News Nation Logo
Banner

IPL 2022: क्रिकेट में स्टंप्स के ऊपर नहीं दिखेंगी बेल्स, होगा बड़ा बदलाव !

IPL 2022 में दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के मैच के बाद संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) ने बहुत बड़े बदलाव की बात कही है. ऐसा बदलाव क्रिकेट में अभी तक शायद किसी ने सोचा भी नहीं होगा.

Sports Desk | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 12 May 2022, 07:35:42 PM
bails

bails (Photo Credit: google search)

दिल्ली:  

IPL 2022 (आईपीएल-2022) : क्रिकेट जगत ने पिछले कुछ सालों में कई बड़े बदलाव देखे हैं लेकिन अब एक ऐसे बदलाव की बात हो रही है, जो आपने सोचा भी नहीं होगा. अब स्टंप्स के ऊपर जो गिल्लियां बिखेरकर विकेट कीपर अक्सर अपील करते हैं, वो गिल्लियां ही हटाने की बात की जा रही है. अगर बड़े बदलावों की बात करें तो एक समय सिर्फ 5 दिन का क्रिकेट यानी टेस्ट मैच होते थे. फिर 70 के दशक की शुरुआत में वनडे मैच आए. शुरू में वनडे मैच 60 ओवर के होते थे लेकिन फिर 50 ओवर के होने लगे. इसके बाद टी-20 क्रिकेट लोकप्रिय होने लगा. इसमें भी तमाम छोटे-बड़े नियम बदलते रहे हैं. एक समय मैदान पर खड़े अंपायर का फैसला ही अंतिम होता था लेकिन अब खिलाड़ी अंपायर के फैसलों के खिलाफ अपील भी कर सकते हैं. इसी तरह तमाम बदलाव क्रिकेट जगत ने पिछले कुछ सालों में देखे हैं. अब जो बात उठ रही है, वो स्टंप्स के ऊपर लगने वाली बेल्स को लेकर है. 

इसे भी पढ़ेंः CSK vs Jadeja : चेन्नई, जडेजा दरार के बीच कप्तानी पर सवाल!

पूर्व क्रिकेटर एवं कमेंट्रेटर संजय मांजरेकर ने एक बयान में कहा है कि अब समय आ गया है कि क्रिकेट में स्टंप्स के ऊपर लगने वाली बेल्स को हटा देना चाहिए. अब उनकी कोई जरूरत नहीं रह गई है. अब एलईडी स्टंप्स आ गए हैं. बता दें कि आईपीएल-2022 में बुधवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मैच में युजवेंद्र चहल की एक गेंद डेविड वार्नर की बैटिंग के दौरान स्टंप्स को छूकर निकल गई. इस पर बेल्स नहीं गिरीं इसलिए वार्नर नॉट आउट रहे. इसके बाद मांजरेकर ने यह बयान दिया. 

एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मांजरेकर ने बेल्स को क्रिकेट से बाहर करने का आह्वान किया है. बकौल रिपोर्ट, मांजरेकर बोले, 'मैंने यह पहले भी कहा है, अब एलईडी स्टंप के साथ बेल्स लगाना सही नहीं है. आज चहल को एक विकेट मिल सकता था, जिन्होंने शानदार गेंदबाजी की. आधुनिक क्रिकेट को अब बेल से छुटकारा पाना चाहिए क्योंकि वे एलईडी तकनीक के साथ खेल रहे हैं. मांजरेकर ने आगे मैच को तकनीक के साथ तालमेल बिठाने के लिए बेल्स को हटाने का आह्वान किया. 

साथ ही मांजरेकर ने यह भी कहा कि अगर आपके पास तकनीक है, तो बेल्स नहीं होने चाहिए. बेल्स के साथ यह भी समस्या है कि जब कोई स्टंपिंग होती है, तो आप उसके जलने का इंतजार करते हैं और फिर आप बात कर रहे होते हैं कि क्या दोनों बेल्स गिरी हैं या नहीं, ऐसे ही रन आउट के दौरान भी देखा जाता है.

First Published : 12 May 2022, 07:35:42 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.