logo-image

IPL 2022 Mega Auction : RCB को मिल गया विराट कोहली की जगह टीम का नया कप्‍तान!

अब आईपीएल की दो नई टीमें अपने अपने तीन खिलाड़ियों को चुनने की प्रक्रिया में लग गई हैं और माना जा रहा है कि जल्‍द ही इन खिलाड़ियों की लिस्‍ट बीसीसीआई को सौंप दी जाएगी.

Updated on: 24 Dec 2021, 05:41 PM

नई दिल्‍ली :

RCB New Captain : आईपीएल 2022 की तैयारियां जारी हैं. इस बीच आईपीएल 2022 मेगा ऑक्‍शन की तारीखें भी अब सामने आ गई हैं. पता चला है कि आईपीएल का मेगा ऑक्‍शन 12 और 13 फरवरी को होगा. साथ ही जानकारी ये भी हाथ लगी है कि इस बार का ऑक्‍शन भी बेंगलुरु में ही होगा, जहां इससे पहले भी ये होता आया है. हालांकि बीच में एक दो बार दूसरी जगह ऑक्‍शन का आयोजन किया गया. अब आईपीएल की दो नई टीमें अपने अपने तीन खिलाड़ियों को चुनने की प्रक्रिया में लग गई हैं और माना जा रहा है कि जल्‍द ही इन खिलाड़ियों की लिस्‍ट बीसीसीआई को सौंप दी जाएगी. इस बीच आईपीएल की सभी टीमों ने अपने अपने टारगेट खिलाड़ियों की लिस्‍ट भी तैयार करनी शुरू कर दी है, जिन्‍हें टीम मेगा ऑक्‍शन में अपने पाले में करने की कोशिश करेगी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : क्रिस मॉरिस नहीं, ये है आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी 

आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्‍शन की सबसे खास बात ये होगी कि कई टीमों को ऑक्‍शन से खिलाड़ी ही नहीं बल्‍कि अपने कप्‍तान भी चुनने हैं. इसमें आरसीबी यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर भी शामिल है, जिसके पिछले कई साल से कप्‍तान विराट कोहली थे, लेकिन आईपीएल 2021 के दूसरे फेज से पहले ही विराट कोहली ने ऐलान कर दिया था कि वे इस सीजन के बाद आरसीबी की कप्‍तानी नहीं करेंगे. आरसीबी ने रिटेंशन के दिन अपने जिन रिटेन खिलाड़ियों की लिस्‍ट जारी की, उसमें विराट कोहली का नाम तो था ही, साथ ही ग्‍लेन मैक्‍सवेल और मोहम्‍मद सिराज का भी नाम था. लेकिन इसमें से कोई खिलाड़ी कप्‍तान बनेगा, कहना मुश्‍किल है. ऐसे में टीम मेगा ऑक्‍शन में ही किसी कप्‍तान को भी अपने पाले में करने की कोशिश करेगी. वैसे तो आरसीबी के कप्‍तान को लेकर कई नाम सामने आ रहे हैं, लेकिन इस बीच एक नया नाम सामने आया है. ये हैं मनीष पांडे. मनीष पांडे इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे थे, लेकिन टीम ने उन्‍हें अगले सीजन के लिए रिटेन नहीं किया. अब वे मेगा ऑक्‍शन के मैदान में आएंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : शाहरुख खान ने 13 गेंद पर जड़े 64 रन, पंजाब किंग्‍स की मुश्‍किलें बढ़ी

मनीष पांडे की खास बात ये है कि आईपीएल के इतिहास में मनीष पांडे ही वे पहले भारतीय खिलाड़ी थे, जिन्‍होंने शतक लगाया था और ये काम मनीष पांडे ने आरसीबी के लिए ही खेलते हुए किया था. इसके बाद तो कई खिलाड़ी शतक लगा चुके हैं. हालांकि इससे पहले मनीष पांडे केकेआर यानी कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए भी खेल चुके हैं. 2018 के मेगा ऑक्‍शन में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्‍हें करीब 11 करोड़ रुपये में खरीदा था. आरसीबी के कप्‍तान को लेकर पिछले कुछ समय से कई नाम सामने आ रहे थे, लेकिन अभी तक मनीष पांडे का नाम कहीं से भी नहीं लिया गया था. लेकिन अब उनका नाम सामने आया है. देखना होगा कि ऐसा कुछ विचार आरसीबी मैनेजमेंट में चल रहा है या फिर नहीं. हालांकि मनीष पांडे अभी टीम इंडिया के लिए नहीं खेल रहे हैं. वे टीम से बाहर हैं. वहीं आईपीएल में भी पिछले कुछ साल से उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है.