logo-image

IPL 2022 RCB captains List : विराट कोहली नहीं, ये है आरसीबी का सबसे सफल कप्‍तान 

विराट कोहली ने साल 2013 से लेकर अभी तक टीम की कमान संभाली, हालांकि वे एक भी बार अपनी टीम को खिताब दिलाने में कामयाब नहीं हो पाए. वैसे अब विराट कोहली का कार्यकाल समाप्‍त हो गया है.

Updated on: 06 Dec 2021, 11:21 PM

नई दिल्‍ली :

RCB New Captain : आईपीएल 2022 में आरसीबी को एक नया कप्‍तान मिलने जा रहा है. इससे पहले कप्‍तान रहे विराट कोहली ने ऐलान कर दिया था कि वे आईपीएल 2022 में टीम की कप्‍तानी नहीं करेंगे. इस बार आईपीएल के मेगा ऑक्‍शन से पहले आरसीबी ने तीन ही खिलाड़ियों को रिटेन किया है, हालांकि टीम चाहती तो चार तक खिलाड़ी रिटेन कर सकती थी. लेकिन टीम ने ऐसा नहीं किया. हालांकि उम्‍मीद की जा रही थी कि टीम चार खिलाड़ी रखेगी, क्‍योंकि टीम के पास एक से एक अच्‍छे खिलाड़ी हैं. अब बाकी खिलाड़ियों की तलाश में इस टीम को मेगा ऑक्‍शन का इंतजार करना होगा. विराट कोहली ने साल 2013 से लेकर अभी तक टीम की कमान संभाली, हालांकि वे एक भी बार अपनी टीम को खिताब दिलाने में कामयाब नहीं हो पाए. वैसे अब विराट कोहली का कार्यकाल समाप्‍त हो गया है, इसलिए ये जानना भी जरूरी है कि विराट कोहली क्‍या टीम के अभी तक के सबसे सफलतम कप्‍तान हैं. ऐसा नहीं है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : एमएस धोनी और दीपिका पादुकोण के बीच का ये कनेक्‍शन आपको नहीं पता होगा 

दरअसल आरसीबी वो टीम है, जिसने आईपीएल इतिहास का पहला मैच खेला था. ये मैच केकेआर और आरसीबी के बीच खेला गया था. तब टीम की कमान राहुल द्रविड़ के हाथ में थी. यानी आरसीबी के पहले कप्‍तान राहुल द्रविड़ ही थे. राहुल द्रविड़ की कप्‍तानी में आरसीबी ने कुल 14 मैच खेले और उसमें से केवल चार ही जीते. बाकी दस  में टीम को हार मिली. उनकी जीत का प्रतिशत करीब 28 फीसदी ही रहा. राहुल द्रविड़ के अलावा इस टीम की कप्‍तानी केविन पीटरसन ने भी की. उनकी कप्‍तानी में टीम ने छह मैच खेले और दो मैच में जीत और चार में हार मिली. लेकिन उनकी जीत का प्रतिशत 33 से भी ज्‍यादा का रहा. अनिल कुंबले भी इस टीम के कप्‍तान रहे. उन्‍होंने 35 मैचों में कप्‍तानी की, उसमें से 19 जीत और 16 हार मिली. उनकी जीत का प्रतिशत 54 से भी ज्‍यादा का है. वहीं डेनियल विटोरी ने 28 मैचों में कप्‍तानी की, उन्‍हें 15 में जीत और 13 में हार मिली. उनकी जीत का प्रतिशत करीब 53 का रहा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : मेगा ऑक्‍शन में सबसे महंगा अनकैप्‍ड खिलाड़ी होगा ये सिक्‍सर किंग! 

अब बात विराट कोहली की. वैसे तो वे पहली बार साल 2011 में ही टीम के कप्‍तान बन गए थे, लेकिन उन्‍हें पूरी तरह से कप्‍तानी साल 2013 में मिली और उसके बाद से वे ही लगातार टीम के कप्‍तान रहे. विराट कोहली ने इस दौरान 140 मैचों में टीम की कप्‍तानी की. इस दौरान विराट कोहली ने 64 मैच जीते और 69 में उन्‍हें हार मिली. तीन मैच टाई रहे और चार मैचों का कोई रिजल्‍ट नहीं निकला. इस तरह से विराट कोहली की जीत का प्रतिशत 48 से भी ज्‍यादा का है. हालांकि तीन मैचों में शेन वाटसन भी टीम के कप्‍तान रहे. इसमें से एक मैच जीत और दो में उन्‍हें हार मिली. उनकी जीत का प्रतिशत 33 प्रतिशत से कुछ ज्‍यादा का है. इस तरह से आंकड़ों पर गौर करें तो आरसीबी के अब तक के सबसे सफल कप्‍तान अनिल कुंबले ही रहे हैं. अब देखना होगा कि टीम का अगला कप्‍तान कौन होगा और वो किस तरह का प्रदर्शन करता है, इसके लिए अभी कुछ दिन का इंतजार करना होगा.