logo-image

IPL 2022 Mega Auction : एबी डिविलियर्स के संन्‍यास से RCB के इस खिलाड़ी को होगा सबसे ज्‍यादा फायदा

IPL 2022 Mega Auction RCB retention list : पहले तो टीम के कप्‍तान रहे विराट कोहली ने अगले सीजन में कप्‍तानी छोड़ दी है, अब टीम को नया कप्‍तान चुनना होगा, ये तो पुरानी बात है, लेकिन इससे भी बड़ा झटका तब लगा जब एबी डिविलियर्स ने संन्‍यास ले लिया.

Updated on: 20 Nov 2021, 04:04 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Mega Auction RCB retention list : आईपीएल 2022 की तैयारी जारी है. खिलाड़ी अपना अपना प्रदर्शन कर कोशिश कर रहे हैं कि टीमें उन्‍हें अपने साथ ही रिटेन रखें. या फिर अगर उन्‍हें रिलीज भी किया जाए तो जब वे आईपीएल मेगा ऑक्‍शन 2022 में जाएं तो उनकी अच्‍छी कीमत लगे. इस बीच टीमें ये भी तैयारी कर रही हैं कि उन्‍हें अपने कौन कौन से खिलाड़ी रिटेन करने हैं. आईपीएल की आठ टीमें अपने चार खिलाड़ियों केा रिटेन कर सकती हैं. इस बीच आईपीएल मेगा ऑक्‍शन से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर यानी आरसीबी को बड़ा झटका लगा है. पहले तो टीम के कप्‍तान रहे विराट कोहली ने अगले सीजन में कप्‍तानी छोड़ दी है, अब टीम को नया कप्‍तान चुनना होगा, ये तो पुरानी बात है, लेकिन इससे भी बड़ा झटका तब लगा जब दक्षिण अफ्रीका के पू्र्व कप्‍तान और आरसीबी के लिए रीढ़ की हड्डी माने जाने वाले एबी डिविलियर्स ने सभी फॉर्मेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया. हालांकि एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट से तो पहले ही रिटायरमेंट ले लिया था, लेकिन अब वे टी20 लीग भी नहीं खेलेंगे. पहले तो ये भी समझ नहीं आया कि वे आईपीएल 2022 खेलेंगे या नहीं. लेकिन जब एबी डिविलियर्स ने कहा कि वे जिंदगीभर आसीबियान रहेंगे तो पक्‍का हो गया कि अब मिस्‍टर 360 डिग्री ने आईपीएल में भी अपना आखिरी मैच खेल लिया है. माना जा रहा था कि आरसीबी अपने जिन खिलाड़ियों को रिटेन करेगी, उसमें एबी डिविलियर्स का नाम जरूर रहेगा, लेकिन अब उनके जाने से टीम को ये सोचना पड़ेगा. वहीं एबीडी के जाने से किसी दूसरी विदेशी खिलाड़ी की किस्‍मत चमक सकती है.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी टीम, कीमत जानकर होश उड़ जाएंगे

आईपीएल की आठ पुरानी टीमों के पास ये ऑप्‍शन है कि वे दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी रिटेन कर सकती है, या फिर तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी को रिटेन कर सकती हैं. कौन सी टीम किस ऑप्‍शन के साथ जाएगी, ये कहना मुश्‍किल है. हां, इतना जरूर है कि अगर एबी डिविलियर्स रहते तो आरसीबी दो विदेशी खिलाड़ी वाले ऑप्‍शन के साथ जा सकती थी. लेकिन अब हो सकता है कि टीम एक ही विदेशी खिलाड़ी को रिटेन करे. विदेशी खिलाड़ी के तौर पर आरसीबी की पहली पसंद ग्‍लेन मैक्‍सवेल हो सकते हैं. ग्‍लैन मैक्‍सवेल जब पंजाब किंग्‍स के साथ थे तो उनका सीजन अच्‍छा नहीं गया था, लेकिन पिछले ही साल उन्‍हें आरसीबी ने अपने पाले में किया और उन्‍होंने टीम के लिए रन भी बनाए और मैच जिताऊ पारियां भी खेलीं. आरसीबी ने उन्‍हें ऊंचे दामों पर खरीदा था, लेकिन ऐसा संभव नहीं दिखता कि उन्‍हें इस साल रिलीज किया जाए. और हां, ये भी ध्‍यान रखिएगा कि एबी डिविलियर्स के गैरमौजूदगी में ग्‍लेन मैक्‍सवेल टीम के मिडिल आर्डर को मजबूती दे सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पारी 175 रन बनाने के बाद भी खुश नहीं क्रिस गेल

यानी एबी डिविलियर्स के संन्‍यास लेने से ग्‍लैन मैक्‍सवेल की चांदी हो सकती है. वहीं अगर टीम दूसरे विदेशी खिलाड़ी की ओर रुख करना भी चाहे तो उनके पास ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍पिनर एडम जैम्‍पा एक बेहतर ऑप्‍शन हो सकते हैं. कहना मुश्‍किल है कि उन्‍हें टीम रिटेन करेगी या नहीं, लेकिन अगर एबी डिविलियर्स रहते तो उन्‍हें रिटेन कर पाना संभव नहीं था, लेकिन अब वे भी रिटेन किए जा सकते हैं. लेकिन आरसीबी की टीम मैनेजमेंट क्‍या सोच रहा है, ये समझना मुश्‍किल है. बता दें कि आईपीएल की आठ टीमों को अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्‍ट 30 नवंबर तक बीसीसीआई को सौंपनी है, जिसमें अब ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. हालांकि रिटेंशन से ठीक पहले एबी डिविलियर्स ने अपनी टीम के लिए मुश्‍किलें तो बढ़ ही दी हैं. देखना होगा कि आरसीबी के वो कौन से खिलाड़ी होंगे, जिन्‍हें टीम आगे भी अपने ही साथ रखने जा रही है.