logo-image

आईपीएल 2022: रिषभ पंत की DC के पास बेहतरीन लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन, जानें-धाकड़ प्लेइंग-11

दिल्ली अपने बॉलिंग अटैक में एनरिच नॉर्त्जे (Anrich Nortje) को काफी अहमियत देती है. ये वो साबित भी कर चुके हैं. ऐसे में उनकी जगह फिक्स है. वो दाहिने हाथ से तूफानी गति से गेंदबाजी करते हैं. उनका साथ देने के लिए बांग्लादेश के लेफ्ट आर्म सीमर मुस्तफिजुर रहमान (Mustafizur Rehman) टीम में मौजूद हैं. उनके कटर्स का जवाब बल्लेबाजों के पास...

Updated on: 14 Mar 2022, 08:48 PM

highlights

  • दिल्ली कैपिटल्स ने बनाई है मजबूत टीम
  • लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन जबरदस्त
  • हर पोजिशन के लिए विस्फोटक बल्लेबाज मौजूद

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में देश की राजधानी दिल्ली के फिरोज शाह कोटला बेस्ड एक फ्रेंचायजी है. नाम है दिल्ली कैपिटल्स. कभी इसका नाम दिल्ली डेयरडेविल्स (Delhi Daredevils) होता था. खिताब के दावेदारों में हर साल ये टीम रहती है. इस टीम में हमेशा धुरंधर खिलाड़ी भी रहे हैं. विदेशी खिलाड़ियों के नाम पर भी ये फ्रेंचायजी हमेशा अमीर रही है, लेकिन खिताब से खाली हाथ रहना मानो दिल्ली की टीम की स्थाई किस्मत बन गई हो. लेकिन ऐसा इस बार होता नहीं दिखता. क्योंकि इस बार रिषभ पंत (Rishabh Pant) की दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की इस में ऐसा बेहतरीन कॉम्बिनेशन मौजूद है, वो भी हर भूमिका में, कि ये बाकी सभी टीमों के होश फाख्ता कर सकती है. जी हां, हम बात कर रहे हैं बैटिंग और बॉलिंग के लेफ्ट-राइट हैंड कॉम्बिनेशन की. यूं भी किसी भी फील्डिंग टीम के लिए सबसे मुश्किल समय वो होता है, जब बैटिंग कर रही टीम के दो बल्लेबाज अलग अलग हाथों से बल्लेबाजी कर रहे हों. लेकिन दिल्ली के पास इस बार ओपनिंग बैटिंग से लेकर मिडिल ऑर्डर और लोवर मिडिल ऑर्डर में इतने ऑप्शन हैं कि अच्छे-अच्छे क्रिकेट पंडित भी हैरान हो गए हैं. हैरानी की वजह ये है कि इस टीम ने पहली बार ऐसा कॉम्बिनेशन तैयार किया है, जो बेहद खतरनाक है.

दिल्ली कैपिटल्स का टॉप ऑर्डर बेहद मजबूत

आईपीएल 2022 की सबसे मजबूत टीमों में से एक दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की खूबी है उसके पास ढेर लेफ्ट-राइट हैंड के कॉम्बिनेशन (Left Right combination of Delhi Capitals) . टॉप ऑर्डर की बात करें तो पृथ्वी शॉ (Prishvi Shaw) और डेविड वॉर्नर जिस भी टीम में ओपनिंग करें, उसकी विस्फोटक शुरुआत का अंदाजा लगाया जा सकता है. पृथ्वी शॉ पहली गेंद से ही आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. डेविड वॉर्नर (David Warner) का भी कमोवेश यही हाल है. हालांकि डेविड वॉर्नर अब मौके की नजाकत को समझते हुए अपने खेल में भी बदलाव कर लेते हैं. ऐसे में लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन आगे जारी रखना जरूरी हुआ, तो पृथ्वी का विकेट गिरने के बाद तीसरे नंबर पर मिचेल मार्श आ जाएंगे तो दूसरे छोर पर डेविड वॉर्नर मौजूद रहेंगे. दोनों ही धाकड़ बल्लेबाज हैं. दोनों ही आक्रामक तेवरों हैं. इनमें से अगर वॉर्नर का विकेट गिरता है, तो फिर रिषभ पंत मैदान में आ जाएंगे. सोचिए, एक तरफ मिचेल मार्श (Miechel Marsh) और दूसरी तरफ रिषभ पंत. कहीं डेविड वॉर्नर के तौर पर पहला विकेट गिरा, तो भी ये कॉम्बिनेशन बना रह सकता है. ऐसे में रिषभ पंत आए या मार्श, दिल्ली का टॉप ऑर्डर फिक्स्ड और सॉलिड है. 

