logo-image

IPL 2021 : कब, कहां और कैसे देखें आईपीएल के मैच LIVE, जानिए पूरी डिटेल 

19 सितंबर को शाम सात बजे से एक तरफ होगी एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके और दूसरी ओर होगी हिटमैन रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस. आईपीएल का ये रोमांच करीब करीब एक महीने तक चलेगा.

Updated on: 18 Sep 2021, 07:46 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 Match Live : आईपीएल 14 का दूसरा चरण अब चंद ही घंटे दूर है. पहला ही मैच चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा. 19 सितंबर को शाम सात बजे से एक तरफ होगी एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके और दूसरी ओर होगी हिटमैन रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस. आईपीएल का ये रोमांच करीब करीब एक महीने तक चलेगा. आईपीएल 2021 का फाइनल मैच 15 अक्‍टूबर को खेला जाएगा. जिस दिन दो मैच होंगे, उस दिन पहला मैच तीन बजे से ओर जिस दिन दो मैच होंगे, उस दिन दूसरा मैच सात बजे से होगा. जिस दिन एक ही मैच होगा, उस दिन शाम सात बजे से ही मैच होंगे. ये टाइम टॉस के हैं और इसके करीब आधे घंटे बाद मैच की पहली गेंद फेंक दी जाएगी. तो इंडिया के त्‍योहार के लिए तैयार हो जाइए. इस बीच आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा. वो ये कि आईपीएल के मैच आप लाइव कहां देख सकते हैं. तो हम आपकी मुश्‍किल आसान किए देते हैं. हम आपको बताएंगे कि आईपीएल के मैच आप कब, कहां और कैसे आईपीएल के मैच देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 MI vs CSK : चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और मुंबई इंडियंस में कौन किस पर कितना भारी 

आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को होगा. ठीक सात बजे टॉस होगा और साढ़े सात बजे दूसरे चरण की पहली गेंद फेंकी जाएगी. आईपीएल के टेलीकास्‍ट के राइट्स स्‍टार इंडिया नेटवर्क के पास हैं. यानी आप स्‍टार स्‍पोर्ट्स पर मैच देख पाएंगे. इस बार की खास बात ये है कि स्‍टार इंडिया ने आठ भाषाओं में मैच दिखाने की व्‍यवस्‍था की है. यानी आप केवल हिंदी और अंग्रेजी में ही नहीं, बल्‍कि भारत की कई और भाषाओं में भी इसे देख सकते हैं. ये तो रही टीवी की बात. यानी आप टीवी पर मैच देखें तो याद रखें कि स्‍टार स्‍पोर्ट्स पर मैच आएंगे, इसके बाद आप अपनी भाषा बदल सकते हैं.  लेकिन अगर आप कहीं रास्‍ते में हैं, ऑफिस में हैं, या फिर किसी ऐसी जगह हैं, जहां पर आप टीवी पर मैच नहीं देख सकते, तो इसके लिए भी अलग से व्‍यवस्‍था की गई है. आप मोबाइल पर हॉट स्‍टार पर मैच लाइव देख सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर हॉट स्‍टार का ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके लिए आपको अपने एंड्रायड मोबाइल में प्‍लेस्‍टार पर जाना होगा, वहीं आईफोन के लिए ऐप स्‍टोर में जाना होगा, वहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि डिज्‍नी हॉट स्‍टार के लिए आपको साल का या फिर महीने का सब्‍सक्रिप्‍शन लेना होगा. जाहिर है, इसके लिए जेब भी ढीली करनी होगी. अब हमें लगता है कि आप मैच देखने के लिए पूरी तरह से तैयार हो गए होंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : CSK के लिए आई बहुत अच्‍छी खबर, एमएस धोनी का ये धुरंधर तैयार

19 सितंबर को आपको ये भी ध्‍यान रखना होगा कि आईपीएल के दूसरे चरण का ये सबसे बड़ा मैच है. मुंबई इंडियंस की बात हो चाहें, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की, ये दोनों आईपीएल की सबसे सफल टीमें हैं. एक टीम ने पांच बार और दूसरी टीम ने तीन बार आईपीएल का खिताब जीता है. प्‍वाइंट्स टेबल चाहे कुछ भी हो, लेकिन ये टीमें इस साल खिताब जीतने की प्रबल दावेदार हैं. चाहें कुछ भी हो जाए, ये टीमें जब तक आईपीएल में रहती हैं, सारा दांव इन्‍हीं पर खेला जाता है. इस मैच की खास बात ये भी है कि जब भी इन दोनों के बीच मैच होता है तो क्रिकेट और आईपीएल फैंस भी दो धड़ों में बंटी हुई नजर आती हैं. हो भी क्‍यों न, एक तरफ धोनी और दूसरी तरफ हिटमैन जो हैं. तो आईपीएल के पूरे रोमांच के लिए तैयार हो जाइए.