logo-image

IPL 2022 : 30 नवंबर को लखपति से करोड़पति हो जाएंगे IPL के ये खिलाड़ी !

30 नवंबर तक सभी आठ टीमों को ये बताना होगा कि वे किन खिलाड़ियों को रिटेन कर रही हैं और बाकी खिलाड़ी रिलीज मान लिए जाएंगे. टीमों की ओर से तो अभी तक ये नहीं बताया गया है कि वे किसे रिटेन कर रही हैं और किसे नहीं.

Updated on: 23 Nov 2021, 09:46 PM

नई दिल्‍ली :

Most Expensive Player in IPL History : आईपीएल 2022 के लिए जो खिलाड़ी रिटेन किए जाने हैं, उनके नाम अब धीरे धीरे सामने आने लगे हैं. आईपीएल की आठ पुरानी टीमें अपने चार खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं. इसकी आखिरी तारीख अब करीब आ रही है. 30 नवंबर तक सभी आठ टीमों को ये बताना होगा कि वे किन खिलाड़ियों को रिटेन कर रही हैं और बाकी खिलाड़ी रिलीज मान लिए जाएंगे. टीमों की ओर से तो अभी तक ये नहीं बताया गया है कि वे किसे रिटेन कर रही हैं और किसे नहीं. लेकिन कुछ एक नाम सामने आ रहे हैं. इस बार की रिटेंशन लिस्‍ट जैसे ही सामने आएंगी, वैसे ही कुछ खिलाड़ी लखपति से करोड़पति हो जाएंगे. दरअसल जिस खिलाड़ियों को रिटेन किया जाना है, उसके लिए बीसीसीआई ने रकम घोषित कर दी है. बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि टीम अगर चार खिलाड़ी रिटेन करेगी तो टीम को बताना होगा कि पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर का खिलाड़ी कौन हैं. वहीं इससे कम खिलाड़ी अगर रिटेन किए जाते हैं तो भी बताना होगा कि रिटेन किए गए खिलाड़ी पहले, दूसरे और तीसरे नंबर पर कौन है. इसी हिसाब से टीम को खिलाड़ी को पैसे भी देने होंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : ये टीम तीन ही खिलाड़ियों को करेगी रिटेन! हो गया बड़ा खुलासा 

आईपीएल में सभी टीमों के पर्स में इस बार 90 करोड़ रुपये दिए जाएंगे, यानी इसी में में से वे खर्च कर सकती हैं. माना जा रहा है कि टीमों को इसमें से कम से कम 75 फीसदी रकम खर्च करनी होगी. टीमें अगर चार खिलाड़ी रिटेन करेंगी तो उसके लिए 42 करोड़ रुपये निर्धारित हैं. टीमें अगर तीन खिलाड़ी रिटेन करेंगी तो उसके लिए 33 करोड़ रुपये निर्धारित हैं. अगर दो ही खिलाड़ी रिटेन किए जाते हैं तो रकम 24 करोड़ रुपये होगी. साथ ही अगर टीम एक ही खिलाड़ी अपने साथ रखती है तो उसके लिए टीम को 14 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे. रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ी में जो सबसे ज्‍यादा रकम है, वो 16 करोड़ रुपये है. वहीं रिटेन किए गए खिलाड़ी को कम से कम छह करोड़ रुपये देने ही होंगे. इससे सबसे ज्‍यादा फायदा उन खिलाड़ियों का होगा, जो पिछले ऑक्‍शन में 20 से लेकर 40 लाख रुपये तक में खरीदे गए थे. लेकिन इतनी कम कीमत के बाद भी खिलाड़ी ने अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया और टीमें अब उन्‍हें रिटेन करने के बारे में सोच रहीं हैं. आईपीएल की सभी आठ टीमों के पास कोई न कोई ऐसा खिलाड़ी जरूर है. ऐसे में ये खिलाड़ी एक झटके में लखपति से करोड़पति हो जाएंगे. हालांकि इसका खुलासा 30 नवंबर को तभी होगा, जब टीमें इन्‍हें रिटेन करने का ऐलान कर देंगी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : भारत न्‍यूजीलैंड सीरीज ने बढ़ाई दिल्‍ली कैपिटल्‍स की रिटेंशन की टेंशन

चार खिलाड़ी रिटेन करने पर : कुल राशि जो खर्च होगी : 42 करोड़ 
पहला खिलाड़ी : 16 करोड़ रुपये 
दूसरा खिलाड़ी : 12 करोड़ रुपये 
तीसरा खिलाड़ी : 08 करोड़ रुपये 
चौथा खिलाड़ी :  06 करोड़ रुपये 

तीन खिलाड़ी रिटेन करने पर : कुल राशि जो खर्च होगी  : 33 करोड़ रुपये 
पहला खिलाड़ी : 15 करोड़ रुपये 
दूसरा खिलाड़ी : 11 करोड़ रुपये 
तीसरा खिलाड़ी : 07 करोड़ रुपये 


दो खिलाड़ी रिटेन करने पर : कुल राशि जो खर्च होगी : 24 करोड़ रुपये 
पहला खिलाड़ी : 14 करोड़ रुपये 
दूसरा खिलाड़ी : 10 करोड़ रुपये 

एक खिलाड़ी रिटेन करने पर : कुल राशि जो खर्च होगी  : 14 करोड़ रुपये 
पहला खिलाड़ी : 14 करोड़ रुपये