News Nation Logo
Banner

CSK से हार के बाद भी क्या है DC के लिए Playoff में पहुंचने की उम्मीद, ये है पूरा समीकरण 

प्लेऑफ (Playoff) से पहले लीग में दिल्ली (DC) के पास तीन मुकाबले बचे हैं. दिल्ली के कोच रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) और कप्तान ऋषभ पंत (Risabh ponting) ने भी कहा है कि उनकी टीम प्लेऑफ (Playoff) में पहुंच सकती है.

Written By : विजय शंकर | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 09 May 2022, 05:02:58 PM
Delhi capitals

Delhi capitals (Photo Credit: File)

मुंबई:  

Delhi capitals Playoff Equations : चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के हाथों 91 रनों की हार के बाद दिल्ली कैपिटल्स (DC) के लिए प्लेऑफ (Playoff) में पहुंचने की उम्मीदों पर खतरा मंडराने लगा है. चेन्नई (CSK) के खिलाफ खेले गए मैच में दिल्ली (DC) को मैच जीतना बेहद जरूरी था. हालांकि दिल्ली (DC) का प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद अभी भी बरकरार है. आइए हम आपको बताते हैं कि दिल्ली कैसे प्लेऑफ (Playoff) में पहुंची सकती है और इसके लिए क्या है पूरा समीकरण.

यह भी पढ़ें : IPL में लौट आए खतरनाक क्रिस गेल (Chris Gayle), अब होगा असली खेल

प्लेऑफ (Playoff) से पहले लीग में दिल्ली (DC) के पास तीन मुकाबले बचे हैं. दिल्ली के कोच रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) और कप्तान ऋषभ पंत (Risabh ponting) ने भी कहा है कि उनकी टीम प्लेऑफ (Playoff) में पहुंच सकती है. पंत (Risabh Pant) ने साफ कहा है कि उनका फोकस अगले तीन मैच जीतने पर होगा. हालांकि दिल्ली की टीम यदि  3 में से 2 मैच जाती है तो भी टीम प्लेऑफ (Playoff) तक पहुंच सकती है. 

ये है पूरा समीकरण

दिल्ली के 3 मैच बचे हैं. 11 मई को उसे राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ मुकाबला खेलना है. फिर 16 मई को पंजाब किंग्स (PBKS) से मुकाबला होगा. अंत में 21 मई को मुंबई इंडियंस (MI) से टक्कर होगी. दिल्ली (DC) की टीम अगर राजस्थान (RR) को हरा देती है तो उसकी पंजाब किंग्स (PBKS) से टक्कर होगी. पंजाब (PBKS) और दिल्ली दोनों के 11-11 मैचौं में 10 अंक हैं. यानी ये मुकाबला जो टीम हारेगी उसकी प्लेऑफ की उम्मीदें लगभग खत्म हो जाएंगी. सनराइजर्स हैदराबाद को भी 11 मैचों में 10 अंक है. इस टीम को अब कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स से मुकाबला खेलना है. मतलब हैदराबाद को भी 16 अंकों के लिए तीनों मैच जीतने हैं. 

क्यों जरूरी है 16 अंक

IPL के प्लेऑफ (Playoff) में पहुंचने के लिए 16 अंक जरूरी होता है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि 14 अंक हासिल कर प्लेऑफ (Playoff) में नहीं पहुंचा जा सकता, लेकिन गुजरात (GT) और लखनऊ (LSG) की टीम पहले 11-11 मैचों में 16 अंक हासिल कर चुकी है. वहीं राजस्थान (RR) को 16 अंक के लिए 3 में से 1 ही मैच जीतना है. बैंगलोर (RCB) की टीम को भी 16 अंकों के लिए 2 में से एक मैच जीतना है. बैंगलोर को पंजाब के खिलाफ अपना मैच खेलना है जो कि 13 मई को होगा. इसके बाद गुजरात टाइटंस (GT) में उसे भिड़ना है. यहां दिलचस्प यह है कि अगर बैंगलोर दोनों मैच हार जाती है और पंजाब, दिल्ली और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें भी 3 में से 2 मैच ही जीतती है तो फिर ये टीमें 14-14 अंकों पर होंगी और उसके बाद चौथे स्थान के लिए नेट रनरेट का झंझट शुरू हो जाएगा. इसलिए सबसे अच्छा यही है कि दिल्ली कैपिटल्स अपने बचे हुए तीनों मैच जीते और अच्छा नेट रनरेट रखते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करे. 


प्लेऑफ को लेकर रिकी पोंटिग ने क्या कहा

दिल्ली कैपिटल्स (DC) के कोच रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का मानना ​​​​है कि उनकी टीम रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के हाथों करारी हार के बावजूद इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के प्लेऑफ में जगह बना सकती है. पोंटिंग ने यह भी कहा कि कप्तान ऋषभ पंत को उनका पूरा समर्थन मिला है. पंत के नेतृत्व में DC ने अब तक खेले गए 11 मैचों में से सिर्फ पांच में जीत हासिल की है, जिसमें रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों 91 रन की हार भी शामिल है. पंत की गेंदबाजी में बदलाव और मैचों के महत्वपूर्ण समय में गेंदबाजों के चयन की वीरेंद्र सहवाग जैसे पूर्व खिलाड़ियों ने आलोचना की है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और मुंबई इंडियंस (MI) के पूर्व कप्तान पोंटिंग (Ricky Ponting) ने कहा कि वह पंत के हर फैसले का पूरी तरह से समर्थन करते हैं. पोंटिंग ने कहा कि डीसी अब भी बाकी के सभी तीन मैचों में जीत के साथ प्लेऑफ में जगह बना सकता है. आठ जीत पर्याप्त हो सकती हैं और एक बड़ी जीत हमारे नेट रन रेट में मदद कर सकती है. पोंटिंग कौन जानता है कि हम फाइनल में हो सकते हैं. यही हम सोच सकते हैं, जो हुआ है वह हुआ है और हम भविष्य की ओर देखना चाहते हैं और खराब प्रदर्शन से वापसी की तलाश करना चाहते हैं. 

First Published : 09 May 2022, 04:28:42 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.