logo-image

IPL 2022 Auction : खिलाड़ियों की होगी बल्ले-बल्ले, जानिए कितने करोड़ खर्च करेंगी टीमें 

IPL 2022 Mega Auction Update News : आईपीएल 2021 की रूपरेखा करीब करीब तैयार है. सितंबर अक्टूबर में यूएई में आईपीएल के बचे हुए मैच आयोजित किए जाएंगे. जल्द ही आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों की तारीख और पूरा शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा.

Updated on: 05 Jul 2021, 01:09 PM

नई दिल्ली :

IPL 2022 Mega Auction Update News : आईपीएल 2021 की रूपरेखा करीब करीब तैयार है. सितंबर अक्टूबर में यूएई में आईपीएल के बचे हुए मैच आयोजित किए जाएंगे. जल्द ही आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों की तारीख और पूरा शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा. इसके साथ ही आईपीएल  2022 की तैयारी शुरू हो गई है. आईपीएल 2022 मेगा इवेंट होने वाला है. इसमें दस टीमें खेलती हुई नजर आने वाली हैं. इससे पहले मेगा ऑक्शन होगा, जिसके नियम अब सामने आ रहे हैं. साथ ही आईपीएल टीमों के पर्स में भी रकम बढ़ाई जाएगी, ताकि वे दिल खोलकर अपनी पसंद के खिलाड़ी को अपने पाले में कर सकें. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : आईपीएल टीमें इतने खिलाड़ियों को कर पाएंगी रिटेन, जानिए नियम 

आईपीएल 2022 में मेगा ऑक्शन होगा, उससे पहले सभी टीमें अपनी टीम के ज्यादा से ज्यादा चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी. द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार सभी टीमें चार खिलाड़ी रिटेन कर सकेंगी. इसमें दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं. वहीं अगर टीमें चाहें तो तीन भारतीय और एक  विदेशी खिलाड़ी को भी रिटेन कर सकती हैं. इससे उन टीमों को राहत मिलेगी, जो अपने ज्यादा से जयादा खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहती हैं. आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच और उसके बाद सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खिलाड़ियों के लिए बड़ी परीक्षा होगी, जिसमें भारतीय खिलाड़ी खेलेंगे और अच्छा प्रदर्शन करने पर टीमें उन पर खूब पैसा खर्च करने का मन बनाएंगी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : फेज 2 में इन 10 दिग्‍गजों का आईपीएल खेलना मुश्‍किल, देखिए पूरी लिस्‍ट

वहीं इस बार संभावना है कि टीमों के पर्स में भी बढ़ोत्तरी की जा सकती है. अभी की बात करें तो टीमें 85 करोड़ रुपये खर्च कर सकती हैं. अगले मेगा ऑक्शन में ये रकम बढ़कर 90 करोड़ की जा सकती है. हर टीम के खाते में पांच करोड़ रुपये और जोड़ दिए जाएंगे. यानी आठ से बढ़कर जब ये टीमें दस हो जाएंगी तो पूरी रकम 50 करोड़ रुपये हो जाएगी, जो खिलाड़ियों पर खर्च की जाएगी. टीमों के लिए ये जरूरी होगा कि 90 करोड़ में से कम से कम 75 फीसदी तो उन्हें खर्च करना ही पड़ेगा. ये मेगा ऑक्शन अगले तीन साल के लिए होगा. इसके बाद जो मिनी ऑक्शन होंगे, उनमें भी टीमें अपने खिलाड़ियों को बाद में बदल सकेंगी. माना जा रहा है कि मिनी ऑक्शन के लिए टीमों के पर्स में बढ़ोत्तरी की जाएगी.