logo-image

IPL 2022 : दो ग्रुप में बांटी जाएंगी टीमें, जानिए कुल कितने मैच खेलेगी टीम

आठ पुरानी टीमों को बीसीसीआई ने चार खिलाड़ी रिटेन करने की परमीशन दी थी, लेकिन कुछ टीमों को छोड़कर बाकी टीमों ने अपने दो या फिर तीन ही खिलाड़ी रिटेन किए हैं. अगर सभी टीमें अपने चार चार खिलाड़ी रिटेन करती तो रिटेन खिलाड़ियों की संख्‍या 32 हो जाती.

Updated on: 03 Jan 2022, 09:52 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Two Group Formate : आईपीएल 2022 की तैयारी की जा रही है. दो नई टीमों यानी लखनऊ और अहमदाबाद की भी एंट्री हो गई है. अब आईपीएल 2022 में आठ नहीं बल्‍कि दस टीमें नजर आने वाली हैं. इस बीच खबर ये भी है कि आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्‍शन 12 और 13 फरवरी को होगा. इसके बाद साफ हो जाएगा कि कौन सा खिलाड़ी किस टीम के लिए खेलेगा. हालांकि आठ पुरानी टीमों को बीसीसीआई ने चार खिलाड़ी रिटेन करने की परमीशन दी थी, लेकिन कुछ टीमों को छोड़कर बाकी टीमों ने अपने दो या फिर तीन ही खिलाड़ी रिटेन किए हैं. अगर सभी टीमें अपने चार चार खिलाड़ी रिटेन करती तो रिटेन खिलाड़ियों की संख्‍या 32 हो जाती, लेकिन इस बार केवल 27 खिलाड़ी ही रिटेन किए गए हैं. अब दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद रिलीज किए गए खिलाड़ियों में से तीन तीन खिलाड़ी अपने पाले में कर सकती हैं. इसमें दो भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी हो सकता है. अभी बीसीसीआई की रोक के कारण इन दोनों टीमों ने अपने अपने तीन खिलाड़ियों का ऐलान नहीं किया है, लेकिन जल्‍द ही नाम सामने आ जाएंगे.

यह भी पढें : IPL 2022 : लखनवी अंदाज में सामने आई लखनऊ की टीम, आप भी बता सकते हैं नाम

इस बीच खबर ये भी है कि चुंकि दस टीमें हो जाएंगी, इसलिए अगर पुराने फॉर्मेट  पर ही आईपीएल खेला गया तो ये काफी लंबा हो जाएगा, लेकिन इससे पहले जब साल 2011 में दस टीमें थी, तब पांच पांच टीमों के दो ग्रुप बनाए गए थे. इसके बाद अपने ग्रुप और दूसरे ग्रुप की टीमों से सभी टीमें मैच खेलेंगी. पहले सभी टीमें लीग चरण में 14 मैच खेलती थीं, इस बार भी ऐसा ही कुछ नजर आ सकता है. लेकिन सवाल यही है कि जो ग्रुप बनेंगे, उसमें कौन से ग्रुप में कौन सी टीम होगी, ये कैसे तय होगा, इसका जवाब है कि इसके लिए लॉटरी निकाली जाएगी और उसके बाद साफ हो जाएगा कि कौन सी टीम किस ग्रुप में जाएगी. संभावना है कि दोनों ग्रुपों में मजबूत और कुछ कमजोर टीमें होंगी. मजबूत और कमजोर का फैसला अभी के आईपीएल के आधार पर हो सकता है. जो टीमें ज्‍यादा संख्‍या में आईपीएल जीत चुकी हैं, वे मजबूत कही जाएंगी और जो टीमें कम आईपीएल या फिर एक भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई हैं, वे कमजोर कही जाएंगी. संभावना ये भी है कि लखनऊ और अहमदाबाद की टीमें हो सकता है कि अलग अलग ग्रुप में रहें, ये टीमें एक ही ग्रुप में रहेंगी, इसकी संभावना कम ही नजर आ रही है. हालांकि इसको लेकर बीसीसीआई में विचार विमर्श चल रहा है और जो भी फाइनल होगा, उसका ऐलान कर दिया जाएगा. हालांकि अभी बीसीसीआई का पूरा फोकस आईपीएल के मेगा ऑक्‍शन पर हैं, जो फरवरी के दूसरे में आयोजित किए जाने की खबर सामने आ रही है.