ये भी पढ़ें: आईपीएल: लखनऊ सुपर जायंट्स में ऑल राउंडर्स की भरमार, ये प्लेइंग-11 पड़ेगा सब पर भारी

दिल्ली कैपिटल्स का मिडिल ऑर्डर

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के टॉप 4 की बात तो हमने कर ली. पांचवें नंबर पर प्योर मिडिल ऑर्डर बैट्समैन के तौर पर मनदीप सिंह/ललित यादव/सरफराज खान को ले सकते हैं. ये बल्लेबाज पलक झपकते ही आक्रमण की दिशा बदल देते हैं और जरूरक पड़ने पर टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज को स्ट्राइक देने में भी सफल रह सकते हैं. छठें नंबर पर अक्षर पटेल (Axar patel) से बेहतर कौन सा खिलाड़ी हो सकता है? अक्षर धुंआधार बैटिंग करते हैं. वो सिंगल लेने में भी माहिर हैं. 

दिल्ली कैपिटल्स का लोअर मिडिल ऑर्डर

दिल्ली कैपिटल्स में छठें/सातवें नंबर के बैट्समैन की स्वैपिंग भी हो सकती है. सातवें नंबर पर हम सलाह देंगे यश ढुल/विकी ओत्सवाल के बारे में. दोनों राइटी हैं. दोनों जरूरत पड़ने पर बॉलिंग भी कर सकते हैं, लेकिन विकी ओत्सवाल (Vicky Otswal) अंडर 19 टीम के सबसे सफल ऑल राउंडर रहे हैं. उनकी लेफ्ट बॉलिंग किसी के लिए भी सरदर्द बन सकती है. यश ढुल बैटिंग में गहराई देंगे. और इनके बाद आठवें नंबर पर आते हैं लॉर्ड शार्दूल ठाकुर. जो धमाकेदार बल्लेबाजी से हर किसी को प्रभावित कर चुके हैं. बाकी की बैटिंग की जरूरत नहीं दिखती. 

दिल्ली कैपिटल्स लेफ्ट-राइट बॉलिंग कॉम्बिनेशन

दिल्ली अपने बॉलिंग अटैक में एनरिच नॉर्त्जे (Anrich Nortje) को काफी अहमियत देती है. ये वो साबित भी कर चुके हैं. ऐसे में उनकी जगह फिक्स है. वो दाहिने हाथ से तूफानी गति से गेंदबाजी करते हैं. उनका साथ देने के लिए बांग्लादेश के लेफ्ट आर्म सीमर मुस्तफिजुर रहमान (Mustafizur Rehman) टीम में मौजूद हैं. उनके कटर्स का जवाब बल्लेबाजों के पास अक्सर नहीं होता. तीसरे सीमर लॉर्ड ठाकुर (Lord Shardul Thakur) से गेंदबाजी में ओपन भी कराया जा सकता है, तो मुस्तफिजुर की तरह वो स्लॉग ओवर्स में बल्लेबाजों पर लगाम लगाने में भी सक्षम हैं. चौथे सीमर के तौर पर चेतन सकरिया बाएं हाथ के मध्यम तेज गति के गेंदबाज है. ऐसे में 2+2 कॉम्बिनेश बन चुका है. इसके अलावा मिचेल मार्श टीम में पांचवें तेज गेंदबाज हो सकते हैं. या फिर चेतन की जगह पर मिडिल ऑर्डर को मजबूत करने के लिए किसी एक्स्ट्रा बैटर को भी खिलाया जा सकता है. स्पिन बॉलिंग के लिए अक्षर पटेल, विकी ओत्सवाल काफी होंगे. 

दिल्ली कैपिटल्स का प्लेइंग-11

पृथ्वी शॉ (राइट), डेविड वॉर्नर (लेफ्ट), मिचेल मार्श (राइट), रिषभ पंत (लेफ्ट), मनदीप सिंह/ललित यादव/सरफराज, अक्षर पटेल (लेफ्ट), यश ढुल/विकी ओत्सवाल (राइट बैटिंग-लेफ्ट बॉलिंग), शार्दूल ठाकुर, मुस्तफिजुर रहमान(लेफ्टी), एनरिच नॉर्त्जे (राइटी) और चेतन सकारिया/खलील अहमद. 

फॉस्ट बॉलिंग: रहमान (लेफ्ट), नॉर्त्जे (राइट), शार्दूल ठाकुर (राइट), चेतन/खलील(लेफ्ट/राइट), मिचेल मार्श (राइट)
स्पिन बॉलिंग: अक्षर पटेल (लेफ्ट), विकी ओत्सवाल (लेफ्ट), मनदीप सिंह (राइट), ललित यादव (राइट)