logo-image

IPL 2022: नहीं आए ये दिग्गज, जानें किसका होगा फायदा

आईपीएल 2022 (IPL 2022) में कई दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा नहीं ले रहे. इससे तमाम आईपीएल फैंस निराश होंगे  लेकिन कुछ खिलाड़ी खुश भी होंगे. 

Updated on: 31 Jan 2022, 05:25 PM

नई दिल्ली :

IPL 2022: आईपीएल 2022 (IPL 2022) में बड़े-बड़े दिग्गज क्रिकेटर भाग नहीं ले रहे हैं. इसमें मिशेल स्टार्क, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जो रूट जैसे नाम शामिल हैं. हालांकि स्टार्क और जो रूट जैसे खिलाड़ी पहले भी काफी समय आईपीएल में नहीं खेले थे लेकिन इस बार संभावना जताई जा रही थी ये खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा बनेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इसके अलावा आईपीएल में हर साल दम दिखाने वाले बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ी भी भाग नहीं ले रहे हैं. इन दिग्गज खिलाड़ियों के भाग नहीं लेने से आईपीएल प्रेमी तो निराश हैं ही, आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमें भी नाखुश हैं लेकिन कुछ खिलाड़ियों को फायदा होगा. 

इसे भी पढ़ेंः 'विराट कोहली ने अजिंक्य रहाणे की मदद से सफलता पाई' 

दरअसल, ये खिलाड़ी दिग्गज खिलाड़ी हैं. अगर ये आईपीएल में भाग लेते तो इन पर करोड़ों रुपये की बोली लगती. ऐसे में अब जो इनके वैकल्पिक खिलाड़ी हैं, उन्हें फायदा होने की उम्मीद है. दरअसल, आईपीएल की नीलामी में फ्रेंचाइजी टीमों के पास सीमित बजट होता है. ऐसे में अगर एक खिलाड़ी के ऊपर बहुत ऊंची बोली लग जाती है तो टीम इतनी बड़ी बोली दूसरे खिलाड़ी पर नहीं लगा सकती. अब जो खिलाड़ी नहीं आए, उनके विकल्प में टीमें जिन खिलाड़ियों को चुनेंगी, उन्हें फायदा होगा. जैसे स्टार्क और आर्चर तेज गेंदबाज हैं. अब इनके नहीं आने पर पैट कमिंस, कैसिगो रबाडा जैसे खिलाड़ियों की बोली और ऊंची जा सकती है. वहीं, बेन स्टोक्स के नहीं आने पर अन्य ऑलराउंडर जैसे ब्रॉवो को फायदा हो सकता है. 

आईपीएल 2022 के ऑक्शन 12-13 फरवरी को बेंगलुरु में होना है. इसके बाद आईपीएल के मैच शुरू होंगे. आईपीएल कब शुरू होगा इसका अभी औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है लेकिन मार्च के अंत में शुरू होने की संभावना है.