logo-image

प्रीति जिंटा ने इस मामले में Dhoni और Rohit की टीमों को किया पीछे, मौका है धमाल करने का

IPL 2022 : पंजाब की टीम अभी तक एक बार भी आईपीएल का ख़िताब अपने नाम नहीं कर सकी है तो पहले ख़िताब के लिए किस तरह इस बड़े अमाउंट का इस्तेमाल करते हैं.

Updated on: 10 Dec 2021, 09:51 AM

highlights

  • प्रीति जिंटा ने महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा को किया पीछे
  • पंजाब एक बार भी आईपीएल का ख़िताब अपने नाम नहीं कर सकी है

नई दिल्ली :

IPL 2022 : पंजाब टीम की मालिक प्रीति जिंटा ने एक मामले में आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में शामिल महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को पीछे कर दिया है. मामला क्या है बताते हैं आपको. दरअसल आईपीएल लीग पूरे विश्वभर में सबसे पसंद की जाने वाली क्रिकेट लीग है. इसके पीछे कई वजह हैं. मसलन यहां सभी बड़े-बड़े प्लेयर्स खेलते हैं. इसके अलावा टीम एक से एक धाकड़ है, इसके साथ ही एक वजह और है और वो है इस लीग के नियम. यानी हर टीमों के मालिक के पास पर्स लिमिट बनाई गई है कि कोई भी टीम उससे ज्यादा खर्च नहीं कर सकती है. पर्स लिमिट की बात करें तो इस बार मेगा ऑक्शन होना है और bcci ने हर टीम को 90 करोड़ की लिमिट दी हुई है. ऐसे में देखना ये दिलचस्प होता है कि दिए हुई लिमिट में कैसे कोई टीम मालिक या फिर टीम मेनेजमेंट कैसे अपनी टीम को बनाते हैं. 

अब जैसा आप जानते हैं कि जनवरी 2022 में मेगा ऑक्शन है. हर एक टीम यही चाहेगी कि उसके पास ज्यादा से ज्यादा पर्स में अमाउंट हो. जिससे ऑक्शन में बड़े खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ सके. और इसी प्लानिंग में पंजाब की टीम ने बाजी मार ली है. पंजाब किंग्स ने केवल 2 प्लेयर को ही रिटेन किया है और सिर्फ 18 करोड़ रुपए ही खर्च करके अपने पास 72 करोड़ का अमाउंट अपनी जेब में ऑक्शन के लिए बचा कर रखा है. पंजाब ने मयंक अग्रवाल को 12 करोड़ और लेफ्ट आर्म पेसर अर्शदीप सिंह जो कि अनकैप्ड प्लेयर हैं, उनको 4 करोड़ में अपने साथ बना कर रखा है. हालांकि एक बात ये भी है कि टीम के ज्यादातर प्लेयर फॉर्म में नहीं चल रहे थे तो ऐसे में उनको रिटेन करना भी मुश्किल था. केएल राहुल का पंजाब को छोड़ना एक बड़ा झटका है. इसलिए पंजाब इस बड़े अमाउंट से अपनी एक नई कोर सेट कर सकते हैं. 

अब बात अगर चेन्नई और मुंबई की करें तो. दोनों ही टीमों ने चार-चार प्लेयर को अपने साथ रखा है. जिसके लिए उन्होंने 42 करोड़ रुपए खर्च करने पड़े हैं. दोनों ही टीमों के पास अब सिर्फ 48 करोड़ का ही अमाउंट है. ऐसे में प्रीति जिंटा के पास अच्छा मौका है कि बड़े प्लेयर्स जैसे राशिद खान, डेविड वार्नर, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन को अपने साथ ले सकें. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि पंजाब की टीम अभी तक एक बार भी आईपीएल का ख़िताब अपने नाम नहीं कर सकी है तो पहले ख़िताब के लिए किस तरह इस बड़े अमाउंट का इस्तेमाल करते हैं.