logo-image

IPL 2022 :इन खिलाड़ियों का ये आखिरी आईपीएल होगा, पुराने सीजनों में मचा चुके हैं धमाल

IPL 2022 : मेगा ऑक्शन में चेन्नई की टीम रैना (Raina) को ले सकती है, या रैना किसी नई टीम को ज्वाइन कर सकते हैं. लेकिन बल्ले के करिश्में की बात करे तो अब रैना वो पुराने रैना नहीं रह गए हैं

Updated on: 08 Dec 2021, 09:14 AM

नई दिल्ली :

IPL 2022 : आईपीएल 2022 का अगले महीने मेगा ऑक्शन होना है. पुरानी 8 टीमों ने अपने प्रमुख खिलाडियों को रिटेन कर लिया है. अब इनमें सीनियर्स के साथ नए खिलाड़ी भी शामिल हैं. ये वो नए प्लेयर हैं जिन्होंने 2021 के आईपीएल में धूम मचा दी थी. इसलिए सभी टीमों के मालिकों को उम्मींद हैं कि ये नए प्लेयर लम्बे समय तक अच्छा खेल सकते हैं. अब जब इस जनवरी जब मेगा ऑक्शन होना है तो इन नए प्लेयर्स के लिए किसी भी टीम से जुड़ने का अच्छा मौका है. और वहीं कुछ सीनियर प्लेयर्स हैं जिनके लिए ये आईपीएल आखिरी आईपीएल हो सकता है.  तो बताते हैं आपको ऐसे तीन प्लेयर के बारे में जो आखिरी बार अपनी टीम की आईपीएल जर्सी में दिख सकते हैं.  

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni)
वैसे तो चेन्नई टीम का हर फैंस यही चाहेगा कि धोनी हमेशा आईपीएल खले सकते हैं. लेकिन आप जानते ही हैं कि ऐसा नहीं हो सकता है. धोनी भी कभी ना कभी तो रिटायर्ड होंगे ही. धोनी भी इस आईपीएल से पहले कह चुकें हैं कि उनका आखिरी आईपीएल मैच चेन्नई में ही होगा। धोनी को पता है कि कब रिटायरमेंट लेना है. खबरों के माने तो धोनी आईपीएल 2022 के बाद रिटायरमेंट ले सकते हैं. धोनी के बाद कप्तान के लिए भी जडेजा को तैयार किया जा रहा है. आपको बताते चलें कि धोनी ने 4 बार चेन्नई को आईपीएल का ख़िताब दिलाया है. हालांकि धोनी बल्ले से वो कमाल नहीं दिखा पाए जिसके लिए वो जाने जाते हैं. धोनी आईपीएल 2021 की 11 पारियों में सिर्फ 114 रन ही बना पाए हैं. एवरेज की बात करें तो एवरेज सिर्फ 16 का रहा है. और उसके पिछले आईपीएल की बात करें तो 12 पारियों में 200 रन बना पाए थे. 

इयोन मोर्गन (Eoin Morgan)
इयोन मोर्गन ने इंग्लैंड की टीम को विश्व विजेता बनाया है. इयोन मोर्गन की अलग ही स्टाइल है. आईपीएल की बात करें तो मोर्गन ने 2021 में KKR की तरफ से कप्तानी की. टीम को फाइनल तक ले गए. लेकिन टीम को आईपीएल नहीं दिला पाए. बल्लेबाजी की बात करें तो आईपीएल 2021 में इयोन मोर्गन ने 16 पारियां खेली हैं जिसमें सिर्फ 133 रन बनाए हैं. एवरेज रहा है 11 का. उनके बल्लेबाजी को देखते हुई KKR की टीम ने उनको रिटेन नहीं किया है. ये सिर्फ इसी साल की बात नहीं है बल्कि पिछले 2 सालों से इयोन मोर्गन इसी तरह से खेल रहे हैं. इयोन मोर्गन की प्लानिंग की बात करें तो मोर्गन 2022 में अपनी टीम इंग्लैंड को T20 का ख़िताब दिलाना चाहते हैं. और उम्मींद है कि इसके बाद वो क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. तो ऐसे में ये आईपीएल उनका आखिरी हो सकता है. 

सुरेश रैना (Suresh Raina)
सुरेश रैना यानी मिस्टर आईपीएल. मिस्टर आईपीएल उनको इसलिए कहा जाता है क्योंकि काफी समय तक उन्होंने आईपीएल के लीडिंग स्कोर में अपना नाम शामिल रखा. पर साल 2019 के बाद जैसे रैना को किसी की नजर लग गयी. 2020 का आईपीएल रैना पर्सनल वजह से नहीं खेल पाए. और 2021 आईपीएल की 11 पारियों में सिर्फ 160 रन ही बनाए थे. एवरेज रहा 17 का. इन पारियों में सिर्फ एक पचासा ही लगा पाये थे. यही एक वजह हो सकती है कि चेन्नई टीम ने रैना को रिटेन नहीं किया.

मेगा ऑक्शन में चेन्नई की टीम रैना को ले सकती है, या रैना किसी नई टीम को ज्वाइन कर सकते हैं. लेकिन बल्ले के करिश्में की बात करे तो अब रैना वो पुराने रैना नहीं रह गए हैं. फ्रंट फुट पर जो छक्का लगाते थे वो अब रैना नहीं खेल पाते हैं. स्पिनर्स रैना की कमजोरी बनती जा रही है. और बात करें तेज गेंदबाजों की तो रैना खुल कर नहीं शॉट लगा पाते. ऐसे में यही कह सकते हैं कि आईपीएल 2022 रैना खेल जाएं लेकिन इसके आगे जाना मुश्किल लगता है.