logo-image

IPL 2022 Mega Auction : आईपीएल टीमें इतने खिलाड़ियों को कर पाएंगी रिटेन, जानिए नियम 

IPL 2022 Aucction : आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को यूएई में कराने की तैयारियों के बीच बीसीसीआई ने अब आईपीएल 2022 की तैयारी भी शुरू कर दी है. आईपीएल 2022 में दो टीमों की एंट्री होनी है, यानी टीमों की संख्या आठ से बढ़कर दस हो जाएगी.

Updated on: 05 Jul 2021, 10:54 AM

highlights

  • आईपीएल ऑक्शन से पहले टीमें चार खिलाड़ियों को कर सकती हैं रिटेन 
  • इसमें तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी टीमें अपने पास ही रख सकती हैं
  • दूसरे नियम में दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी भी किए जा सकेंगे रिटेन 

नई दिल्ली :

IPL 2022 Aucction : आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को यूएई में कराने की तैयारियों के बीच बीसीसीआई ने अब आईपीएल 2022 की तैयारी भी शुरू कर दी है. आईपीएल 2022 में दो टीमों की एंट्री होनी है, यानी टीमों की संख्या आठ से बढ़कर दस हो जाएगी. इसके साथ ही बाकी नियमों पर भी बीसीसीआई विचार कर रहा है. आईपीएल की दो नई टीमों को खरीदने के लिए जबरदस्त संघर्ष देखने के लिए मिलेगा, क्योंकि देश के कई दिग्गज नई टीमों को लेने की तैयारी कर रहे हैं. माना रहा है कि अगले महीने यानी अगस्त में इसके लिए टेंडर जारी कर दिए जाएंगे और इसके साथ ही ये साफ हो जाएगा कि आईपीएल की नई टीमों के लिए बेस प्राइज क्या होने वाला है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : फेज 2 में इन 10 दिग्‍गजों का आईपीएल खेलना मुश्‍किल, देखिए पूरी लिस्‍ट 

इस बीच सबसे ज्यादा नजर जिस पर क्रिकेट प्रेमियों की है, वो है आईपीएल 2022 ऑक्शन के नियम. अब पता चला है कि इसके बारे में बीसीसीआई विचार कर रहा है और एक अच्छी खबर निकलकर सामने आई है. बताया जाता है कि आईपीएल टीमें अपने पास चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया में इस बारे में रिपोर्ट प्रकाशित हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि आईपीएल टीमें चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं, लेकिन उसके लिए नियम ये होगा कि टीमें चाहें तो तीन भारतीय खिलाड़ियों और एक विदेशी खिलाड़ी को रिटेन कर सकती हैं या फिर दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता है. यही वो नियम है जो क्रिकेट फैंस जानना चाहते हैं. अगर ऐसा होता है तो इसका मतलब ये हुआ कि टीमों के पास अभी जो खिलाड़ी हैं, उसमें से चार खिलाड़ियों को छोड़कर बाकी को रिलीज करना होगा, ताकि वे दोबार से ऑक्शन  के मैदान में आ सकें और बाकी टीमें उन पर बोली लगा सकें. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : दिल्ली कैपिटल्स को बड़ा झटका, इस खिलाड़ी का फेज 2 में खेलना मुश्किल

आईपीएल 2022 में टीमों की संख्या बढ़कर दस हो जाएगी, इसलिए खिलाड़ियों की भी ज्यादा जरूरत पड़ेगी. इसके लिए अभी आईपीएल खेल रहे खिलाड़ियों के अलावा घरेलू क्रिकेट खेल रहे खिलाड़ियों के लिए भी मौका होगा कि वे अच्छा प्रदर्शन कर ऑक्शन में शामिल हों और बड़ी रकम पाने में कामयाब हो पाएं. खिलाड़ियों को रिटेन करने के नियम से आईपीएल टीमों से राहत की सांस ली होगी, क्योंकि इससे पहले संभावना थी कि टीमें तीन ही खिलाड़ियों को रिटेन कर पाएंगी, अब एक खिलाड़ी बढ़ जाएगा.  अब टीमें अपने सबसे बेहतर चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की स्थिति में हो सकती हैं.