logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

IPL 2022: आईपीएल 2022 मुंबई में हुआ तो होगी ये मुश्किल 

आईपीएल 2022 की तैयारी तेजी से चल  रही है. अब खबर आ रही है कि आईपीएल के सारे मैच मुंबई में कराए जा सकते हैं. ऐसे में एक बड़ी मुश्किल सामने आ सकती है. 

Updated on: 23 Jan 2022, 08:50 AM

नई दिल्ली :

IPL 2022 in mumbai: आईपीएल 2022 के वेन्यू को लेकर तमाम कश्मकश चल रही थी. जैसे-जैसे कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा था, दावा किया जा रहा था कि आईपीएल 2022 का वेन्यू बदल सकता है. बीच-बीच में ऐसी खबरें भी आईं कि इस बार फिर से आईपीएल का आयोजन दुबई में हो सकता है. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका में आयोजन की खबरें भी सामने आईं. अब शनिवार को बीसीसीआई की मीटिंग के बाद यह कहा जा रहा है कि आईपीएल का आयोजन भारत में ही होगा. बीसीसीआई ने एक प्रेस नोट भी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि आईपीएल के आयोजन में अभी प्राथमिकता भारत को ही है. भारत से बाहर का वेन्यू प्लान बी का हिस्सा है. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022: मार्च के अंत में शुरू होंगे आईपीएल, जानिए तारीख

इस मीटिंग के बाद मीडिया सूत्रों ने यह दावा भी किया कि आईपीएल 2022 का आयोजन भारत में कराने पर काम शुरू हो गया है और पूरा का पूरा आयोजन मुंबई में कराने की तैयारी है. इस बारे में पहले भी दावा किया गया था कि मुंबई में दो स्टेडियम हैं और उन्हीं पर आईपीएल के सारे मैच होंगे. वहीं, पुणे के एक मैदान को भी ऑप्शन के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसा करने की पीछे कारण ये है कि अलग-अलग शहरों में मैच होने पर खिलाड़ियों को अलग-अलग ट्रैवल करना पड़ता है. एक ही शहर में आयोजन होगा तो ट्रैवल की समस्या नहीं रहेगी. ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा काफी कम  हो जाएगा. 

हालांकि कई क्रिकेट एक्सपर्ट मान रहे हैं कि एक ही शहर में मैच होंगे तो एक बड़ी समस्या सामने आ सकती है. दरअसल, आईपीएल में लगातार एक महीने तक मैच होंगे. अगर मैदान सलेक्टेड हैं तो लगभग रोज एक ही मैदान पर मैच कराने  पड़ेंगे. ऐसे में पिच को मेंटेंन करने में समस्या आएगी. दरअसल, जब एक टेस्ट मैच में ही पांच दिन लगातार खेल होने पर अंतिम दिन पिच टूटने लगती है तो जब एक महीने से ज्यादा रोज एक पिच पर मैच होंगे तो उसे मेंटेन कैसे रखा जाएगा. ऐसे में जब पिच टूटने लगेगी तो  बल्लेबाजी करना बहुत मुश्किल हो  जाएगा. इस स्थिति में टीमें क्या रणनीति बनाती हैं, ये देखने वाली बात  होगी.