logo-image

IPL 2022 All Team Retention List : ये 5 खिलाड़ी रिटेन, कहीं टीमों को भारी न पड़ जाए

बीसीसीआई के कहे अनुसार सभी टीमों ने 30 नवंबर की शाम को अपने अपने रिटेन खिलाड़ियों की लिस्‍ट जारी की. टीमों की जो रिटेंशन लिस्‍ट सामने आई है, उसमें कई चौंकाने वाले नाम हैं और नहीं भी.

Updated on: 13 Dec 2021, 06:35 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2022 से पहले आठ पुरानी टीमों ने अपने खिलाड़ी रिटेन कर लिए हैं. बीसीसीआई ने तो टीमों ने चार खिलाड़ी रिटेन करने की परमीशन दी थी, लेकिन मुंबई इंडियंस, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, दिल्‍ली कैपिटल्‍स और केकेआर को छोड़कर बाकी किसी भी टीम ने चार खिलाड़ी रिटेन नहीं किए थे. बाकी टीमों ने दो या फिर तीन ही खिलाड़ी रिटेन किए हैं. बीसीसीआई के कहे अनुसार सभी टीमों ने 30 नवंबर की शाम को अपने अपने रिटेन खिलाड़ियों की लिस्‍ट जारी की. टीमों की जो रिटेंशन लिस्‍ट सामने आई है, उसमें कई चौंकाने वाले नाम हैं और नहीं भी. टीमों ने कई बड़े और दिग्‍गज खिलाड़ियों को जाने दिया है, वहीं नए और युवा खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया है. लेकिन अब सवाल ये भी है कि टीमों ने जिन नए खिलाड़यों को रिटेन किया है, वे कहीं टीमों के लिए मुश्‍किल की फांस न बन जाएं. 

