logo-image

IPL 2022 Retain Players: CSK, RCB, MI, PBKS, SHR, RR, DC, KKR की ये है रिटेन लिस्ट

IPL 2022 में किस-किस खिलाड़ी को रिटेन किया गया इसकी पूरी जानकारी यहां दी जा रही है. सभी आईपीएल प्रेमी यह जानने को उत्सुक हैं कि उनका फेवरेट खिलाड़ी रिटेन हुआ या नहीं या फिर उनकी फेवरेट टीम ने किस खिलाड़ी को रिटेन किया.

Updated on: 30 Nov 2021, 10:59 PM

नई दिल्ली :

RR के रिटेन खिलाड़ी : संजू सैमसन, जोस बटलर को रिटेन किया गया है. यशस्वी जयसवाल के रूप में प्रमुख ओपनर भी टीम की रिटेन लिस्ट में शामिल हैं. ये तीन खिलाड़ी ही रिटेन किए गए हैं. पिछले आईपीएल में आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी राजस्थान रॉयल्स ने क्रिस मौरिस के रूप में खरीदा था लेकिन इस बार रिटेन भी नहीं किया है. इसके अलावा बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर जैसे बड़े नाम भी शामिल नहीं किए गए हैं. संजू सैमसन 14 करोड़ और जोस बटलर 10 करोड़ में रिटेन किए गए हैं.  यशस्वी जयसवाल 4 करोड़ में रिटेन हुए हैं. 

KKR के रिटेन खिलाड़ी- आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, वरुण चक्रवर्ती और वेंकटेश अय्यर को रिटेन किया गया है. सबसे बड़ी बात कप्तान ईयोन मोर्गन को रिटेन नहीं किया गया है. ईयोन मोर्गन की कप्तानी में इस टीम ने आईपीएल 2021 का फाइनल खेला था. वहीं, शुभमन गिल का नाम भी प्रमुखता से चल रहा था लेकिन उन्हें भी रिटेन लिस्ट में जगह नहीं मिली. अब बड़ा सवाल यह भी होगा कि टीम की कप्तानी अगले सीजन में कौन करेगा. 

DC के रिटेन खिलाड़ी-  ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, पृथ्वी शॉ और  एनरिच नॉर्किया को रिटेन किया गया है. इसके साथ कई बड़े खिलाड़ी स्टीव स्मिथ, शिखर धवन, रविचंद्रन अश्विन, कैसिगो रबाडा जैसे खिलाड़ी रिलीज हो गए हैं. रिटेन खिलाड़ियों में भी खास बात ये है कि ऋषभ पंत पहले नंबर पर हैं यानी 16 करोड़ में रिटेन हैं. अक्षर पटेल दूसरे नंबर पर हैं यानी 12 करोड़ उन्हें मिलेंगे. तीसरे नंबर पर पृथ्वी शॉ हैं, जिन्हें 8 करोड़ रुपये मिलेंगे, जबकि नॉर्किया चौथे नंबर पर हैं यानी 6 करोड़ में उन्हें रिटेन किया गया है.

CSK के रिटेन खिलाड़ी- रवींद्र जडेजा, महेंद्र सिंह धोनी, ऋतुराज गायकवाड़ और मोइन अली को रिटेन किया गया है. सबसे बड़ी बात ये है कि पहला रिटेंशन रवींद्र जडेजा को मिला है, जबकि दूसरा रिटेंशन महेंद्र सिंह धोनी को मिला है. यानी रवींद्र जडेजा को 16 करोड़ रुपये और धोनी को 12 करोड़ मिलेंगे. तीसरा रिटेंशन मोइन अली का है यानी 8 करोड़ रुपये मिलेंगे. गायकवाड़ को चौथे रिटेंशन के रूप में 6 करोड़ रुपये मिलेंगे. 

