logo-image

IPL 2022 Mega Auction: इस बार मिलेगा आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी! जानिए कौन होगा

IPL 2022 Mega Auction में इस बार आईपीएल का अब तक का सबसे महंगा खिलाड़ी मिल सकता है. अभी 30 नवंबर तक सभी पुरानी फ्रेंचाइजी की रिटेंशन लिस्ट आएगी. दिसंबर अंत या जनवरी शुरू में मेगा ऑक्शन हो सकते हैं.

Updated on: 29 Nov 2021, 10:51 AM

highlights

  • दिसंबर अंत या जनवरी शुरू में हो सकते हैं मेगा ऑक्शन
  • इस बार टीमों के पर्स में बढ़ गए हैं पांच करोड़ रुपये
  • आईपीएल प्रशंसकों की निगाहें अब ऑक्शन पर टिकीं

नई दिल्ली :

IPL 2022 Mega Auction: आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन पर सभी की निगाहें हैं. सबसे बड़ी बात है कि इस बार आईपीएल का अब तक का सबसे महंगा खिलाड़ी मिल सकता है. अभी 30 नवंबर तक सभी पुरानी फ्रेंचाइजी की रिटेंशन लिस्ट आएगी. इसमें सबसे महंगा खिलाड़ी 16 करोड़ रुपये का होगा. दरअसल, बीसीसीआई ने यह साफ कर दिया है कि टीमें अधिकतम चार-चार खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकेंगी. अगर चार खिलाड़ियों को रिटेन किया तो सबसे पहले खिलाड़ी की कीमत 16 करोड़, दूसरे खिलाड़ी की कीमत 12 करोड़, तीसरे की कीमत 8 करोड़ और चौथे की कीमत 6 करोड़ रुपये होगी. इससे कम में खिलाड़ियों को रिटेन नहीं किया जा सकेगा. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022 Mega Auction: अनसोल्ड रह जाएंगे हार्दिक पांड्या ? ये है खास वजह 

इसके अलावा बीसीसीआई ने इस बार सभी फ्रेंचाइजी टीमों के पर्स में पैसे बढ़ा दिए हैं. इस बार सभी फ्रेंचाइजी टीमें खिलाड़ियों को खरीदने में 90 करोड़ रुपये तक खर्च कर सकती हैं. पिछली बार आईपीएल में यह रकम 85 करोड़ रुपये तक थी. मतलब साफ है कि इस बार टीमों के पास 5 करोड़ रुपये अधिक हैं. यही नहीं, इस बार आईपीएल में आठ की बजाय दस टीमें होंगी. आईपीएल में इस बार लखनऊ और अहमदाबाद की टीमों को भी शामिल किया गया है. यह टीमें पहली बार आईपीएल में भाग ले रही हैं, ऐसे में इनके पास रिटेन करने के लिए कोई खिलाड़ी नहीं है. इतना जरूर है कि यह टीमें ऑक्शन से पहले तीन-तीन खिलाड़ियों को खरीद सकेंगी. इसके बाद ऑक्शन शुरू होंगे. 

अगर सबसे महंगे खिलाड़ी की बात करें तो पिछले आईपीएल यानी आईपीएल 2021 में क्रिस मॉरिस सबसे महंगे खिलाड़ी थे. उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 16.50 करोड़ यानी साढ़े सोलह करोड़ रुपये में खरीदा था. इस बार रिटेन किए गए सबसे महंगे खिलाड़ी की कीमत ही 16 करोड़ रुपये है और टीमों के पर्स मे पैसे ज्यादा हैं. ऐसे में उम्मीद है कि जब आक्शन की टेबल सजेगी तब बोली 16 करोड़ से कहीं ऊपर जाए. यहां बता दें कि पुरानी आठ फ्रेंचाइजी टीमों को रिटेंशन लिस्ट 30 नवंबर तक सौंपनी है. इसके बाद दो नई टीमें यानी लखनऊ और अहमदाबाद तीन-तीन खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ सकती हैं. इसके बाद मेगा ऑक्शन होंगे. मेगा ऑक्शन दिसंबर अंत या जनवरी शुरू तक हो सकते हैं. इस बार बढ़चढ़कर बोली लगने की उम्मीद है. 

सबसे महंगे खिलाड़ी की बात करें तो कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका पिछला प्रदर्शन धुआंधार रहा है लेकिन उनके रिटेंशन पर सवाल उठ रहे हैं. यहां तक की मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कुछ खिलाड़ियों ने भी अपनी टीम के साथ जुड़ने के बजाय मेगा ऑक्शन (Mega Auction) में उतरने में या नई टीमों में रुचि दिखाई है. कुछ बड़े खिलाड़ियों को रिटेन नहीं किए जाने का भी दावा किया जा रहा है. इसमें केएल राहुल, डेविड वार्नर, इयोन मोर्गन जैसे नाम हैं. अगर ये खिलाड़ी रिटेन नहीं हुए तो इनकी कीमत 16 करोड़ से कहीं अधिक हो सकती है. अंततः क्या होगा, अब मेगा ऑक्शन में पता चलेगा.