logo-image

IPL 2021 में पहली बार क्‍या होगा, जो अभी तक नहीं हुआ, जानिए 6 बड़ी बातें 

आईपीएल 2021 यानी आईपीएल 14 के पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है. आईपीएल 2021 का पहला मैच नौ फरवरी को खेला जाएगा, वहीं फाइनल मैच 30 मई को मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में होगा.

Updated on: 08 Mar 2021, 08:54 AM

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 First Time in IPL : आईपीएल 2021 यानी आईपीएल 14 के पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है. आईपीएल 2021 का पहला मैच नौ फरवरी को खेला जाएगा, वहीं फाइनल मैच 30 मई को मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में होगा. आईपीएल का आयोजन भारत में ही होगा, लेकिन इसे कुछ ही शहरों तक सीमित कर दिया गया है. इस बार पूरा का पूरा आईपीएल अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में होंगे. आईपीएल का पहला मुकाबला नौ अप्रैल को रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस और विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा. हालांकि आईपीएल 2020 के फाइनल में मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच हुआ था, इसलिए माना जा रहा था कि पहला मैच इन्‍हीं दो टीमों के बीच होगा, लेकिन इसमें बदलाव कर दिया गया है. जहां एक और मुंबई इंडियंस की टीम पांच बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है, वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम अभी तक एक भी बार ट्रॉफी को अपने नाम नहीं कर सकी है. इस बार के आईपीएल में बहुत सारे बदलाव किए गए हैं, जो हमें आईपीएल में देखने के लिए मिलेंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Full Schedule : आईपीएल 14 का पूरा शेड्यूल हिन्‍दी में एक क्‍लिक पर विस्‍तार पर जानिए

  1. आईपीएल 2021 में 11 दिन दो-दो मैच खेले जाएंगे. इस बार केवल शनिवार और रविवार को ही नहीं, बल्‍कि बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को भी दो दो मैच खेले जाएंगे.  

  2. ऐसा पहली बार हो रहा है कि भारत में आईपीएल हो रहा हो और किसी भी टीम के लिए कोई होमग्राउंड नहीं है. जब विदेश में तीन बार आईपीएल हुआ, तब होम ग्राउंड नहीं हुआ करता था, भारत में ऐसा पहली बार हो रहा है. ऐसा कोरोना वायरस के कारण हो रहा है. सभी आठ टीमें लीग फेज में छह स्‍टेडियम में से चार में मैच खेलेंगी.

  3. जिस दिन दो मैच होंगे, तब दिन का मैच तीन बजकर 30 से शुरू होगा, उससे करीब आधे घंटे पहले टॉस होगा. वहीं दूसरा मैच रोज ही सात बजकर 30 मिनट पर होगा. इससे पहले जब भी भारत में आईपीएल के मैच हुए तो दिन के मैच चार बजे और शाम के मैच आठ बजे से शुरू होते थे. आईपीएल 2020 में भी इस बार की ही तरह आधे घंटे पहले शुरू हुए थे. 

  4. दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम यानी मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहली बार आईपीएल के मैच खेले जाएंगे. इसी स्‍टेडियम में प्‍लेआफ के तीनों मुकाबले होंगे और फाइनल मैच भी इसी मैदान पर होगा. ऐसा पहली बार हो रहा है. 

  5. भारत में पहली बार आईपीएल के मैच बिना दर्शकों के होंगे. हालांकि अभी आधे आईपीएल तक दर्शकों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है और उसके बाद दूसरे चरण के लिए दर्शकों की एंट्री हो सकती है. इससे पहले कभी भी भी भारत में आईपीएल के मैच बिना दर्शकों के नहीं हुए हैं. 

  6. भारत में पहली बार केवल छह स्‍टेडियम में ही सारे मैच हो जाएंगे. वैसे पहले पूरे देश भर में घूम घूमकर आईपीएल के मैच होते रहे हैं. इस बार लीग चरण में 56 मैच खेले जाएंगे. सारे आईपीएल के मैच चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु 10-10 मैच होंगे, वहीं अहमदाबाद और दिल्ली में आठ-आठ मैच होंगे.