logo-image

IPL 2022 Mega Auction Date : कब होगा मेगा ऑक्‍शन, क्‍या होगी तारीख 

आईपीएल की आठ पुरानी टीमें चार खिलाड़ियों को तो रिटेन कर लेंगी, लेकिन बाकी खिलाड़ियों को खरीदना होगा. इसके लिए टीमों के पास 90 करोड़ रुपये होंगे. अब नवंबर का महीना शुरू हो चुका है और सभी की नजर आने वाले मेगा ऑक्‍शन पर हैं.

Updated on: 13 Nov 2021, 04:00 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2022 की तैयारियां जारी हैं. लगातार कुछ न कुछ अपडेट सामने आ रहे हैं. बीसीसीआई ने दो नई टीमों का ऐलान कर दिया है. अब सभी की नजर इस बात पर है कि आईपीएल का मेगा ऑक्‍शन कब होगा. इस बार दस टीमों का आईपीएल होगा, इसलिए मेगा ऑक्‍शन का भी आयोजन किया जाना है. हालांकि अब ये साफ हो गया है कि आईपीएल की आठ पुरानी टीमें अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी. इसके लिए बीसीसीआई ने दो ऑप्‍शन दिए हैं. पहला तो ये कि टीमें तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं, वहीं दूसरा ऑप्‍शन ये है कि दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी अपने साथ रख सकती हैं. अब सभी टीमें अपने अपने चार खिलाड़ियों की तय करने में जुटी हैं. वहीं टीमें ये भी प्‍लानिंग कर रही हैं कि वे कौन से खिलाड़ी ऑक्‍शन में जाकर खरीदेंगी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की राह चले संजू सैमसन!

आईपीएल की आठ पुरानी टीमें चार खिलाड़ियों को तो रिटेन कर लेंगी, लेकिन बाकी खिलाड़ियों को खरीदना होगा. इसके लिए टीमों के पास 90 करोड़ रुपये होंगे. अब नवंबर का महीना शुरू हो चुका है और सभी की नजर आने वाले मेगा ऑक्‍शन पर हैं. माना जा रहा है कि 30 नवंबर तक आईपीएल की आठ पुरानी टीमें अपने चार खिलाड़ी रिटेन कर लेंगी और उसके बाद जो नई टीमें आ रही हैं, यानी लखनऊ और अहमदाबाद, वे तीन तीन खिलाड़ियों का चुनाव कर लेंगी. जो खिलाड़ी ऑक्‍शन पूल में शामिल होंगे, उनमें से ये टीमें अपने खिलाड़ी चुन लेंगी. माना जा रहा है कि इसके लिए 25 दिसंबर आखिरी तारीख होगी. और इसके बाद बीसीसीआई सभी खिलाड़ियों को ऑक्‍शन पूल में डाल देगी. इस तरह से माना जा रहा है कि दिसंबर के बिल्‍कुल आखिर में या फिर जनवरी के पहले हफ्ते में आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्‍शन होगा. जिसमें कई बड़े खिलाड़ियों की बल्‍ले बल्‍ले होगी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : क्‍या होंगे लखनऊ और अहमदाबाद की आईपीएल टीमों के नाम

माना जा रहा है कि इस बार दस टीमों के कारण खिलाड़ी भी ऑक्‍शन पूल में ज्‍यादा होंगे. ऐसे में हो सकता है कि एक दिन में ऑक्‍शन पूरा ही न हो पाए. हो सकता है कि दो दिन तक ऑक्‍शन चले. इससे पहले भी ऐसा होता आया है. जब दो दिन तक लगातार ऑक्‍शन चला है. वहीं टीमों की बात करें तो टीमें भी अपनी टीम को बैलेंस बनाने के लिए खिलाड़ियों पर नजर रख रही हैं. टीमों की नजर टी20 विश्‍व कप पर है, जहां विदेशी खिलाड़ी खूब धमाल मचा रहे हैं, वहीं सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में घरेलू खिलाड़ी तहलका मचा रहे हैं, उसमें से भी खिलाड़ी चुने जा सकते हैं. हालांकि अब इंतजार इस बात का है कि बीसीसीआई जल्‍द से जल्‍द ऑक्‍शन की तारीख का ऐलान कर दे, ताकि तैयारियों को और भी धार मिले.