logo-image

IPL 2022: ये 5 खिलाड़ी रह सकते हैं अनसोल्‍ड, नहीं लगेगी बोली!

आईपीएल 2022 मेगा ऑक्‍शन से पहले खबरें आ रही हैं कि टीमें चार नहीं बल्‍कि इससे कम भी खिलाड़ी रिटेन करने जा रही हैं. खास तौर पर जिन टीमों का प्रदर्शन आईपीएल के पिछले दो सीजन में अच्‍छा नहीं रहा है, वे पूरा घर बदलने के बारे में सोच रही हैं.

Updated on: 23 Nov 2021, 10:26 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2022 के लिए आठ टीमों की रिटेंशन लिस्‍ट अब सामने आने में कुछ ही दिन बाकी बचे हैं. 30 नवंबर तक चार रिटेन खिलाड़ियों की लिस्‍ट पता चल जाएगी. इस वक्‍त चर्चाओं का बाजार गर्म है, जो आईपीएल 2022 मेगा ऑक्‍शन से पहले टीमों की ओर से रिटेन कर लिए जाएंगे. सभी टीमें अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन करेंगी. हालांकि खबरें इस तरह की भी आ रही हैं कि टीमें चार नहीं बल्‍कि इससे कम भी खिलाड़ी रिटेन करने जा रही हैं. खास तौर पर जिन टीमों का प्रदर्शन आईपीएल के पिछले दो सीजन में अच्‍छा नहीं रहा है, वे पूरा घर बदलने के बारे में सोच रही हैं. मोटे तौर पर टीमों ने अपने अपने खिलाड़ियों की लिस्‍ट तैयार कर ली है और अब इसे अंतिम रूप दिया जाना बाकी है. इस बीच आज हम आपको उन 5 बहुत बड़े खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं, जो अगर रिलीज कर दिए और उसके बाद ऑक्‍शन के मैदान में आए तो उन्‍हें कोई खरीदार नहीं मिलेगा. हो सकता है कि ये खिलाड़ी अनसोल्‍ड ही चले जाएं. इससे पहले भी ऐसा हुआ है, जब देश और दुनिया के कई बड़े बड़े खिलाड़ी ऑक्‍शन के मैदान से खाली ही वापस लौट गए. 

  1. क्रिस गेल : अभी तक जो सूचनाएं आ रही हैं, उससे पता चलता है कि पंजाब किंग्‍स की टीम विस्‍फोटक बल्‍लेबाज क्रिस गेल को रिटेन नहीं करने जा रही है. हालांकि इसका खुलासा 30 नवंबर को ही शाम तक होगा. क्रिस गेल इससे पहले आरसीबी के लिए खेल रहे थे, लेकिन उन्‍हें रिलीज कर दिया गया. इसके बाद जब वे ऑक्‍शन के मैदान में आए तो पहले राउंड में उन्‍हें कोई खरीदार नहीं मिला था. दूसरे राउंड में क्रिस गेल को पंजाब किंग्‍स ने खरीदा था. क्रिस गेल को अपनी टीम के लिए सभी मैच खेलने का मौका भी नहीं मिला और जब मिला तो वे टीम के लिए उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाए, जिसके लिए वे जाने जाते हैं. इस बार हो सकता है कि क्रिस गेल अनसोल्‍ड ही रह जाएं. 

  2. स्‍टीव स्‍मिथ : स्‍टीव स्‍मिथ के दिन भी ठीक नहीं चल रहे हैं. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने भले टी20 विश्‍व कप 2021 का खिताब अपने नाम किया हो, लेकिन उसमें स्‍टीव स्‍मिथ का कोई बड़ा योगदान नहीं है. पिछले ही सीजन से पहले राजस्‍थान रॉयल्‍स ने उन्‍हें न केवल कप्‍तानी से हटाया बल्‍कि टीम से भी बाहर कर दिया था. इसके बाद वे दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए काफी कम दाम में ट्रेड हो गए थे. टीम के लिए वे कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए. माना जा रहा है कि दिल्‍ली कैपिटल्‍स उन्‍हें रिलीज करने वाली है और अगर वे दोबारा से ऑक्‍शन में आए तो शायद ही उन्‍हें कोई खरीदार मिले. 

  3. सुरेश रैना : चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए एक जमाने में मैच विनर रहे सुरेश रैना का आईपीएल 2021 कुछ खास नहीं गया. उन्‍हें टीम में मौका दिया गया, लेकिन वे अपनी उपयोगिता साबित नहीं कर पाए और उसके बाद प्‍लेइंग इलेवन से भी बाहर कर दिए गए. इस वक्‍त सीएसके के पास कई बड़े खिलाड़ी हैं और हो सकता है कि उन्‍हें रिटेन न किया जाए. अगर ऐसा हुआ तो उन्‍हें फिर से ऑक्‍शन के मैदान में आना होगा और फिर हो सकता है कि उनकी उतनी ऊंची बोली न लगे, जितनी कि वे अभी पा रहे हैं. बड़ी बात नहीं कि वे बिना खरीदे हुए ही वापस लौट जाएं. वे अब केवल आईपीएल ही खेल रहे हैं और बाकी क्रिकेट से दूर हैं. 

  4. ड्वेन ब्रावो : ड्वेन ब्रावो ने अभी हाल में खेले गए टी20 विश्‍व कप के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया था. अब संभावना है कि वे सीएसके की ओर से शायद ही रिटेन किए जाएं. जो खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलता, उसकी ब्रॉड वेल्‍यू अपने आप कम हो जाता है. वे ऑक्‍शन के मैदान में गए तो कुछ ही टीमें उन्‍हें लेने के लिए उत्‍सुक होंगी. हो सकता है कि टीमें युवा और नए खिलाड़ियों पर दांव लगाए, ड्वेन ब्रावो की ओर कोई टीम जाएगी, कहना मुश्‍किल है. 

  5. डेविड मलान : डेविड मलान एक वक्‍त टी20 इंटरनेशनल में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी थे. टी20 विश्‍व कप में एक भी मैच में वे ऐसी पारी नहीं खेल पाए, जिसके बारे में चर्चा की जाए. वहीं आईपीएल 2022 का सीजन भारत में खेला जाएगा और सबको पता है कि भारत में स्‍पिनर्स का बोलबाला रहेगा. डेविड मलान स्‍पिनर्स को अच्‍छे से खेलने में दिक्‍कत महसूस करती हैं. पिछले ऑक्‍शन में भी डेविड मलान को पंजाब किंग्‍स ने उनकी बेस वेल्‍यु पर ही खरीद लिया था, लेकिन सारे मैच नहीं खेल पाए. हो सकता है कि वे ऑक्‍शन में आएं तो कोई टीम उनके लेने के लिए उनके पीछे न जाए.