SHR के रिटेन खिलाड़ीः केन विलियमसन, उमरान मलिक और अब्दुल समद को रिटेन किया गया है. केन विलियमसन को 14 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया है. अन्य दोनों खिलाड़ी 4-4 करोड़ रुपये में रिटेन किए गए हैं. हैदराबाद की टीम में राशिद खान के रिटेन को लेकर चर्चा थी लेकिन बाद में खबरें आईं कि वह रिटेन नहीं होना चाहते थे. हालांकि हैदराबाद की टीम ने साफ किया है कि राशिद खान अगर ऑक्शन में आए तो उन्हें दोबारा खरीदने की कोशिश की जाएगी. 

PBKS के रिटेन खिलाड़ी- मयंक अग्रवाल और अर्शदीप सिंह को रिटेन किया गया है. मयंक अग्रवाल को 12 करोड़ रुपये जबकि अर्शदीप सिंह को 4 करोड़ रुपये मिलेंगे. पंजाब की टीम के कप्तान केएल राहुल के पहले ही हटने की आशंका जताई जा रही थी. इसके अलावा क्रिस गेल, निकोलस पूरन, डेविड मलान  जैसे खिलाड़ियों को भी रिटेन नहीं किया गया है. केएल राहुल के बारे में बता दें कि उनके लखनऊ में जाने की भी चर्चा चल रही हैं. पंजाब किंग्स के कोच अनिल कुंबले ने साफ किया है कि केएल राहुल ने खुद मना किया था कि वह टीम के साथ नहीं जुड़ना चाहते. 

MI के रिटेन खिलाड़ी- रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्य कुमार यादव, किरोन पोलार्ड। इसी के साथ ईशान किशन, हार्दिक पांड्या और ट्रेंट बोल्ट जैसे बड़े नाम भी बाहर हो गए. इसमें हार्दिक पांड्या और ट्रेंट बोल्ट की संभावना पहले भी नहीं थी लेकिन ईशान किशन बड़े दावेदार बताए जा रहे थे लेकिन रिटेंशन लिस्ट में फाइनली उनका नाम नहीं आ सका है. सबसे बड़ी बात किरोन पोलार्ड को चौथे खिलाड़ी के रूप में रिटेन किया है, यानी उन्हें 6 करोड़ रुपये मिलेंगे जबकि सूर्य कुमार को 8 करोड़ रुपये मिलेंगे. 

RCB के रिटेन खिलाड़ी- विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज।आरसीबी ने तीन ही खिलाड़ियों को रिटेन किया है. आरसीबी की ओर से युजवेंद्र चहल, हर्षल पटेल और देवदत्त पडिक्कल बड़े दावेदार माने जा रहे थे लेकिन इनमें से कोई भी रिटेन नहीं किया गया. हर्षल पटेल ने तो पिछले सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे. इसके अलावा युजवेंद्र चहल ने भी शानदार गेंदबाजी की थी लेकिन किसी को जगह नहीं मिल सकी. आरसीबी में एबी डिविलियर्स भी बड़ा नाम था लेकिन कुछ दिन पहले ही उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया. 

आईपीएल 2022 की रिटेन लिस्ट जारी हो गई है. सभी टीमों ने अपने-अपने रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट बीसीसीआई को सौंप दी है. बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की घोषणा कर दी है. इन खिलाड़ियों का नाम बताने के साथ आपको बता दें कि इस बार आईपीएल में सभी टीमों के पर्स में 90 करोड़ रुपये हैं. अगर टीम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो 42 करोड़ रुपये खर्च होंगे. पहले खिलाड़ी को 16 करोड़, दूसरे को 12 करोड़, तीसरे को 8 करोड़ और चौथे खिलाड़ी को 6 करोड़ रुपये मिलेंगे. वहीं, अगर टीम 3 खिलाड़ियों को रिटेन करती  है तो क्रमशः 15 करोड़, 11 करोड़ और 7 करोड़ रुपये मिलेंगे. इस तरह कुल 33 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे. दो खिलाड़ियों को रिटेन करने पर 14 करोड़ और 10 करोड़ रुपये देने पड़ेंगे. इस तरह 24 करोड़ रुपये खर्च कर सकते हैं. सिर्फ एक खिलाड़ी को रिटेन करने पर 14 ही करोड़ देने होंगे.