News Nation Logo
Banner

IPL 2022: इन पांच भारतीय कप्तानों में चैंपियन बनने की लड़ाई, ये है आगे

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 25 Jan 2022, 05:42:38 PM
IPL Trophy

IPL Trophy (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

आईपीएल 2022 (IPL 2022) की तैयारी तेज हो गई है. सभी टीमें मेगा ऑक्शन (Mega Auction)  की तारीख का इंतजार कर रही हैं. मेगा ऑक्शन में ही फ्रेंचाइजियां (Franchisees) खिलाड़ियों को खरीदकर  आईपीएल 2022 के लिए नई टीम बनाएंगी. आज हम आपको उन पांच भारतीय कप्तान (Indian Captain)  के बारे में बताएंगे. जो आईपीएल 2022 में एक दूसरे से जंग करते नजर आने वाले हैं. इन पांच कप्तानों में दो कप्तान  तो ऐसे हैं, जिनको आईपीएल (IPL) में कप्तानी का लंबा अनुभव है. लेकिन तीन कप्तान अभी युवा हैं, और उनमें  टैलेंट इतना है कि सबको मात दे सकते हैं. आइये जानते हैं उन कप्तानों के बारे में. 

1 एमएस धोनी (MS Dhoni): चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने आईपीएल  2022 के लिए एमएस धोनी को रिटेन किया है. एमएस धोनी 4 बार सीएसके को अपनी कप्तानी में चैंपियन बना चुके हैं.  इतना ही नहीं धोनी सीएसके को 9 बार आईपीएल फाइनल में भी पहुंचा चुके हैं. जिस तरीके से सीएसके ने आईपीएल  2021 का खिताब अपने नाम किया है. आईपीएल 2022 में भी धोनी अपनी टीम सीएसके को चैंपियन बनाने की पूरी  कोशिश करेंगे. 

2 रोहित शर्मा (Rohit Sharma): मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को आईपीएल की सबसे  सफल टीम है. जिसका श्रेय रोहित शर्मा को जाता है. रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा 5 बार मुंबई इंडियंस  को आईपीएल का खिताब जितवाया है. आईपीएल 2022 के लिए मुंबई इंडियंस रोहित शर्मा को रिटेन की है. रोहित शर्मा  मुंबई इंडियंस को आईपीएल 2022 का चैंपियन बनाने का हर संभव प्रयास करेंगे. 

3 केएल राहुल (KL Rahul): आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले लखनऊ सुपर जायंट्स  (Lucknow Super Giants) ने केएल राहुल को अपनी टीम में बतौर कप्तान शामिल किया है. इससे  पहले केएल राहुल पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की कप्तानी कर रहे थे. लेकिन उनकी कप्तानी प्रभावशाली  नहीं दिखी. आईपीएल के 21 मैचों में केएल राहुल ने कप्तानी की इस दौरान वो टीम को सिर्फ 8 मैच ही जिता सके. जबकि 11 मैचों में टीम हारी है. वहीं दूसरी ओर उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन की बात करें तो आईपीएल 2021 में उनका  बल्ला जमकर बोला. पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. अब  आईपीएल 2022 में लखनऊ की टीम ने उनको कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी है. ऐसे में केएल राहुल पूरी कोशिश करेंगे  अपनी टीम लखनऊ (Lucknow) को पहली बार में ही आईपीएल चैंपियन बनाने की.  

4 रिषभ पंत (Rishabh Pant): आईपीएल 2022 के लिए दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)  ने रिषभ पंत को रिटेन किया है. रिषभ पंत ने अपनी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स को आईपीएल 2021 के 14 मुकाबलों  में 10 मुकाबला जितवाया था. जबकि दिल्ली की टीम को 4 मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था. यही वजह है कि  दिल्ली कैपिटल्स ने रिषभ पंत पर ज्यादा भरोसा किया है. रिषभ पंत (Rishabh Pant): आईपीएल 2022 में  दिल्ली कैपिटल्स को आईपीएल चैंपियन बनाने की पूरी कोशिश करेंगे.  

यह भी पढ़ें: IPL 2022: अहमदाबाद ने टीम के नाम का किया ऐलान! आप भी जानें

5 हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya): आईपीएल 2022 के लिए अहमदाबाद (Ahmedabad) की टीम  ने हार्दिक पांड्या को कप्तानी की जिम्मेदारी दी है. इससे पहले मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की तरफ  से खेलते हुए हार्दिक पांड्या अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी का लोहा मनवा चुके हैं. अब उनके नेतृत्व को भी देखना है.  हार्दिक जिस ओहदे के खिलाड़ी हैं, वो अहमदाबाद (Ahmedabad) को पहली बार में ही चैंपियन बनाने की पूरी  कोशिश करेंगे. 

First Published : 25 Jan 2022, 05:42:38 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.