logo-image

IPL 2022 Mega Auction : रिलीज होने वाले खिलाड़ियों को होगा बहुत ज्‍यादा फायदा

इस बार ऐसा हो सकता है कि रिटेन होने वाले खिलाड़ियों से ज्‍यादा फायदा रिलीज होने वाले खिलाड़ियों को हो सकता है. दरअसल इस बार आठ नहीं बल्‍कि दस टीमें आईपीएल में हिस्‍सा लेने जा रही हैं. ऐसे में खिलाड़ियों की डिमांड भी बढ़ने वाली है.

Updated on: 28 Nov 2021, 10:52 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Mega Auction Update : आईपीएल 2022 के लिए आठ टीमों की रिटेन लिस्‍ट तैयार है. 30 नवंबर की शाम को चार चार खिलाड़ियों की रिटेन लिस्‍ट सामने आ जाएगी. बाकी खिलाड़ी अपने आप रिलीज मान लिए जाएंगे. कहने में भले अजीब लगे, लेकिन इस बार ऐसा हो सकता है कि रिटेन होने वाले खिलाड़ियों से ज्‍यादा फायदा रिलीज होने वाले खिलाड़ियों को हो सकता है. दरअसल इस बार आठ नहीं बल्‍कि दस टीमें आईपीएल में हिस्‍सा लेने जा रही हैं. ऐसे में खिलाड़ियों की डिमांड भी बढ़ने वाली है. आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्‍शन दिसंबर के आखिर में या फिर जनवरी के पहले हफ्ते में आयोजित किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 के रिटेंशन से पहले RCB के सामने बड़ी मुश्‍किल, इस खिलाड़ी की हो सकती है एंट्री!

आईपीएल 2022 में दस टीमें हिस्‍सा ले रही हैं. बीसीसीआई के नियमों के अनुसार हर टीम के पास कम से कम 18 खिलाड़ियों का स्‍क्‍वायड होना चाहिए. वहीं टीमें अधिक से अधिक 24 या 25 खिलाड़ी अपनी टीम में रख सकती हैं. आईपीएल में आठ टीमें जिन चार खिलाड़ियों को रिटेन करेंगी, उसके बाद भी उन्‍हें मेगा ऑक्‍शन में भारी संख्‍या में खिलाड़ी खरीदने होंगे. मोटे तौर पर देखें तो अगर एक टीम अपने स्‍क्‍वायड में 20 खिलाड़ी ही शामिल करती हैं तो कुल 200 खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी. ये संख्‍या इससे ज्‍यादा या कुछ कम भी हो सकती है. सभी टीमों का बीसीसीआई ने पर्स 90 करोड़ रुपये तय किया है. इसी में से उन्‍हें खरीदारी करनी होगी. पिछले मेगा ऑक्‍शन में ये रकम 85 करोड़ रुपये थी, लेकिन इस बार 90 करोड़ रुपये हो गई है. 

यह भी पढ़ें : IND vs SA : हार्दिक पांड्या की छुट्टी, दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नहीं जाएंगे, IPL 2022 को लेकर...

खास बात ये है कि आईपीएल टीमें जिन खिलाड़ियों को रिटेन करेंगी, उन्‍हें ज्‍यादा से ज्‍यादा 16 करोड़ रुपये ही मिलेंगे. इससे ज्‍यादा रुपये उन्‍हें नहीं मिलेंगे. लेकिन जब मेगा ऑक्‍शन का मंच सजेगा तो बोली इससे भी ज्‍यादा लग सकती है. आपको याद ही होगा कि आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी हमें पिछले साल ही मिला था. जब राजस्‍थान रॉयल्‍स ने क्रिस मॉरिस को साढ़े 16 करोड़ रुपये की महंगी रकम में खरीदा था. बड़ी बात ये भी है कि आईपीएल की टीमें जब मैच खेलने के लिए मैदान में उतरेंगी तो उन्‍हें अपनी प्‍लेइंग इलेवन में ज्‍यादा से ज्‍यादा चार विदेशी खिलाड़ी ही रखने की परमीशन होगी. बाकी भारतीय खिलाड़ी ही खेलेंगे. पिछले साल तक को नियम यही था, लेकिन इस बार अगर बदलाव न हुआ तो मेगा ऑक्‍शन में भारतीय खिलाड़ियों की बोली अच्‍छी लग सकती है. आईपीएल की आठ टीमें जिन खिलाड़ियों को रिलीज करेंगी, उसमें से कई को न चाहते हुए भी रिलीज करना पड़ रहा है. ऐसे में अपने खिलाड़ियों को फिर से टीमें वापस लाने के लिए खूब पैसे खर्च करेंगी.