logo-image

लखनऊ और अहमदाबाद की टीम के मालिकों के बारे में क्या ये बातें जानते हैं आप

IPL 2022 के लिए Lucknow और Ahemdabad की टीमें भी शामिल की गई हैं. इन टीमों के बारे में बहुत सी बातें अभी तक आईपीएल प्रेमी नहीं जानते हैं. 

Updated on: 22 Dec 2021, 05:24 PM

नई दिल्ली :

IPL 2022 Teams: आईपीएल 2022 की तैयारियां जोरों पर हैं. सभी टीमें मजबूत स्क्वॉड बनाने और तैयारी करने में जुटी हैं. इस बार आईपीएल में दो नई टीमें भाग ले रही हैं ये तो सभी को पता है. इस बार लखनऊ और अहमदाबाद के रूप में दो नई टीमें जोड़ी गई हैं. लखनऊ ने तो बतौर कोच एंडी फ्लावर और बतौर मेंटर गौतम गंभीर को शामिल भी कर लिया है लेकिन इन टीमों के बारे में कुछ बातें ऐसी हैं जो बहुत कम लोग जानते है. तो चलिए आपको बताते हैं इन टीमों की कुछ खास बात- 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022: सिर्फ 6 गेंद फेंककर थक जाता था ये खिलाड़ी, अब CSK और धोनी लेने को बेताब

1- लखनऊ की टीम- लखनऊ की टीम आरपीएसजी ग्रुप ने खरीदी है. इस ग्रुप के मालिक संजीव गोयनका हैं. आरपीएसजी ग्रुप ने यह टीम 7090 करोड़ रुपये में खरीदी है लेकिन इस कंपनी का पिछले साल यानी साल 2020 में रेवेन्यू 26,900 करोड़ रुपये था. यह नहीं इस ग्रुप के टोटल ऐसेट 47,405 करोड़ रुपये के हैं. इस ग्रुप की कंपनियों में 50 हजार से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं. यही नहीं, लखनऊ टीम के मालिक संजीव गोयनका सीआईआई यानी कंफेड्रेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के प्रेसीडेंट भी रह चुके हैं. 

2. अहमदाबाद की टीम- अहमदाबाद की टीम को सीवीसी कैपिटल ने खरीदा है. सीवीसी कैपिटल्स की स्थापना 1981 में हुई थी. पूरी दुनिया में इसके 25 मुख्यालय हैं. इसमें से 16 यूरोप और 9 एशिया में हैं. सीवीसी कैपिटल्स मूलतः ब्रिटेन की कंपनी है. हालांकि ये बात भी जान लेना जरूरी है कि सीवीसी कैपिटल्स को अहमदाबाद का मालिकाना हक मिल जरूर गया है लेकिन अभी तक सीवीसी कैपिटल्स को लेटर ऑफ इंटेंट नहीं मिला है. सीवीसी कैपिटल्स को लेटर ऑफ इंटेट मिलेगा या नहीं, यह कुछ दिन बाद पता चलेगा. 

और भी हैं इंट्रस्टिंग फैक्ट- 

  • आईपीएल की दो नई टीमें खरीदने के लिए इन दो कंपनियों के अलावा दस और कंपनियों ने टेंडर डाले थे.
  • अडानी ग्रुप और मैनेचेस्टर यूनाइटेड भी दो नई टीमें खरीदने की रेस में थे.
  • सोशल मीडिया पर यह भी खबरें चली थीं कि दीपिक पादुकोण और रणवीर सिंह नई कंपनी खरीद सकते हैं.