिन, एक ही वक्‍त में होंगे दो-दो मैच, BCCI का इसी साल प्रयोग!

IPL 2022 Update : आईपीएल 2021  का आखिरी लीग मैच आठ अक्‍टूबर को खेला जाएगा. बीसीसीआई ने पहले आईपीएल का जो शेड्यूल जारी किया था, उसमें बताया गया था कि इस दिन दो मैच होंगे, पहला मैच दिन में तीन बजे से और दूसरा शाम सात बजे से होगा.

Updated on: 30 Sep 2021, 06:19 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Update : आईपीएल 2021  का आखिरी लीग मैच आठ अक्‍टूबर को खेला जाएगा. बीसीसीआई ने पहले आईपीएल का जो शेड्यूल जारी किया था, उसमें बताया गया था कि इस दिन दो मैच होंगे, पहला मैच दिन में तीन बजे से और दूसरा शाम सात बजे से होगा. इस दिन पहले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच मैच होगा, वहीं दूसरा मैच आरसीबी और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच खेला जाएगा. इसी के साथ आईपीएल के इस सीजन के लीग मैच पूरे हो जाएंगे और चार टीमों का सफर खत्‍म हो जाएगा, वहीं चार टीमें आगे की राह पकड़कर ट्रॉफी के और भी करीब जाएंगी. यहां तक तो सब ठीक था, लेकिन इसी बीच बीसीसीआई ने ऐलान कर दिया कि आठ अक्‍टूबर को जो मैच खेले जाएंगे वे एक ही समय पर होंगे. यानी दोनों मैच एक साथ शाम सात बजे से शुरू होंगे. आईपीएल का ये 14वां सीजन है, लेकिन अभी तक कभी ऐसा नहीं हुआ कि एक साथ दो मैच खेले जा रहे हों, लेकिन इस बार पहली बार ऐसा हो रहा है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : रविचंद्रन अश्‍विन बोले, इयोन मोर्गन ने किया उनका अपमान, जानिए मामला

पहले पहल तो जिसने भी ये बात सुनी हर कोई भौचक्‍का रह गया. किसी किसी को तो ये भी लगा कि ये खबर ही गलत है. लेकिन बाद में पता चला कि हां, यही बात सही है. यानी आठ तारीख को एक ही दिन एक ही वक्‍त पर दो मैच साथ साथ चलेंगे, ये मैच अलग अलग स्‍टेडियम पर खेले जाएंगे. अब इस तरह की खबरें सामने आ रही हैं कि बीसीसीआई ने इस बारे में आईपीएल की सभी आठ टीमों को पहले ही बता दिया था, वहीं मैच का लाइव प्रसारण करने वाले ब्रॉडकास्‍टर्स से इस बारे में बात हुई है. इनसाइड स्‍पोर्ट्स की एक रिपोर्ट के अनुसार माना जा रहा है कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने ये बड़ा फैसला ब्रॉडकास्‍टर के अनुरोध पर ही किया है. वहीं एक अधिकारी ने क्रिकबज को बताया कि ये आईपीएल के अगले सीजन यानी आईपीएल 2022 के लिए एक प्रयोग है. आईपीएल का अगला सीजन बहुत लंबा होने वाला है. ऐसे में हो सकता है कि अगले सीजन में एक ही साथ दो दो मैच कराए जाएं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 :  आईपीएल में प्‍लेऑफ का पूरा गणित समझिए, कौन अंदर, कौन बाहर

आईपीएल 2021 आठ टीमों का आखिरी आईपीएल है. आईपीएल 2022 में कुल दस टीमें होंगी. दो नई टीमों के लिए बीसीसीआई ने टेंडर भी जारी कर दिए हैं और माना जा रहा है कि इस आईपीएल के खत्‍म होने के बाद नई टीमों का ऑक्‍शन होगा और इसी के साथ पता चल जाएगा कि नई टीमें कौन सी होंगी. जिस फॉर्मेट पर अभी आईपीएल हो रहा है, अगर दस टीमों का आईपीएल भी इसी तरह हुआ तो कम से कम तीन महीने तक आईपीएल चलेगा और बहुत मुश्‍किल है कि इतने लंबे समय की विंडो बीसीसीआई को मिल पाए. अगर आठ अक्‍टूबर वाला प्रयोग सफल हुआ तो एक दिन में चार मैच खेले जा सकते हैं. अभी भी दो मैच तो होते ही हैं, लेकिन फिर चार मैच भी संभव हैं. हालांकि आपको ये भी जानना जरूरी है कि बीसीसीआई ने अभी तक इस बारे में साफ तौर पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन संभावनाएं इसी तरह की नजर आ रही हैं. फैसला काफी कुछ आठ अक्‍टूबर को होने वाले प्रयोग पर निर्भर करेगा. यहां ये भी ध्‍यान रखिएगा कि आईपीएल का अगला सीजन मार्च या फिर अप्रैल में शुरू हो जाएगा, जो उसका अपना समय है. यानी अगले आईपीएल में भी अब ज्‍यादा दिन का वक्‍त नहीं बचा है.