  1. मोहम्‍मद सिराज : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने अपने कई बड़े और ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों को छोड़कर मोहम्‍मद सिराज को रिटेन किया है. उम्‍मीद की जा रही थी कि टीम सबसे पहले हर्षल पटेल को रिटेन करेंगी, जिन्‍होंने आईपीएल 2021 में सबसे ज्‍यादा 32 विकेट लिए थे. इससे पहले आईपीएल के इतिहास में केवल एक ही बार एक सीजन में एक गेंदबाज ने 32 विकेट लिए थे. हर्षल पटेल ने आईपीएल 2021 में पर्पल कैप भी अपने नाम की थी, लेकिन उन्‍हें और यहां तक कि युजवेंद्र चहल को छोड़कर टीम ने मोहम्‍मद सिराज को रिटेन किया है. हालांकि मोहम्‍मद सिराज भी अच्‍छे गेंदबाज हैं, लेकिन आईपीएल 2021 में मोहम्‍मद सिराज ने 15 मैचों में केवल 11 ही विकेट लिए हैं. सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्‍ट में वे 26 नंबर पर हैं. जबकि युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल उनसे ऊपर हैं. 
  2. अर्शदीप सिंह : पंजाब किंग्‍स ने केवल दो ही खिलाड़ी रिटेन किए हैं. उसमें तेज गेंदबाज मयंक अग्रवाल और तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का नाम शामिल है. किसी को भी उम्‍मीद नहीं थी कि अर्शदीप सिंह को रिटेन किया जाएगा. लेकिन टीम ने उन पर भरोसा जताया. पंजाब किंग्‍स के पास मोहम्‍मद शमी और रवि बिश्‍नोई जैसे गेंदबाज भी थे, लेकिन इनको छोड़कर अर्शदीप को रखा गया है. अर्शदीप सिंह ने आईपीएल 2021 के अपने 12 मैचों में 18 विकेट लिए हैं. जबकि मोहम्‍मद शमी उनसे ऊपर थे. सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में अर्शदीप सिंह का नंबर नौवां है. वे टॉप 10 में जगह बनाने में कामयाब हो गए थे. लेकिन फिर भी पता नहीं क्‍यों टीम ने अर्शदीप सिंह को अपने ही साथ रखने का फैसला किया है. 
  3. अब्‍दुल समद : सनराइजर्स हैदराबाद की रिटेंशन लिस्‍ट काफी चौंकाने वाली रही. टीम ने अपने कप्‍तान केन विलियमसन को तो रिटेन किया ही है, जिसकी उम्‍मीद की जा रही थी, लेकिन इसके साथ ही ऑलराउंडर अब्‍दुल समद को भी रिटेन किया है. अब्‍दुल समद ने आईपीएल 2021 के सीजन में 11 मैचों में एक ही विकेट अपने नाम किया था. यानी वे गेंद से तो ज्‍यादा कारगर नहीं रहे. वहीं अगर बल्‍लेबाजी की बात करें तो उन्‍होंने 11 मैचों में 111 रन बनाए हैं. सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में अब्‍दुल समद का नाम 54वें नंबर पर है. इसके बाद भी उन्‍हें रिटेन किया गया है. हो सकता है कि युवा होने और आगे उन्‍हें और जिम्‍मेदारी देने के लिए उन्‍हें अपने साथ रखा गया हो, हालांकि ये फैसला भी समझ से परे रहा. 
  4. यशस्‍वी जायसवाल : राजस्‍थान रॉयल्‍स ने साल 2008 में आईपीएल जीता था, यानी ये टीम आईपीएल की पहली चैंपियन थी, लेकिन उसके बाद टीम का हाल बुरा ही रहा. राजस्‍थान रॉयल्‍स का भी नाम उसी लिस्‍ट में शामिल है, जिसने अपने चार से कम खिलाड़ी रिटेन किए हैं. इसमें संजू सैमसन और जोस बटलर का नाम को समझ में आता है, लेकिन टीम ने यशस्‍वी जायसवाल को भी रिटेन किया है. यशस्‍वी जायसवाल ने आईपीएल 2021 में अपनी टीम के लिए दस मैच खेले और उसमें 249 रन बनाए. सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्‍ट में उनका नाम 25 वें नंबर पर है. हालांकि लिस्‍ट अपनी टीम के लिए उनसे ज्‍यादा रन संजू सैमसन और जोस बटलर ने ही बनाए हैं, जो रिटेन हैं, लेकिन अगर टीम किसी गेंदबाज पर भरोसा करती तो टीम के लिए ज्‍यादा फायदेमंद हो सकता था, लेकिन टीम ने न जाने क्‍या सोच कर यशस्‍वी को अपने साथ ही रखा है. 
  5. वरुण चक्रवर्ती : कोलकाता नाइटराइडर्स ने अभी तक दो बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. आईपीएल 2021 में ये टीम फाइनल तक भी पहुंची, लेकिन ट्रॉफी नहीं जीत पाई. अब टीम ने अपने कप्‍तान इयोन मोर्गन को भी रिलीज कर दिया है. टीम ने आंद्रे रसेल और सुनील नारायण के अलावा वेंकटेश और वरुण चक्रवर्ती को भी रिटेन किया है. वरुण चक्रवर्ती को मिस्‍ट्री गेंदबाज कहा जा रहा है, आईपीएल में उन्‍होंने ठीकठाक गेंदबाजी भी की, लेकिन जब वे टी20 विश्‍व कप 2021 में खेले तो दुनिया भर के बल्‍लेबाजों ने उनकी खूब पिटाई की और पू्रे टूर्नामेंट में उन्‍हें एक भी विकेट नहीं मिला. इसके बाद से उन पर सवाल उठने लगे हैं. जहां तक आईपीएल 2021 में उनके प्रदर्शन की बात है तो 17 मैचों में 18 विकेट लिए हैं जो ठीकठाक ही है. टीम ने दो स्‍पिनर और एक ऑलराउंडर और एक बल्‍लेबाज को चुना. अगर टीम ने किसी और बल्‍लेबाज को अपने साथ ही रखा होता तो टीम के लिए फायदेमंद हो सकता था. अब देखना होगा कि वरुण चक्रवर्ती अपनी टीम केकेआर के लिए क्‍या कुछ कर पाते हैं. 


मुंबई इंडियंस के रिटेन खिलाड़ी लिस्‍ट : रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्य कुमार यादव, कायरन पोलार्ड
सीएसके के रिटेन खिलाड़ी लिस्‍ट : रविंद्र जडेजा, एमएस धोनी, मोईन अली, रुतुराज गायकवाड
आरसीबी के रिटेन खिलाड़ी लिस्‍ट : विराट कोहली, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, मोहम्‍मद सिराज
पंजाब किंग्‍स के रिटेन खिलाड़ी लिस्‍ट : मयंक अग्रवाल, अर्शदीप सिंह
सनराइजर्स हैदराबाद के रिटेन खिलाड़ी लिस्‍ट : केन विलियमसन, अब्‍दुल समद, उमरान मलिक
दिल्‍ली कैपिटल्‍स के रिटेन खिलाड़ी लिस्‍ट :  रिषभ पंत, अक्षर पटेल, पृथ्‍वी शॉ, एनरिक नोर्खया
राजस्‍थान रॉयल्‍स के रिटेन खिलाड़ी लिस्‍ट : संजू सैमसन, जोस बटलर, यशस्‍वी जायसवाल, 
केकेआर के रिटेन खिलाड़ी लिस्‍ट : आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश, सुनील नारायण