logo-image

IPL 2022 : क्रिस गेल को आया बल्लेबाजों पर गुस्सा, बोले, T20 टेस्ट हो गया है, बल्लेबाज अब डरते हैं

IPL 2022 ; चेन्नई और मुंबई की टीमों की प्लानिंग यही देखी गई है कि शुरुआत के ओवर्स में रन भले ही कम आ जाएं लेकिन विकेट नहीं गिरना चाहिए.

Updated on: 28 Nov 2021, 08:04 AM

नई दिल्ली :

IPL 2022 : क्रिस गेल. एक ऐसा नाम जिसे दुनिया का सबसे खतरनाक बल्लेबाज माना जाता है. जब ये खिलाड़ी अपनी लय में होता है तो सामने कितना भी बड़ा गेंदबाज क्यों ना हो कोई फर्क नहीं पड़ता है. आईपीएल के इतिहास में अगर सबसे विस्फोटक बल्लेबाज की अगर बात होगी तो उसमें क्रिस गेल का नाम टॉप 5 में जरूर आएगा. गेल जितना खुद तेजी से खेलते हैं तो दूसरे बल्लेबाजों से भी यही उम्मींद करते हैं कि सभी बल्लेबाज T20 में धाकड़ बल्लेबाजी करें. इसी को लेकर गेल का एक बयान सामने आया है. उनके अनुसार आज के जो बल्लेबाज हैं वो अब T20 में भी धीरे बल्लेबाजी करना शुरू कर दिया है.

खासतौर पर शुरूआती ओवर्स यानी पॉवरप्ले में. हालांकि गेल की बात कुछ हद तक ठीक भी है. पिछले कुछ समय से देखा गया है कि अब कोई भी टीम अपने विकेट को बचाने के लिए जाती है. पहले और अभी की क्रिकेट में काफी अंतर देखा गया है. जब शुरुआत में T20 आया था तब सभी बल्लेबाज बस आते ही शॉट खेलना शुरू कर देते थे. लेकिन अभी के समय में हर एक टीम पार्टनर्शिप के लिए देखती है. शुरुआत में विकेट बचाकर स्लॉग ओवर्स में रन बटोरे जाते हैं.

आईपीएल में भी लगभग हर टीम की यही प्लानिंग देखी गयी है. अगर हम अभी के T20 वर्ल्ड कप की बात करें तो सबसे ज्यादा रन पॉवरप्ले में 82 रन बने, जो भारत ने स्कॉटलैंड के खिलाफ बनाए थे. लेकिन और सभी अच्छी टीमों के बीच अगर आप देखेंगे तो 10 से नीचे ही औसत रहा है. अगर बात आईपीएल की करें तो चेन्नई और मुंबई की टीमों की प्लानिंग यही देखी गई है कि शुरुआत के ओवर्स में रन भले ही कम आ जाएं लेकिन विकेट नहीं गिरना चाहिए. तो ऐसे में बल्लेबाज रुक कर बल्लेबाजी करते हैं. जिससे स्ट्राइक रेट का नीचे जाना लाजमी है.

अब गेल का ये गुस्सा कितना ठीक है. इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है. क्योंकि हर प्लेयर और टीम की अपनी प्लानिंग होती है. लेकिन ये बात तो सच है कि गेल जैसे विस्फोटक बल्लेबाज के लिए कोई प्लानिंग नहीं होती. गेल तो बस हर एक बॉल पर शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं. और उनके फैंस इसी बात के लिए उनसे प्यार करते हैं.