News Nation Logo

IPL 2022 : अबकी बार अखिल भारतीय IPL, आपके लिए खुशखबरी... 

IPL 2022 को लेकर बड़ी खबर आई है. इस बार इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के 15वें सीजन का आयोजन भारत में ही होगा.

Deepak Pandey | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 20 Nov 2021, 11:39:55 PM
IPL

IPL 2022 (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

IPL 2022 को लेकर बड़ी खबर आई है. इस बार इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के 15वें सीजन का आयोजन भारत में ही होगा. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने इसकी जानकारी देकर IPL के दर्शकों को खुश कर दिया है. IPL 2022 पहले से ज्यादा रोमांचक होगा, क्योंकि इस बार दो नई टीमें जुड़ी हैं. यानी अब 10 टीमें भारतीय दर्शकों के बीच IPL 2022 के मैदान में उतरेंगी. साथ ही कुछ ही दिनों में मेगा ऑक्शन भी होना वाला है, ऐसे में नए समीकरण देखना भी दिलचस्प होगा.   

कोरोना महामारी से सिर्फ आम आदमी ही नहीं, बल्कि खेल जगत भी बहुत प्रभावित हुआ है. कोरोना महामारी की वजह से आईपीएल को बीच में रोकना पड़ा था. पिछले साल यानी IPL-2021 के कुछ मैच भारत में हुए थे और आधे मैच यूएई में कराए गए थे. इससे और एक साल पहले यानी IPL-2020 का आयोजन भी यूएई में ही किया गया था. लेकिन, इस बार IPL 2022 का आयोजन भारतीय के बीच में होगा.

पिछले 2 सालों से बिना दर्शकों के आईपीएल मैच हो रहे हैं. क्रिकेट जगत में किसी ने कभी ऐसा सोचा नहीं होगा कि मैच बिना दर्शकों के होंगे, लेकिन कोरोना काल में ऐसा भी देखने को मिला. कोरोना संक्रमण की वजह से क्रिकेट प्रेमियों को घर बैठकर टीवी या अन्य सुविधाओं पर ही आईपीएल देखना पड़ता था, लेकिन इस बार फैंस स्टेडियम में बैठकर आईपीएल- 2022 का लुत्फ उठाएंगे.  

दो साल बाद दर्शक स्टेडियम में बैठक अपनी-अपनी टीम के खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाएंगे और खिलाड़ी भी दर्शकों के सामने अपने खेल दिखाएंगे. IPL-2022 में 10 टीमें खेलेंगी. एक टीम सात मैच अपने होम ग्राउंड यानी अपने स्टेडियम पर खेलेगी, जबकि शेष सात मैच दूसरे स्टेडियम पर खेलेगी. होम ग्राउंड में किसी भी टीम को हराना मुश्किल होता है. आइये हम आपको बताते हैं कि किस टीम का कौन सा होम ग्राउंड हैं...

टीम               कप्तान           स्टेडियम के नाम

पंजाब किंग्स - केएल राहुल - मोहाली स्टेडियम

मुंबई इंडियन्स - रोहित शर्मा - वानखेड़े स्टेडियम

सनराइजर्स हैदराबाद - केन विलियमसन - राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, हैदराबाद

चेन्नई सुपरकिंग्स - एमएस धोनी - चेपक स्टेडियम

दिल्ली कैपिटल्स - ऋषभ पंत - फिरोजशाह कोटला स्टेडियम

रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु (RCB) - एलान नहीं  - चिन्नास्वामी स्टेडियम 

राजस्थान रॉयल्स - संजू सैमसन - सवाई मानसिंह स्टेडियम

कोलकाता नाइट राइडर - इयोन मोर्गन - ईडेनगार्डन स्टेडियम

लखनऊ - एलान नहीं - अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम

अहमदाबाद - एलान नहीं- नरेंद्र मोदी स्टेडियम

यहां बता दें कि कप्तानों के नाम पिछले आईपीएल के आधार पर दिए गए हैं. इस बार कप्तान बदल भी सकते हैं. 

First Published : 20 Nov 2021, 11:39:55 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.