logo-image

IPL 2022 Mega Auction: इन खिलाड़ियों को रिटेन नहीं करके टीमों ने कर दी भारी भूल ? मचा सकते हैं कोहराम

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले खिलाड़ी रिटेन होने थे. टीमों ने खिलाड़ियों को रिटेन कर तो लिया लेकिन जिन खिलाड़ियों को नहीं रिटेन किया उसमें कई नाम चर्चा में बने हुए हैं.

Updated on: 05 Dec 2021, 06:23 PM

नई दिल्ली :

IPL 2022 Mega Auction: आईपीएल 2022 से पहले टीमों की तैयारी जोरों पर है. सभी टीमें अपने खिलाड़ी रिटेन कर चुकी हैं और दो नई टीमें खिलाड़ियों का चुनाव करने में लगी हुई हैं. सभी टीमों ने बेशक अपने-अपने हिसाब से बेस्ट खिलाड़ी चुने हैं लेकिन फिर भी कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनके बारे में कहा जा सकता है कि उन्हें रिटेन नहीं करना टीमों के लिए भारी भूल साबित हो सकती है. इन खिलाड़ियों ने पिछले दिनों ऐसा प्रदर्शन किया है, जिससे लग रहा है कि आईपीएल 2022 में वह कोहराम मचा सकते हैं. अगर, ऐसा हुआ तो शायद उन्हें रिटेन नहीं करने वाली टीमें अपने फैसले पर पछताएं. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसे कौन से खिलाड़ी तो चलिए आपको बताते हैं-

1. रविचंद्रन अश्विन- रविचंद्रन अश्विन दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा रहे हैं. टीम ने इस बार उन्हें रिटेन नहीं किया. रविचंद्रन अश्विन कुछ महीने पहले आउट ऑफ फॉर्म रहे थे लेकिन उनका हालिया प्रदर्शन जबर्दस्त रहा है. सबसे बड़ी बात इस साल वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शुमार हो गए हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है. टी-20 की बात करें तो टी-20 वर्ल्ड कप में शुरुआती मैचों में उन्हें नहीं खिलाया गया पर जब खिलाया गया तो उन्होंने धड़ाधड़ विकेट निकाले. आईपीएल 2022 भारत में ही होना है. ऐसे में स्पिनरों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी. ऐसे में अश्विन की-फैक्टर होंगे. अब अन्य टीमों की निगाह भी मेगा ऑक्शन में उन्हें लेने के लिए लगी होंगी. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022: KL Rahul की वजह से हार्दिक पांड्या नहीं रिटेन हुए मुंबई इंडियंस में, विटोरी ने किया खुलासा!

2. डेविड वार्नर- डेविड वार्नर लंबे समय से सनराइजर्स हैदराबाद की हिस्सा रहे हैं. इस बार आईपीएल 2021 में ही उनके संबंध अपनी फ्रेचाइजी टीम से बिगड़ने की चर्चा हुई थी और उन्होंने अगले आईपीएल तक अपनी टीम से अलग होने के संकेत दिए थे. इसके बाद टी-20 वर्ल्ड कप आ गया, जिसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. उनका प्रदर्शन देखकर क्रिकेट प्रेमियों को लगा कि किसी भी तरह सनराइजर्स हैदराबाद उन्हें अपने खेमे में रोकने का प्रयास करेगी लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. उनकी टी-20 वर्ल्ड कप में दमदार बल्लेबाजी देखकर सभी अनुमान लगा रहे हैं कि अगले आईपीएल में वह रनों की बरसात कर सकते हैं. 

3. हार्दिक पांड्या- हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस के प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं. इस बार उन्हें रिटेन नहीं किया गया है. हार्दिक पांड्या का हालिया प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था लेकिन इसकी बड़ी वजह उनकी फिटनेस समस्या थी. आईपीएल 2022 की शुरुआत मार्च या अप्रैल तक होने की संभावना है. तब तक उनकी फिटनेस की समस्या का समाधान हो जाएगा, यह तय माना जा रहा है. जैसे ही इस खिलाड़ी की फिटनेस लौटेगी, प्रशंसक उनके बड़े-बड़े छक्के, बेहतरीन गेंदबाजी और शानदार कैचेज देखने के लिए लालायित हो जाएंगे. फिटनेस लौटने पर यह खिलाड़ी अपना पुराना प्रदर्शन दोहराने की कोशिश करेगा. हार्दिक पांड्या के महत्व को इस बात से समझा जा सकता है कि टी-20 वर्ल्ड कप में खराब फिटनेस के बावजूद उन्हें टीम से हटाया नहीं गया. 

4. ईशान किशन- ईशान किशन शानदार ओपनर बल्लेबाज हैं. वह मुंबई इंडियंस के लिए बेहतरीन पारियां खेल चुके हैं. उनके रिटेन नहीं होने पर तमाम क्रिकेट प्रेमी आश्चर्य जता रहे हैं. सबसे बड़ी बात दोनों नई टीमों के अलावा, कई पुरानी टीमों को भी अच्छे ओपनर की तलाश है, ऐसे में सभी की निगाहें ईशान किशन पर होंगी. 

5. हर्षल पटेल- क्रिकेट जगत में बेशक हर्षल पटेल नया नाम हों लेकिन आईपीएल 2021 के बाद उन्हें कमतर नहीं आंका जा सकता. उन्होंने आईपीएल 2021 में 32 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की. सबसे बड़ी बात आईपीएल के इतिहास में एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में भी हर्षल पटेल शुमार हो गए हैं. इससे पहले ड्वेन ब्रावो ने साल 2013 के आईपीएल में 32 विकेट लिए थे, जो रिकॉर्ड था. अब हर्षल पटेल ने भी 32 विकेट लेकर उनकी बराबरी कर ली है. आश्चर्य की बात ये भी है कि आरसीबी ने तीन ही खिलाड़ी रिटेन किए हैं, ऐसे में हर्षल पटेल को रिटेन करने के लिए जगह भी बनती थी.