logo-image

IPL 2021 Update : ऑक्शन की तारीख और रिटेन और रिलीज की लास्ट डेट जानिए 

आईपीएल 2021 का मंच सजने लगा है. आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक सीजन खत्म होने के छह महीने के भीतर ही दूसरा आईपीएल शुरू हो जाएगा. यानी क्रिकेट फैंस और खिलाड़ियों के लिए डबल मजा.

Updated on: 07 Jan 2021, 12:58 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 का मंच सजने लगा है. आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक सीजन खत्म होने के छह महीने के भीतर ही दूसरा आईपीएल शुरू हो जाएगा. यानी क्रिकेट फैंस और खिलाड़ियों के लिए डबल मजा. दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 लीग यानी आईपीएल अब अपने नए सीजन के लिए तैयार हो रही है. इस बीच पता चला है कि आईपीएल 2021 के लिए 11 फरवरी को खिलाड़ियों की नीलामी हो सकती है. इसके साथ ही आठों फ्रेंचाइजियों के लिए खिलाड़ियों को रिटेन और रिलीज करने की आखिरी तारीख 20 जनवरी हो सकती है. बताया जा रहा है कि यह सब कुछ आईपीएल गवर्निंग कॉउंसिल की बैठक में तय हुआ, जो ऑनलाइन की गई थी. लेकिन यहां ये ध्यान रखिएगा कि बीसीसीआई ने 2021 के आईपीएल के लिए तारीखों और स्थान को फिलहाल अंतिम रूप नहीं दिया है. इस बार आईपीएल का ऑक्शन कहां होगा, ये भी अभी तक साफ नहीं है. वैसे तो हमेशा ऑक्शन बेंगलोर में होता आया है, लेकिन पिछले साल यानी 2019 में ऑक्शन कोलकाता में हुआ था. अब इस बार कोलकाता होगा या फिर बेंगलोर अभी साफ नहीं है. 

यह भी पढ़ें : नवदीप सैनी और विल पुकोवस्की का जब हुआ आमना सामना, दोनों कर रहे है डेब्यू 

इस बीच ऐसी संभावना है कि भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज के पहले और दूसरे टेस्ट के दौरान ऑक्शन हो सकता है. भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट 5-9 फरवरी तक है, सीरीज का दूसरा मैच 13-17 तक होगा, लेकिन अंतिम तारीख क्या होगा, ये फिलहाल साफ नहीं है. बड़ी बात ये भी है कि आईपीएल 2021 भारत में होगा या कहीं और ये फैसला अभी नहीं लिया गया है. बताया जा रहा है कि सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी के बाद फैसला होगा. बीसीसीआई पहले ही साफ कर चुका है कि आईपीएल के लिए दूसरा ऑप्शन यूएई ही होगा. देखना होगा कि आईपीएल भारत में होगा या फिर दूसरे देश फिर चला जाएगा. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : भारत ने विल पुकोवस्की को दिए चार जीवनदान, जानिए ऑस्ट्रेलिया का स्कोर

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण ही आईपीएल 2020 मार्च अप्रेल और मई के वजाय सितंबर अक्टूबर और नवंबर में हुआ था.  इस बार उम्मीद है कि आईपीएल का 14वां सीजन भारत में ही होगा और जब होता है तभी होगा. अब आईपीएल जीसी यानी आईपीएल गवर्निंग वॉडी की बैठकें शुरू हो गई हैं.  इस बीच अच्छी खबर ये भी है कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली भी ठीक होकर घर पहुंच गए हैं, वे अभी घर पर आराम करेंगे, लेकिन गांगुली के घर पहुंचने से आईपीएल की तैयारियों में कुछ तेजी जरूर आएगी.