logo-image

IPL 2022 Retention List : विराट कोहली को नुकसान, धोनी और रोहित को होगा फायदा!

बीसीसीआई ने पहले ही साफ कर दिया है कि आईपीएल की आठ पुरानी टीमें अपने चार खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं. इसमें दो भारतीय और विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं या फिर तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी भी रिटेन किए जा सकते हैं.

Updated on: 25 Nov 2021, 08:30 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 All Teams Retention List : आईपीएल 2022 के लिए रिटेंशन लिस्‍ट जारी करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है, लेकिन इससे पहले ही कुछ टीमों की ओर से रिलीज किए गए खिलाड़ियों की लिस्‍ट सामने आने लगी है. हालांकि अभी से ऑफिशयल लिस्‍ट नहीं है, इसके लिए हमें अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा. बीसीसीआई ने पहले ही साफ कर दिया है कि आईपीएल की आठ पुरानी टीमें अपने चार खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं. इसमें दो भारतीय और विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं या फिर तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी भी रिटेन किए जा सकते हैं. इसके साथ ही बीसीसीआई ने ये भी साफ कर दिया है कि जिन खिलाड़ियों को रिटेन किया जाएगा, उसमें टीमों को ये बताना होगा कि पहला रिटेंशन कौन सा है और दूसरा रिटेंशन कौन सा है. इसी के आधार पर खिलाड़ियों की सैलरी तय होगी. बीसीसीआई के इस नियम से कुछ खिलाड़ियों को फायदा हो सकता है और कुछ का नुकसान भी होने की आशंका है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : सुरेश रैना और केएल राहुल आईपीएल में पहली बार एक साथ खेलेंगे!

बीसीसीआई ने कहा है कि जो टीम अपने चार खिलाड़ी रिटेन करेगी, वो टीम पहले खिलाड़ी को 16 करोड़ रुपये देने होंगे. दूसरे नंबर के खिलाड़ी को 12 करोड़, तीसरे नंबर के खिलाड़ी को आठ करोड़ और चौथे खिलाड़ी को छह करोड़ रुपये देने होंगे. अभी की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विराट कोहली को अपनी टीम आरसीबी से 17 करोड़ रुपये मिलते हैं. अब वे टीम की कप्‍तानी नहीं कर रहे हैं और टीम को नया कप्‍तान चुनना होगा. अभी ये साफ नहीं है कि आरसीबी की टीम कितने और किसे रिटेन करेगी, लेकिन रिटेन किए जाने वाले सबसे बड़े खिलाड़ी की रकम 16 करोड़ रुपये से ज्‍यादा नहीं होगी. ऐसे में विराट कोहली अगर रिटेन होते भी हैं तो भी उन्‍हें करीब एक करोड़ रुपये का नुकसान होगा. वहीं बात अगर रोहित शर्मा और एमएस धोनी की करें तो ये दोनों खिलाड़ी अपनी अपनी टीम के कप्‍तान हैं और इस बार भी वही कप्‍तान रहेंगे, ऐसी पूरी संभावना है. अभी इन दोनों को 15-15 करोड़ रुपये मिलते हैं. अगर ये टीमें चार चार खिलाड़ी रिटेन करती हैं तो इनको एक एक करोड़ रुपये का फायदा होगा.  इतना ही नहीं जो टीम चार नहीं, इससे कम खिलाड़ी रिटेन करेगी, उसे भी पहले नंबर के खिलाड़ी को अच्‍छी खासी रकम देनी होगी. तीन खिलाड़ी रिटेन करने पर 15 करोड़ रुपये, दो खिलाड़ी रिटेन करने पर 14 करोड़ और एक खिलाड़ी रिटेन करने पर भी 14 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे. हालांकि कुछ टीमें ऐसी हैं, जो अपने चार नहीं इससे कम भी खिलाड़ी रिटेन करने के बारे में सोच रही हैं. ये वो टीमें हैं, जिनका पिछले दो साल से आईपीएल का सीजन अच्‍छा नहीं गया है, जो प्‍लेऑफ्स के लिए भी क्‍वालीफाई नहीं कर पाई थीं. वहीं रिटेन होने वाले सबसे आखिरी खिलाड़ी को भी कम से कम छह करोड़ रुपये देने होंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : केएल राहुल और पंजाब किंग्‍स का छूटेगा साथ, फिर भी बने रहेंगे कप्‍तान!

चार खिलाड़ी रिटेन करने पर : कुल राशि जो खर्च होगी : 42 करोड़ 
पहला खिलाड़ी : 16 करोड़ रुपये 
दूसरा खिलाड़ी : 12 करोड़ रुपये 
तीसरा खिलाड़ी : 08 करोड़ रुपये 
चौथा खिलाड़ी :  06 करोड़ रुपये 

तीन खिलाड़ी रिटेन करने पर : कुल राशि जो खर्च होगी  : 33 करोड़ रुपये 
पहला खिलाड़ी : 15 करोड़ रुपये 
दूसरा खिलाड़ी : 11 करोड़ रुपये 
तीसरा खिलाड़ी : 07 करोड़ रुपये 


दो खिलाड़ी रिटेन करने पर : कुल राशि जो खर्च होगी : 24 करोड़ रुपये 
पहला खिलाड़ी : 14 करोड़ रुपये 
दूसरा खिलाड़ी : 10 करोड़ रुपये 

एक खिलाड़ी रिटेन करने पर : कुल राशि जो खर्च होगी  : 14 करोड़ रुपये 
पहला खिलाड़ी : 14 करोड़ रुपये