logo-image

IPL 2022 Mega Auction: कौन सी टीम किसको करेगी रिटेन? जानें डिटेल

आईपीएल 2022 के मेगा आक्शन (IPL 2022 Mega Auction) से पहले सभी क्रिकेट प्रेमियों की नजर इस बात पर है कि कौन सा खिलाड़ी रिटेन होता है और कौन सा नहीं. तमाम खेल प्रेमी अपने फेवरेट खिलाड़ी पर भी नजर बनाए हुए हैं.

Updated on: 23 Nov 2021, 08:41 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2022 के मेगा आक्शन (IPL 2022 Mega Auction) का समय नजदीक आ रहा है. मेगा आक्शन दिसंबर अंत या जनवरी की शुरुआत तक होने की संभावना है. किस टीम में कौन सा खिलाड़ी रिटेन किया जाएगा, सभी क्रिकेट प्रेमी इस बारे में कयास लगा रहे हैं. आईपीएल में इस बार लखनऊ और अहमदाबाद के रूप में दो नई टीमें शामिल की गई हैं. इसके अलावा पुरानी आठ टीमें भी मौजूद हैं. सभी मेगा आक्शन में बढ़चढ़कर बोल लगाएंगी. मेगा आक्शन में बहुत कुछ इस पर भी निर्भर करेगा कि पुरानी आठ टीमें किस-किस खिलाड़ी को रिटेन करती हैं. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022 mega auction: तो क्या केएल राहुल और क्रिस गेल को छोड़कर इस खिलाड़ी को रिटेन करेगी पंजाब किंग्स!

रिटेन के बारे में बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि पुरानी आठ टीमें अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. इसमें दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं या फिर तीन भारतीय एक विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. आठों टीमों को रिटेन किए खिलाड़ियों की लिस्ट 30 नवंबर तक सौंपनी है यानी अब लिस्ट सौंपने में कुछ ही दिन बचे हैं. आठों टीमें लिस्ट फाइनल करने में लगी हुई हैं. किस टीम में किस खिलाड़ी के रिटेन होने की सबसे ज्यादा संभावना है, आइए बताते हैं- 

दिल्ली कैपिटल्स (DC)- कप्तान ऋषभ पंत का रिटेन होना लगभग तय माना जा रहा है. इसके अलावा शिखर धवन और पृथ्वी शॉ में से कोई एक रिटेन होने की संभावना है. दोनों रिटेन होते हैं तो रबाडा और नॉर्किया में से एक रिटेन हो सकता है. या रबाडा और नॉर्किया दोनों रिटेन हुए तो धवन और शॉ में से एक का नंबर लग सकता है. अक्षर पटेल के नाम पर भी विचार हो सकता है. 

मुंबई इंडियंस (MI)- कप्तान रोहित शर्मा तो लगभग तय ही हैं. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह बड़ा नाम हैं. सूर्यकूमार यादव, ईशान किशन और हार्दिक पांड्या में से एक का नंबर आ सकता है. विदेशी खिलाड़ी में पोलार्ड तय माने जा रहे हैं. 

आरसीबी (RCB)- विराट कोहली तो शतप्रतिशत रिटेन माने जा रहे हैं. एबी डिविलयर्स के संन्यास की घोषणा के बाद ग्लेन मैक्सवेल भी तय माने जा रहे हैं. जैंपा  प्रमुख दावेदार हैं. वहीं, देवदत्त पडिक्कल, हर्षल पटेल की संभावना सबसे ज्यादा मानी जा रही है. 

केकेआर (KKR)- इयोन मोर्गन का रिटेंशन तो निश्चित समझिए. इसके बाद शुभमन गिल, नीतीश राणा की संभावना ज्यादा है. वहीं, विदेशी खिलाड़ी में आंद्रे रसेल की संभावना ही ज्यादा है. बात नहीं बनी तो उनके स्थान पर पैट कमिंस, सुनील नरेन में से कोई रिटेन हो सकता है. 

सनराइजर्स हैदराबाद (SHR)- केन विलियमसन कप्तान हैं और उनके रिटेंशन पर तो कोई सवाल नहीं है. लेकिन विदेशी खिलाड़ियों में राशिद खान, जॉनी बेस्ट्रो में से एक दिख सकता है. मनीष पांडे, भुवनेश्वर कुमार प्रमुख च्वाइस हो सकते हैं.

राजस्थान रॉयल्स (RR)- इस टीम के कप्तान संजू सैमसन के मेगा आक्शन में इंट्रस्टेड होने की खबर सोशल मीडिया पर फैली थी. खबर की सच्चाई तो अभी तक पता नहीं चली पर फिलहाल संजू सैमसन का टीम से हटना मुश्किल माना जा रहा है. इसके अलावा रिटेन करने के लिए जोस बटलर, क्रिस मौरिस, जोफ्रा आर्चर, डेविड मिलर में से कोई दो खिलाड़ी रिटेन हो सकते हैं. इसमें सबसे ज्यादा संभावना बटलर की है. 

पंजाब किंग्स (PBKS)- पिछले सीजन के अंत में पंजाब किंग्स के मैनेजमेंट और टीम के कप्तान केएल राहुल में मतभेद की खबरें सोशल मीडिया पर आई थीं लेकिन केएल राहुल की फॉर्म देखते हुए लगता नहीं कि पंजाब किंग्स का मैनेजमेंट उन्हें जाने देगा. अगर वो रिटेन होते हैं तो दूसरी संभावना मयंक अग्रवाल की है. वहीं, डेविड मलान, क्रिस गेल, निकोलस पूरन व क्रिस जॉर्डन में से दो कोई रिटेन हो सकते हैं. हालांकि क्रिस गेल और पूरन का पिछले सीजन में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, ना ही टी20 वर्ल्ड कप में कुछ खास कर सके. ऐसे में मलान और क्रिस जार्डन की संभावना बढ़ जाती है लेकिन मलान पिछले सीजन में छोड़कर चले गए थे तो उनके जगह किसी भारतीय खिलाड़ी का भी नंबर आ सकता है. 

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)- महेंद्र सिंह धोनी के रिटेंशन पर सवाल उठाना गलती होगी लेकिन सवाल है उनके साथ कौन. रविंद्र जडेजा और सुरेश रैना प्रमुख च्वाइस माने जा रहे हैं. वैसे फॉफ डु प्लेसिस और गायकवाड़ की जोड़ी को टीम गंवाना नहीं चाहेगी. ऐसे में रैना का नंबर कट सकता है.